ट्रैक्टर या जेसीबी का आगे वाला टायर छोटा क्यों होता है?

jcb aur tractor ka aagey ka tyre chota kyun hota hai- आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि ट्रैक्टर या जेसीबी का आगे का टायर छोटा या पीछे का बड़ा क्यों होता है? और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

ट्रैक्टर या जेसीबी का आगे का टायर छोटा और पीछे का बड़ा क्यों होता है?

jcb aur tractor ka aagey ka tyre chota kyun hota hai
Image Credit: Shutterstock

ट्रैक्टर का आगे का टायर छोटा और पीछे का बड़ा इसलिए होता है क्युकी अगर दोनों टायर बराबर होंगे तो ये मिट्टी के इलाकों में सही से काम नही कर पायेगा. ऐसा इसलिए होता है क्युकी ट्रैक्टर का पॉवर जेनेरेट पीछे वाला टायर  करता है और जो आगे का छोटा वाला टायर होता है ये एक ऐसा कॉम्बिनेशन होता है जो बहुत ही परफेक्ट होता है इसीलिए आगे छोटा और पीछे बड़ा टायर लगाया जाता है.

पीछे के बड़े टायर का आकार काफी बड़ा होने के कारण ये मिट्टी में जल्दी धंसता नही है क्युकी ये ज्यादा पॉवर जेनेरेट करने के साथ ही काफी चौड़ा भी होता है लेकिन अगर आगे छोटे टायर की जगह बड़े टायर यूज किया जाये तो ये दिक्कत होगी. आगे के टायर छोटे होने से ट्रैक्टर का स्टेरिंग आसान हो जाता है. अगर दोनों टायर बराबर आकार के लगाया जाये तो ट्रैक्टर का आकार काफी बढ़ जायेगा और ज्यादा पॉवर जेनेरेट करेगा लेकिन स्टेरिंग करने के/ टर्न करने में काफी दिक्कत होगी.

छोटे टायर होने से फ्लेक्सिबिलिटी मिल जाती है और बड़े टायर होने से पॉवर मिलती है जिससे वो किसी भी जगह पर ज्यादा लोड लेकर चल सके. और यही कारण होता है कि जेसीबी में भी आगे का टायर छोटा और पीछे का टायर बड़ा होता है.

इसे भी पढ़ें?

हमारा लीवर कैसे काम करता है? | लिवर का काम क्या होता है?

एयरप्लेन में थर्मामीटर ले जाने से क्या होगा?

भारत में हेलीकॉप्टर कैसे खरीदें? | हेलीकॉप्टर कैसे खरीदें

ऊँट जहरीले सांप क्यों खाते है? | ऊँट कितने तरह के होते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल (jcb aur tractor ka aagey ka tyre chota kyun hota hai) आपको पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बताया है कि ट्रैक्टर या जेसीबी का आगे वाला टायर छोटा क्यों होता है? और इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *