जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

Job ke liye interview kaise de– आप सभी लोग जब कभी भी इंटरव्यू के लिए जाते है तो बहुत लोग डरते रहते हैं कि पता नही क्या पूछेंगे? तो डरने की कोई जरूरत नही है और कॉंफिडेंट होकर जाना है तो आइये आज हम आपको इंटरव्यू कैसे देना है और इसमें ज्यादातर कैसे सवाल पूछे जाते हैं इसके बारे में डिटेल में बतायेंगे.

इंटरव्यू में ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल कौन-कौन से हैं?

Job ke liye interview kaise de
Image Credit: Shutterstock

इंटरव्यू में पूछे गये सवालों का जवाब आपको पूरे कॉन्फिडेंस से देना है और डरना बिलकुल भी नही है इंटरव्यू में ज्यादातर पूछे जाने वाले क्वेश्चन्स निम्नलिखित हैं-

अपने बारे में बताइए (Tell me about your self?)

इसमें आपको पहले अपना नाम, एड्रेस और फिर अपनी क्वालिफिकेशन के बारे में शोर्ट में बताना है और अगर आपने पहले कही काम किया है तो अपने एक्सपीरियंस में बारे में भी बताना हैं और लास्ट में अपनी फॅमिली बैक ग्राउंड के बारे में भी शोर्ट में बता सकते हैं.

आप हमारी कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं? (Why do you want to work in our company?)

इस सवाल का जवाब आपको ऐसे देना है सबसे पहले आपको बोलना है कि यह किसी के लिए भी गर्व की बात होगी अगर उसे आपकी well reputed कम्पनी में काम करने का मौका मिले और फिर आपको बोलना है कि मुझे लगता है कि मेरी क्वालिफिकेशन और स्किल्स इस जॉब से मैच करती है. अगर मुझे कम करने के मौका मिला तो मै अपना सर्वोत्तम एफर्ट दूंगी.

आपकी ताकत क्या है? (What is your strengths?)

इसके जवाब में आप ये कह सकती है कि मै किसी भी एनवायरनमेंट में जल्द खुद को एडजस्ट कर लेती है या कर सकती हूँ और साथ में आप ये भी कह सकते हैं कि आप hardworking, honest, और creative है इसके अलावा आपकी और जो भी स्ट्रेंथ हो उसके बारे में बता सकते हैं.

आपकी कमजोरी क्या है? (what is your weakness?)

इसका जवाब हमेशा आपको शोर्ट में देना है और आपको पॉजिटिव आंसर ही देना है जैसे- बात ज्यादा करना मुझे पसंद नही, फालतू बैठना पसंद नही जैसे पॉइंट बताने है क्युकी इससे आपके इंटरव्यू रिजल्ट पर नेगेटिव इम्पैक्ट नही पड़ेगा.

मै आपको जॉब क्यों दूँ (Why should I hire you?)

इस सवाल के जवाब में आप अपना टैलेंट डिसक्राइब कर सकते हैं और आप अपनी स्किल्स के बारे में एक्साम्प्ल के साथ बताकर interviewer को इम्प्रेस करने की कोशिश कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने वर्क एक्सपीरियंस के बारे में भी बता सकते हैं इससे आपके जॉब पाने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.

आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते हैं? (What information you have about our company?)

इस सवाल में जवाब में आप बोल सकते हैं कि जहाँ तक मै जानती है इस कंपनी का वर्क एनवायरनमेंट काफी बेहतर है यह मार्केट की फास्टेस्ट ग्रोविंग कम्पनी में से एक है एम्प्लोय यहाँ पर काम करके प्राउड फील करते हैं इसके अलावा अगर आपको कम्पनी के हेड ऑफिसर्स या ओनर्स के बारे में जानकारी है तो उसे भी बता सकते हैं.

आप अपनी वर्तमान कंपनी को छोड़कर हमारी कंपनी को क्यों ज्वाइन करना चाहते हो? (Why are you looking for a job change?)

अगर आपने पहले कही काम किया है तभी interviewer आपसे ये सवाल पूछ सकता है तो इस सवाल के जवाब में आपको सबसे पहली बात आपको उस कंपनी (जहाँ आप पहले काम कर रहे थे ) की बुराई नही करनी है. इसके जवाब में आप बोल सकते हैं कि मुझे एक अच्छी ओप्पोर्चुंनिटी की तलाश है मै ज्यादा सीखना चाहती हूँ. आपको इसमें किसी भी तरह का नेगेटिव आंसर नही देना है.

आपकी सैलरी एक्सपेक्टेशन क्या है? (What is your salary expectations?)

तो इस सवाल का जवाब आपको देना है कि आपकी कम्पनी के मुताबिक जो भी सैलरी हो. अगर आप फ्रेशर भी हो तो भी आपको सैलरी एक्स्पेक्टेशन नही बताना है. अगर आप एक्सपीरियंस कैंडिडेट है तो आप अपने प्रीवियस पैकेज के बारे में बता सकते है जिससे interviewer आपको हाई पैकेज के लिए consider करे.

इसे भी पढ़ें?

NCB क्या होता है? | NCB Full Form in Hindi

CI क्या होता है? | What is CI in Hindi

Indian Navy कैसे ज्वाइन करें? | What is Indian Navy in hindi

रेलवे में जॉब कैसे पायें? | रेलवे जॉब के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Job ke liye interview kaise de) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, इसमें हमने आपको जॉब इंटरव्यू से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये (Job ke liye interview kaise de) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *