जापानी लोग बहुत पतले क्यों होते हैं?

japan ke log itne patale kyu hote hai- इंडिया में बहुत से लोग मोटे होते हैं और बहुत लोग ऐसे होते है कि वे अपने मोटापे की वजह से चल भी नही पाते हैं, लेकिन जापान में लोग पतले ही होते हैं इसका कारण क्या है आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

जापान में लोग इतने पतले क्यों होते हैं?

ये बात तो सभी लोग जानते हैं कि आप चाहे जितनी भी एक्सरसाइज़ कर ले लेकिन अगर आप डाईट सही नही है तो आपका शरीर भी सही नही होगा. अगर आप एक्टिव और स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो आपको टाइम पर खाना खाना बहुत जरूरी है. दुनिया में लोग बहुत से लोग पिज़्ज़ा बर्गर जैसी चीजों को पसंद करते हैं लेकिन जापान में ये सब चीजें बहुत कम खाई जाती है वहां पर सभी लोग प्रॉपर खाना खाते हैं और उनके खाने में तरह-तरह की वैराइटी होती है वहां पर सुशी राइस और नूडल्स जैसी चीजें खाई जाती है.

japan ke log itne patale kyu hote hai

बहुत लोग सोचते हैं कि अगर वहां पर ऐसी चीजें खाई जाती है तो भी वहां के लोग इतने पतले क्यों होते हैं? जापान में लोग इतना कुछ खाते हैं लेकिन इनके खाने की क्वांटिटी कम होती है इंडिया में एक व्यक्ति एक बार में लगभग दो रोटी  और चावल खाता है लेकिन वहां पर एक व्यक्ति एक बार में दो रोटी जितना भी खाना नही खाता है. वहां के लोग चाहे जहाँ भी हो लेकिन वो हमेशा टाइम पर खाना ही खाते है. वहां पर लोग बहुत बिजी होते है इसीलिए वो बहुत कम ही घर पर खाना बनाते हैं वहाँ पर लोग ज्यादातर बाहर ही खाना खाते हैं वहां पर खाना बनाने में कम से कम तेल और मसाले का यूज किया जाता है. जापान की फूड इंडस्ट्री बहुत ही बड़ी होती है और फूड इंडस्ट्री में होने वाले नुकसान की दर बहुत कम होती है.

खाने के साथ ही एक्सरसाइज करना भी जरूरी है वहां पर लोग एक्सरसाइज में टाइम नही देते है. वहां पर लोग 5 से 10 किलोमीटर पैदल ही चले जाते हैं जिससे उनका शरीर एक्टिव रहने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहता है जापान में लोग आने जाने के लिए मोटरसाईकिल या कार की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करते हैं. वहां पर लोगों को अगर कही जाना होता है तो ज्यादातर साईकिल से या फिर पैदल ही जाते हैं इन्ही सब कारणों से जापान में जिम बहुत ही कम है. लोगों के पैदल चलने की वजह से जापान में पोल्लुशन बहुत कम है और शुद्ध हवा मिलती हैं. इन्ही सब कारणों से जापान में लोग पतले ही होते हैं.

इसे भी पढ़ें?

एयरप्लेन में थर्मामीटर ले जाने से क्या होगा?

भारत में हेलीकॉप्टर कैसे खरीदें? | हेलीकॉप्टर कैसे खरीदें?

अगर प्लेन उड़ाते समय पायलेट सो जाये तो क्या होगा?

सबसे ज्यादा बिकने वाली लक्जरी कार कौन-सी है?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल (japan ke log itne patale kyu hote hai) आपको पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बताया है कि जापान में सभी लोगों के पतले होने का कारण क्या है? और इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, हमारी ये (japan ke log itne patale kyu hote hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.