ITBP कैसे ज्वाइन करें? | ITBP ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

itbp kaise join kare hindi

हमारे देश में भारत चीन के बॉर्डर की सुरक्षा की जिम्मेदारी ITBP ऑफिसर की होती है आप में से बहुत से कैंडिडेट ITBP को ज्वाइन करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ITBP से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे तो जो कैंडिडेट इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

ITBP क्या होता है? (What is ITBP in Hindi)

itbp kaise join kare hindi

ITBP का फुल फॉर्म Indo Tibetan Border Police होता है जिनका काम भारत और चीन के बॉर्डर की सुरक्षा करना होता है यह भारत की इंटेलिजेंस ब्यूरो के साथ मिलकर काम करती है चीन से प्राप्त खुपिया जानकारी को IB के साथ शेयर करना, वहां से आने वाले सभी घुसपैठियों को रोकना, चीन में होने वाली एक्टिविटीज पर नजर रखना, हिमालयन क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा आने पर राहत और बचाव करना आदि जैसे सभी काम ITBP को करना होता है. आप ITBP में हेड कांस्टेबल के पद पर डायरेक्ट नियुक्त हो सकते है.

ITBP ज्वाइन करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

ITBP में हेड कांस्टेबल के पद पर जॉब पाने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी होता है अगर कैंडिडेट ने 12th पास किया है तो वह ITBP में हेड कांस्टेबल के पद पर डायरेक्ट भर्ती हो सकते हैं.

इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए जिसमे ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी-एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है.

ITBP का सिलेक्शन कैसे होता है?

ITBP के सिलेक्शन प्रोसेस में सबसे पहले फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिर फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट, रिटेन टेस्ट, टाइपिंग टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिर लास्ट में मेडिकल टेस्ट होता है. इसमें निकलने वाली भर्ती के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://itbpolice.nic.in/ पर जाना होगा यहाँ पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और इस वेबसाइट से आप ITBP में हेड कांस्टेबल के पद के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं.

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

दौड़

इसमें पुरुष कैंडिडेट को 1600 मीटर की दौड़ 7 मिनट 30 सेकंड और महिलाओं को 800 मीटर दौड़ 4 मिनट 45 सेकंड में पूरी करनी होती है.

लॉन्ग जम्प

इसमें पुरूषों को 11 फिट और महिलाओं को 9 फिट की जम्प लगानी होती है इसमें दोनों कैंडिडेट्स को 3–3 चांस दिए जाते है.

हाई जम्प

इसमें पुरूषों को साढ़े 3 फिट और महिलाओं को 3 फिट की जम्प लगानी होती है इसमें भी दोनों कैंडिडेट्स को 3–3 चांस दिए जाते है.

फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट

हाइट

इसमें जनरल और ओबीसी पुरुष कैंडिडेट की हाइट 165cm और जनरल और ओबीसी महिला कैंडिडेट की हाइट 157cm होनी चाहिए और एससी-एसटी पुरुष कैंडिडेट की हाइट 160cm और एससी-एसटी महिला कैंडिडेट की हाइट 152cm होनी चाहिए. इसके अलावा other केटेगरी के पुरुष कैंडिडेट की हाइट 163cm और महिला कैंडिडेट की हाइट 155cm होनी चाहिए.

चेस्ट

जनरल और ओबीसी पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 80cm होना चाहिए जिसमे 5cm का फैलाव भी आना चाहिए जिससे कैंडिडेट का चेस्ट 85cm होना चाहिए, एससी-एसटी पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 76cm होना चाहिए जिसमे 5cm का फैलाव भी आना चाहिए और उसके बाद कैंडिडेट का चेस्ट 81cm होना चाहिए. इसके अलावा other केटेगरी के पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 78cm होना चाहिये और चेस्ट में 5cm का फैलाव भी आना चाहिए जिसके बाद कैंडिडेट का चेस्ट 83cm होना चाहिए.

रिटेन टेस्ट

इसके रिटेन में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते है और इस पेपर में ½ नेगेटिव मार्किंग होती है इसमें जनरल अरिथमेटिक के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल नॉलेज के 25 नंबर के 25 प्रश्न, जनरल इंग्लिश के 35 नंबर के 35 प्रश्न और कंप्यूटर से रिलेटेड 10 नंबर के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं.

टाइपिंग टेस्ट

इसमें इंग्लिश लैंग्वेज में कैंडिडेट की टाइपिंग स्पीड 35 वर्ड पर मिनट और हिंदी लैंग्वेज में 30 वर्ड पर मिनट होनी चाहिए. इसके  बाद एक मेरिट लिस्ट बनती है और इस लिस्ट में सिलेक्टेड कैंडिडेट को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

इसमें कैंडिडेट को

  1. 10th और 12th की मार्कशीट
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. चरित्र प्रमाण पत्र
  5. आधार कार्ड
  6. 4 फोटो

मेडिकल टेस्ट

अब कैंडिडेट को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है

  1. कैंडिडेट के आँखों की रौशनी 6/6 होनी चाहिए.
  2. कलर ब्लाइंडनेस की समस्या नही होनी चाहिए.
  3. कैंडिडेट के कान में मैल, कान बहने, या कम सुनाई देने जैसी कोई भी समस्या नही होनी चाहिये.
  4. आपके घुटनों में कोई समस्या नही होनी चाहिए.
  5. पैर के तलवों को भी चेक किया जाता है.
  6. सुगर की जाँच, ब्लड जाँच जैसी कई जांचे की जाती है.

ITBP में सैलरी कितनी मिलती है?

ITBP में हेड कांस्टेबल के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को प्रतिमाह 30,000/- से 40,000/- रूपये के लगभग सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़ें?

CUET एग्जाम क्या होता है?

GMAT एग्जाम क्या होता है?

CMAT एग्जाम क्या होता है?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

UGC NET Exam 2022

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों इसमें हमने आपको ITBP (itbp kaise join kare hindi)  ज्वाइन करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते है कि हमारी ये (itbp kaise join kare hindi) जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी, इसी के साथ जो कैंडिडेट ITBP  ज्वाइन करना चाहते है और इसके बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.