इसरो में जॉब कैसे पायें? | isro me job kaise paye in hindi

isro me job kaise paye

isro me job kaise paye

अगर आप इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन) में जॉब पाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप इसरो में जॉब कैसे पा सकते हैं और इससे रिलेटेड सारी इनफार्मेशन भी देंगे.

इसरो क्या है | इसरो की स्थापना किसने की?

इसरो का पूरा नाम इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन है ये इंडिया का राष्ट्रीय अन्तरिक्ष संस्थान है इसका हेडक्वार्टर बैंगलुरू कर्नाटक में है, इसमें लगभग 17 हजार कर्मचारी और वैज्ञानिक काम करते हैं इसका मुख्य काम अन्तरिक्ष में नई-नई चीजों की खोज करना और भारत में अन्तरिक्ष सम्बन्धी टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाना है

isro me job kaise paye

इसरो की स्थापना 1969 में हुई इसरो अन्तरिक्ष अनुसन्धान के लिए तत्कालीन भारतीय राष्ट्रीय समिति स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु और उनके कुछ सहयोगी और वैज्ञानिक विक्रमसाराभाई के प्रयास से 1962 में स्थापित किया गया. और भारत में इसरो में जॉब के लिए हर साल साइंटिस्ट और इंजीनियर के पदों पर भर्तियाँ की जाती है.

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन के राकेट पी एस एल वी ने 15 फरवरी 2017 को एक साथ 104 सेटेलाइट को एक साथ अन्तरिक्ष में भेजा था जिसमें से 3 सेटेलाइट भारत के थे और 101 विदेशी  सेटेलाइट थे. भारत ने एक राकेट से 104 सेटेलाइट को अन्तरिक्ष में भेज कर एक नया इतिहास रच दिया है.

इसरो में जॉब पाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिये?

शैक्षणिक योग्यता

साइंटिस्ट और इंजीनियर के पद पर जॉब पाने के लिए बोर्ड/बीटेक,बीएससी(इंजीनियरिंग)/एमएससी की डिग्री लेना जरूरी है और जिन कैंडिडेट्स ने सिविल इंजीनियरिंग,इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल फील्ड से ये कोर्स किया है वो इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसमें कैंडिडेट के मिनिमम 60% मार्क्स होने जरूरी है.

ऐज लिमिट

इसरो में जॉब पाने के लिए साइंटिस्ट और इंजीनियर पद पर भर्ती होने के लिए ऐज लिमिट जेनेरल केटेगरी कैंडिडेट के लिए 35 साल होती है और एससी/एसटी कैंडिडेट को इसमें पांच साल की छूट दी जाती है.

चयन प्रोसेस

स्क्रीनिंग टेस्ट और बायोडेटा के हिसाब से कैंडिडेट्स को पहले शॉर्टलिस्ट किया जाता है और जिन कैंडिडेट्स का नाम उस शार्टलिस्ट में होता है उन्हें रिटेन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है और जो कैंडिडेट्स इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इसी के बेस पर लास्ट चयन प्रक्रिया की जाती है.

इसरो में जॉब पाने के लिए अप्लाई कैसे करें?

इसरो में जॉब पाने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.isro.gov.in/careers में करियर ऑप्शन सेलेक्ट करके अपनी योग्यता अनुसार अपना फील्ड चुनकर अपना रिज्यूम अपलोड कर सकते हैं और आप इसमें नौकरी पा सकते हैं.

इसरो में जॉब करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

इसरो में लगभग 15600-39100 रूपये तक सैलरी दी जाती है सैलरी के अलावा उन्हें आवास और ट्रांसपोर्ट सुविधा दी प्रोवाइड की जाती है कर्मचारी और उसके फॅमिली वालों को मेडिकल की सुविधा भी दी जाती है.

Tesla कंपनी में जॉब कैसे पाए | Tesla recruitment in 2021

Google Company में जॉब कैसे पायें?

Microsoft Company में जॉब कैसे पायें?

 

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (isro me job kaise paye) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपको इसरो में जॉब पाने में काफी मदद करेगा इसमें हमने आपको बताया है कि आप इसरो में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं और इसमें जॉब करके आप सैलरी कितनी पा सकते हैं आदि,

हमारी ये (isro me job kaise paye) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इसमें जॉब पाने में इंटरेस्टेड है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.