Java क्या है और कैसे सिखे? | What is java in hindi

What is java in Hindi

अगर आप Java kya hai के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Java से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

Java क्या है (What is java in Hindi)

How to Start Coding in Java

क्या आप coding में interested है या आप programming language(What is Java in Hindi) पर अपनी command बनाना चाहते है अगर हाँ तो आप सही सोच रहे हैं.

क्युकी java programming language most popular programming languages में से एक है और रीसेंट time में इस programming language पर मिलने वाली job opportunities भी काफी ज्यदा बढ़ गयी गई जिसके चालते india में एक java प्रोग्रामर को अच्छा salary package मिलने लगी है.

अब ऐसे में अगर आप भी java में coding सीखकर इस language के expert बनना चाहते हैं तो आज इस article में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप java programming language में coding करना start कर सकते हैं.

तो चलिए सबसे पहले इस के बारे में थोड़ी basic information लेते है Java avidly use programming language में से एक है.

ये language fast secure और  reliable है Python और JavaScript की तरह ये भी एक general purpose programming language है और Object Oriented Programming language होने की वजह से Java C++, C शार्प जैसी languages से similarity भी रखती है.

Java प्लेटफार्म भी है मतलब java code ऐसी किसी भी machine पर run करते सकते है जिसमे JVM यानि Java Virtual Machine हो इसका use हर जगह किया जाता है .

चाहे Desktop हो चाहे web application scientific सुपर computers हों या फिर सेल phone या internet इस language को शीखने से आपको अच्छी salary package वाली job तो मिल ही जाएगी.

साथ ही इस लागुअगे को सीखने के बाद आपको javascript, C शार्प और C++ जैसी language सीखना काफी आसान होगा क्युकी ये एक object oriented language है इसीलिए इसके बहुत से populer concept दूसरे languages में भी आसानी से transfer हो सकेंगे.

Java language कि इस information के बाद आगे आपको java programming language में coding start करने के effective steps बताने से पहले ये बताते है कि ये GeeksforGeeks ऐसा beginner level कोर्स offer करते हैं,

जिसके जरिये आप खुद को java की दुनिया से introduce कर सकते हैं और इस कोर्स में आप खुद को free में एनरोल भी कर सकते हैं.

How to Start Coding in Java

Java Version का इतिहास

समय के साथ साथ JAVA के अलग अलग Version को Release किया गया उनकी जानकारी निचे दी गई है.

  • JDK Alpha and Beta (1995)
  • JDK 1.0 (23 Jan, 1996)
  • JDK 1.1 (19 Feb, 1997)
  • J2SE 1.2 (8 Dec, 1998)
  • J2SE 1.3 (8 May, 2000)
  • J2SE 1.4 (6 Feb, 2002)
  • J2SE 5.0 (30 Sep, 2004)
  • Java SE 6 (11 Dec, 2006)
  • Java SE 7 (28 July, 2011)
  • Java SE 8 (18 March, 2014)

तो पहला step है अपना एक schedule बनाइए इस language में coding start करने से पहले आपको एक schedule बनाना होगा जिसमे minimum distractions हो आपको self discipline में रहते हुए इस schedule को strictly follow करना होगा ऐसा इसलिए नही कि java में coding करना टफ होता है.

बल्कि इसीलिए कि कोई भी new skill सीखने के लिए आप जितनी sincerity दिखायेंगे उतनी जल्दी उतना अच्छा ही आप learn कर पाएंगे.

दूसरा step कहता है कि Explore करने के लिए तैयार रहिये हो, सकता है कि इस coding world में आप एकदम नये हों अपनी age को बैरियर समझते हों तो याद रखिये इस programming language को सीखने के लिए आपको कोई प्रीवियस experience या age फैक्टर के बारे में सोचने की बिलकुल जरूरत नही है.

आप कभी भी इसे आसानी से सीख सकते है और इसमें आपकी help geeksforgeeks.org website कर सकती है जहाँ आपको java में coding सीखने के easy option और simple steps और environment आसानी से मिल जायेगा.

तीसरा step कहता है कि शुरुआत basic से करें, हर नयी skill की शुरुआत basic से ही होती है बिलकुल वैसे ही java language की शुरुआत भी basic से कीजिये basics के concepts पर command बनाइए ताकि इसमें आगे बढने पर आपको problem न आये.

और जब java के fundamentals को सीखने के लिए आप geeksforgeeks के score से शुरू कर सकते हैं ये कोर्स java के basics के साथ java collection के framework की in-depth explanationभी मिलेंगे और java collection framework से जुड़े कुछ problems की video भी provide किये जायेंगे.

चौथा step है कि Java के बारे में ज्यादा ज्यादा knowledge लीजिये basic को समझ लेने के बाद java के different topic के बारे में ज्यादा से ज्यादा और regular base पर reading करना चाहिये ताकि इस programming language को आप आसानी से explore कर सकें.

ऐसा करने से आपकी knowledge और expertise तो बढ़ेगी ही आपका interest भी इस language में बने रहेगा जो कोई भी नई skill सीखने के लिए बहुत जरूरी होता है.

और आगे पाचवां step कहता है कि Coding की practice करें programming ऐसी skill है जिसे बहुत practice के बाद सीखा जा सकता है और इसके लिए आपके पास strong background तो होना ही चाहिये लेकिन सिर्फ lectures पढ़ने और देखने से आप coding नही सीख पाएंगे.

इसीलिए आपको coding की regular practice करें क्युकी practical subject की केवल knowledge ही काफी नही होती उसमे perfect होने के लिए regular practice भी required होती है और आप जितनी practice करेंगे उतना perfect होते जायेंगे.

तो यहाँ पर आपको ध्यान रखना होगा कि theory और practice में बैलेंस बना रहे इसके लिए आपको 80/20 rule apply करना चाहिये यानि 80% time practice को देना चाहिये और 20% theory को जब देना चाहिये.

अब बात करते हैं छठे step की small programs create करें, जबconfident हो जाये कि अब आप java के basic से familiar हो गये हैं तो छोटे छोटे java programs को लिखना शुरू कीजिये जैसे Hello, simple addtion और substraction जैसे programs ऐसा करते time आपको starting के कुछ programs लिखना आपको टफ लग सकता है.

लेकिन लगातार ऐसा करते रहने से आपका difficulty level low होता जायेगा और आपकी coding skill improve होती जाएगी ऐसा में अगर आप java में good boundation तैयार करना चाहते हैं तो geeksforgeeks के इस कोर्स में अभी एनरोल कर लीजिये क्युकी ये कोर्स absolute beginers के लिए तैयार किया गया है.

जो java coding language के जरिये अपनी programming boundation build करना चाहते हैं अच्छी बात ये है कि इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप high school में हैं या college के 1st year में क्योकि अगर आपने coding सीख ली अगर आप में coding सीखने की qurocity है तो ये कोर्स आपके लिए है.

अब नंबर 7 कहता है कि ग्रुप में study करें programming language सीखते time बहुत सी coding problems आती है जो आपको upset कर सकती हैं और आपका confidence भी लूज़ हो सकता है इसीलिए बेहतर यही होगा कि java में coding practice करने के लिए आप ग्रुप study करें.

ताकि कोई भी problem आने पर आप उसे discuss कर सकें और coding सीखने का आपका excitement भी बना रहे लेकिन इसके साथ आपको ये language सीखते time पूरा personal attention और focus देना होगा ये हमेशा याद रखें.

और अब आती है आखिरी step की बारी जो है Patience रखिये याकि कि धैर्य बनाये रखें java programming language सीखने में आसान है और इसमें available material भी बहुत सारा है ऐसे में आप overconfidence में आकर इस learning process को जल्दी complete करने की कोशिश कर सकते हैं.

लेकिन ऐसा बिलकुल न करें हर concept को अच्छे से समझिये उस पर command बनाइए और फिर अगले step पर बढ़े क्युकी ऐसा करके ही आप expert बन पाएंगे और ये तो अप भी जानते हैं कि हर industry को expert employee की ही जरूरत होती है.

और इस तरीके से इन आठों steps को ध्यान में रखकर अप आसानी से java programming language में coding start कर सकते हैं और अपने लिए एक java प्रोग्रामर के रूप में bright career का option भी तैयार कर सकते हैं.

तो देर किस बात की आप अभी geeksforgeeks.org website पर जाकर java programming से related tutorials और courses की help ले सकते हैं इसके साथ ही आप geeksforgeeks schools youtube channel को जरुर subscribe करें.

क्योकि यहाँ पर आपको coding शुरू करने के लिए tutorials और बहुत से reference material भी मिलेंगे और यहाँ regularly classes भी होती हैं.

आप geeksforgeeks के job portal पर जाकर java से जुड़ी jobs को भी explore कर सकते हैं तो

Java Program लिखने के लिए Java Editors

आपको Java program को लिखने के लिए Editors की जरुरत पड़ेगी और आप निचे दिए गए Editers का इस्तेमाल कर सकते हो-Java kya hai in Hindi

  1. Notepad ++ यह एक Editor है जिसमें आप आसानी से Code लिख सकते हैं.
  2. Eclipse – यह भी java IDE है जिसको eclipse open source community ने develop किया है. आप इस link से Download करें http://www.eclipse.org
  3. Netbeans – यह Java IDE एक open source और free है. जिसको आप इस लिंक से Download कर सकते हो http://www.netbeans.org/index.html

Java कैसे सीखे

Programming के Demand के मुताबिक अगर आपको Programming के Fundamentals पता हैं तो आपको java सीखना चाहिए.

निचे कुछ channel के नाम और Websites की list दी गई हैं जहाँ से आप Java सिख सकते हो.

JAVA सिखने के लिए Tutorial Site के नाम
https://www.tutorialspoint.com/java/
https://www.codecademy.com/learn/learn-java
https://www.udemy.com/java-tutorial/
https://www.w3schools.in/java-tutorial/

I hope कि java programming में coding शुरू करने से जुड़ा ये article आपकी Java kya hai in Hindi काफी help कर पाया होगा तो प्लीज comment बॉक्स में लिखकर जरुर share करें हमारे इस article को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ खासकर students या जो भी इस बारे में जानना चाहते हैं.

Coding या programming languages के बारे में कभी आपने conversation में सुना है तो प्लीज उन्हें ये article, Java kya hai in Hindi जरुर share करें.

इसे भी पढ़ें?

German Language कैसे सीखें

Spanish Language कैसे सीखें?

वैक्सीन लगने के 2 साल बाद लोगों पर क्या असर होगा?

How to get up early in the Morning

How to Improve Communication Skills

What is Proxy Server | प्रॉक्सी सर्वर क्या है?

Spread the love

4 thoughts on “Java क्या है और कैसे सिखे? | What is java in hindi

  1. इस जानकारी को बताने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर इस तरह की जानकरी मैंने अभी तक नहीं पाई है जो अपने हमें कुछ अलग लोगो से हटकर बताया है तो इसके लिए आपका बहुत बहुत बधाई देता हूं और इस पोस्ट को मैं हर उस स्टूडेंट्स को भेजूंगा जो लोग जावा सीखना चाहते है फ्री में और अपना भविस्य बनाना कहते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.