ITI Course क्या है? | आईटीआई कोर्स कैसे करे

ITI course kya hai in Hindi

ITI course kya hai in Hindi

ITI Course क्या है?

दोस्तों लाइफ में कुछ मिले या न मिले लेकिन अगर एक अच्छी खासी नौकरी मिल जाए तो लाइफ सेट हो जाती है लेकिन सवाल ये उठता है कि ऐसा क्या करें? पढ़ाई तो सभी लोग करते हैं लेकिन सही direction कैसे चुनें? अधिकतर students 10th पास करने या 12th पास करने के बाद confuse हो जाते हैं कि उन्हें आगे क्या करना चाहिये ऐसे में आप अपने पढ़े-लिखे दोस्तों या फॅमिली में पूछते हैं कि क्या करना चाहिये?

जिससे आगे जा करके job मिल सके तो आपके दोस्त या फॅमिली के लोग आपको कई सारे courses के बारे में बताते हैं और इन्हीं सब courses में से ITI एक popular कोर्स है ITI कोर्स को आप 8th, 10th या 12th पास करने के बाद कर सकते हैं.

बायोटेक्नोलॉजी क्या है? | What is Biotechnology?

आज हम आपको बतायेंगे कि ITI क्या है? ITI कोर्स करने के क्या फायदे हैं? और ये कोर्स हम कब और क्यों करना चाहिये? सबसे पहले हम जानते हैं कि ITI कोर्स क्या है? आईटीआई एक इंडस्ट्रियल कोर्स है इसका full form Industrial Training Institute है ये कोर्स 8th से लेकर 12th तक के students के लिए है.

इसकी main बात ये है कि इसमें students को industry level पर काम करने के लिए prepare किया जाता है जिससे students एक अच्छी job पा सकें, इस कोर्स को 8वीं से 12वीं तक के सभी बच्चे कर सकते हैं जहाँ पर आपको कई तरह के कोर्स कराये जाते है जैसे- मकैनिक, इलेक्ट्रॉनिक, फैसन डिज़ाइनिंग, कंप्यूटर और बहुत सारे ऐसे courses कराए जाते हैं जिन्हें करके आप एक अच्छी job पा सकते हैं.

ITI कोर्स करने के advantage

इस कोर्स में theory कम और practical training ज्यादा दी जाती है जिससे बच्चों को आसानी से समझ में आये इसे 8वीं से 12वीं तक के सभी students कर सकते है इस कोर्स के लिए आपको किसी भी तरह के किताबी ज्ञान या english ज्ञान होना जरूरी नही है

आईटीआई में आपको government college में आपको कोई भी fees नही देनी पड़ती है आईटीआई का कोर्स आप free में कर सकते हैं आईटीआई कोर्स करने के बाद आप diploma में 2nd year में admission ले सकते हैं आईटीआई में आपको 6 महीने, 1 साल और 2 साल तक के कोर्स मिलेंगे.

ITI कोर्स को कैसे करें?

हर साल आईटीआई के form जुलाई में निकलते हैं इस form को आप online भर सकते हैं आईटीआई की ऑफिसियल website पर जिसकी कीमत 250 रूपये है आईटीआई में admission entrance यानि कि मेरिट base पर होता है आपको आईटीआई college में admission लेने के लिए कुछ round से गुजरना पड़ेगा तभी आपको आईटीआई में admission मिल सकता है.

आप कैसे ITI कोर्स के लिए online apply कर सकते हैं

आईटीआई कोर्स में online apply करने के लिए आपको सबसे पहले आप जिस state से आप है उस state से आईटीआई की ऑफिसियल website पर जायें,

उसके बाद website पर new candidate register पर click करके अपने आप को register करें,
उसके बाद form में पूछी गयी details को भरें जैसे- नाम, एड्रेस इत्यादि,
website पर important documents अपलोड करें,

अपने form का प्रिंट आउट ले लें ताकि आगे काम आये और फिर अपने form को submit कर दें,
ज्यादा details के लिए website को daily check करते रहिये जिससे आपको जानकारी मिलती रहे कि कोई अपडेट आया है या नही.

ITI कोर्स को online apply करने के लिए जरूरी चीजें

8/10 की मार्कशीट
SC/OBC के लिए कम्युनिटी सर्टिफिकेट
आधार कार्ड
बैंक अकाउंट डिटेल्स
ऑनलाइन पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड

ITI में कौन-कौन से courses हैं?

आईटीआई में कई तरह के courses मिलते हैं लेकिन नॉर्मली आपको दो तरह के ट्रेड मिलेंगे एक इंजीनियरिंग और दूसरा नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड, आप अपने हिसाब से सिलेक्शन के समय कोर्स को चुन सकते हैं.

आईटीआई कोर्स के कुछ important points

इस कोर्स को आप 14 से लेकर 40 साल तक कभी भी कर सकते हैं.

आईटीआई के form जुलाई के महीने में निकलते है और 10वीं result के बाद.

आईटीआई कोर्स में आपको तरह तरह के कोर्स मिलते हैं जिसमें से कुछ 6 महीने तो कुछ 1 साल और कुछ तो 2 साल के होते हैं.

आईटीआई के गवर्नमेंट college में न के बराबर fees पड़ती है लेकिन अगर आप private college में admission लेते है तो इसके लिए आपको 10 हजार से लेकर 30 हजार के बीच में fees पड़ सकती है.

आईटीआई कोर्स के लिए आपके पास 8th या 10th का certificate होना जरूरी है और ये depend करता है कि आप कौन सा कोर्स चुनते हैं.

आज नया क्या सिखा?

I hope कि हमारा (ITI course kya hai in Hindi) ये article आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा और अगर आप 8th से लेकर 12th class के student है तो आगे आप क्या करें? इसमें भी आपको काफी help मिलेगी,

अगर आपको आईटीआई कोर्स (ITI course kya hai in Hindi) का ये article पसंद आया है तो इसे अपने friends के साथ share कीजिये और comment करके बताइए कि हमारा article आपको कैसा लगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *