JAIIB एग्जाम क्या होता है? | JAIIB का फुल फॉर्म क्या होता है?

JAIIB Exam kya hota hai

JAIIB का फुल फॉर्म जूनियर एसोसिएट ऑफ़ द इंडियन इंस्टिट्यूट of बैंकर्स होता है आप में से बहुत से बैंक के कैंडिडेट ने इस एग्जाम को पास किया होगा लेकिन कुछ कैंडिडेट ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको JAIIB एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

JAIIB का फुल फॉर्म क्या होता है?

JAIIB का फुल फॉर्म Junior Associate of the Indian Institute of Bankers होता है

JAIIB एग्जाम क्या होता है? (What is JAIIB exam in Hindi)

JAIIB का एग्जाम Indian Institute of Banking & Finance द्वारा कंडक्ट कराया जाता है जब आप बैंक में क्लर्क या पीओ जैसी किसी भी पोस्ट पर सेलेक्ट हो जाते है तो आप इस एग्जाम को दे सकते हैं क्युकी इससे आपको कई सारे बेनीफिट्स मिलते है. JAIIB का एग्जाम साल में 2 बार (मई और नवम्बर के महीने में) कराया जाता है और CAIIB का एग्जाम जून और दिसम्बर के महीने में कराये जाते हैं.

JAIIB Exam kya hota hai

इसकी फीस में आपको 1st अटेम्पट में 2000/- रूपये और बाकि से 3 अटेम्प्ट में आपको 1000-1000 रूपये फीस देनी होती है.

JAIIB एग्जाम देने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर आप किसी भी बैंक में जॉब करते है तो आप JAIIB का एग्जाम दे सकते हैं. जब आप JAIIB का एग्जाम दे लेते है तो आप CAIIB (Certified Associate of the Indian Institute of Bankers ) का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल हो जाते है .

JAIIB एग्जाम देने के बाद आपको कौन-कौन से बेनेफिट्स मिलते हैं.

JAIIB का एग्जाम देने के बाद आपको कई सारे बेनेफिट्स मिलते है –

  1. आपकी सैलरी में इन्क्रीमेंट्स मिलते है.
  2. अगर आप बैंक में क्लर्क की पोस्ट पर काम कर रहे है और JAIIB और CAIIB का एग्जाम देते है तो आपको 3 इन्क्रीमेंट्स मिलेंगे. JAIIB का एग्जाम पास करने के बाद आपको 1 इन्क्रीमेंट मिलता है और अगर आप JAIIB एग्जाम के बाद CAIIB का एग्जाम भी पास करते है तो आपको 2 इन्क्रीमेंट्स मिलते हैं.
  3. अगर आप बैंक में ऑफिसर की पोस्ट पर काम कर रहे है और JAIIB और CAIIB का एग्जाम देते है तो आपको 2 इन्क्रीमेंट्स मिलेंगे.
  4. JAIIB का एग्जाम पास करने के बाद आपको 1 इन्क्रीमेंट मिलता है और अगर आप JAIIB एग्जाम के बाद CAIIB का एग्जाम भी पास करते है तो आपको 1 इन्क्रीमेंट्स और मिलता हैं.
  5. आपको प्रमोशन्स में रिलक्सेशन भी मिलता है.

JAIIB एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

JAIIB एग्जाम में 3 पेपर होते है पहले पेपर प्रिन्सिप्ल & प्रैक्टिसेज of बैंकिंग का होता है इसमें 100 नंबर के कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें पासिंग मार्क्स 50 होते है एग्जाम का समय 2 घंटे का होता है यह पेपर ऑनलाइन कराया जाता है और इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नही होती है. इसमें दूसरा पेपर एकाउंटिंग & फाइनेंस फॉर बैंकिंग और तीसरा पेपर लीगल & रेगुलेटरी आस्पेक्ट्स ऑफ़ बैंकिंग का होता हैं.

JAIIB एग्जाम पास करने के बाद आपकी सैलरी में कितनी इन्क्रीमेंट मिलती है?

अगर आप बैंक में क्लर्क की जॉब करते है और JAIIB का एग्जाम पास करते है तो आपको 655 रूपये का इन्क्रीमेंट मिलता है इसके अलावा  आपको कई सारे (DA, HRA, Special Allowance और DA on SA) अलाउंसेस मिलते है. अगर एक बैंक क्लर्क CAIIB का एग्जाम भी पास कर लेता है तो आपको 1630 रूपये का इन्क्रीमेंट और साथ ही कई सारे अलाउंसेस भी मिलते है.

अगर आप बैंक में पीओ की जॉब करते है और JAIIB का एग्जाम पास करते है तो आपको 980 रूपये का इन्क्रीमेंट मिलता है इसके अलावा  आपको कई सारे (DA, HRA, Special Allowance और DA on SA) अलाउंसेस मिलते है. अगर एक बैंक क्लर्क CAIIB का एग्जाम भी पास कर लेता है तो आपको 1145 रूपये का इन्क्रीमेंट और साथ कुछ अलाउंसेस भी मिलते है.

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (JAIIB Exam kya hota hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको JAIIB एग्जाम से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (JAIIB Exam kya hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट JAIIB एग्जाम के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.