IPS Officer कैसे बनें | आईपीएस ऑफिसर का क्या काम होता है?

IPS Officer kaise bane in Hindi

IPS Officer kaise bane in Hindi

IPS यानि Indian Police Service बहुत बड़ी post है और एक IPS officer बनना लोगो का सपना होता है क्युकी इस post को पाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं.

फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नही हो पाते और बहुत लोग तो ये भी नही जानते कि आईपीएस officer बनने के लिए और इसके लिए किन-किन चीजों की जरूरत होंगी.

आज हम आपको बतायेंगे कि आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें? IPS बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिये? IPS officer बनने के लिए कौन से exam आपको देने होंगे और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिये?

IPS Officer कैसे बनें –How to become an IPS Officer

IPS का full form है Indian Police Service एक IPS officer बनना आसान काम नही है इसके लिए आपको कई सारे exams पास करने होते है physical test देना होता है training होती है और भी कई सारे test होते हैं.

ये सब करने के बाद ही आपकी posting होती है और तब आप एक IPS officer कहलाते हैं इस आईपीएस post के लिए हर साल लाखों लोग इस exam में बैठतें हैं और सिर्फ गिने चुने लोग ही इसे पास कर पाते हैं.

और ऐसा इसलिए होता है क्युकी कुछ लोगो को IPS बनने के लिए जो-जो requirements होती हैं उनके बारे में अच्छे से पता नही होता है ऐसे में आपको पता होना चाहिये कि आईपीएस के लिए योग्यता क्या है?, कितनी height चाहिये कितना chest होना चाहिये? और भी बहुत सारे सवालों के जवाब आपको पता होने चाहिये.

सबसे पहले हम जानते हैं कि IPS officer के exam की योग्यता क्या है?

1. आईपीएस बनने के लिए आपकी age 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिये लेकिन यहाँ पर SC/ST candidate के लिए 5 साल की छूट है
2. किसी भी field में आपके पास bachelor degree होनी चाहिये
3. IPS exam को, इंडिया, नेपाल और भूटान के लोग दे सकते हैं.

अब बात की जाय शारीरिक योग्यता की, आईपीएस बनने के लिए पुरुष के लिए कम से कम लम्बाई 165cm होनी चाहिये ये general candidate के लिए है अगर आप SC और OBC category के हैं तो आपकी कम से कम लम्बाई 160cm होनी चाहिये इसके अलावा 84cm chest होना चाहिये.

आगे महिलाओं की बात की जाय तो महिलाओं की लम्बाई कम से कम 150cm होनी चाहिये जो कि general candidate के लिए है जो SC और OBC category की महिलाओं की बात की जाय तो लम्बाई 145cm होनी चाहिये इसके साथ ही महिलाओं की chest 79cm होनी चाहिये.

लम्बाई के साथ-साथ eye sight की बात करें तो ठीक आंखों के लिए आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिये और विक eye विज़न 6/12 या 6/9 होना चाहिये.

ये कुछ requirement हैं जो एक आईपीएस ऑफिसर में होनी चाहिये तो अगर आपके पास ये सभी qualifications और शारीरिक योग्यता हैं तो आप इस exam में बैठ सकते हैं और एक IPS officer यानि police officer बन सकते हैं.

आइये अब हम जानते हैं कि IPS officer बनें.

12th class पास करें एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th class पास करना होगा किसी भी stream से चाहे वो Science, Commerce या फिर Arts subject हों.

किसी भी कोर्स में Graduation पूरी करें 12th पास करने के बाद आपको आपने हिसाब से जिस भी subject में interest हो उससे अपनी graduation degree पूरी करें एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका graduate होना बहुत जरूरी है तभी आप आईपीएस exam में बैठ सकते हैं.

अब UPSC exam के लिए apply करें जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाय तो इसके बाद आपको upsc exam के लिए apply करना होगा फिर आप चाहे तो final year में भी इस exam के लिए apply कर सकते है अगर आपको IAS, IPS, IRS जैसे exam देने हैं तो सभी के लिए आपको upsc exam देना होगा क्युकी upsc ही इन exams को conduct करता है और ये सबसे मुश्किल exam है.

जैसे ही आप upsc exam के लिए apply कर देते हैं इसके बाद आपको 3 main exam को clear करना होगा सबसे पहले होता है The Preliminary exam, दूसरा है The Main exam और last में होता है Interview. ये सब clear करने के बाद आपको training के लिए भेजा जाता है और आप एक IPS officer बन जाते हैं.

अब Preliminary exam clear करें upsc exam में apply करने के बाद आपको प्रेलिमिनारी exam clear करना होगा इसमें 2 पेपर होते है और दोनों ही objective वाले सवाल होते हैं यानि की चार option वाले, तो दोनों पेपर 200 – 200 marks के होंगे तो next round में जाने के लिए आपको ये exam clear करना जरूरी होता है.

अब Main exam clear करें पहले exam को clear कर लेने के बाद आपको main exam clear करना होगा जो बहुत कठिन होता है इसमें आपको total 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको written exam के साथ-साथ interview भी देना होता है.

ये थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए बहुत लोग इस exam को clear नही कर पाते, तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और exam में टॉप marks लाने होंगे.

अब Interview round clear करें जैसे ही आपको दोनों round clear होंगे उसके बाद अब आपको personal interview के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट का होता है.

तो आपको interview clear करना होगा यहाँ पर कई interview लेने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल IPS officer बन सकते हैं.

आईपीएस ऑफिसर की training पूरी करें जैसे ही आप ये सारी चीजें clear कर लेते हैं इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए training पूरी करनी होती है तो इसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में training के लिए भेजा जाता हैं जैसे ही आपकी training पूरी हो जाती है उसके बाद पोस्टिंग दी जाती है तो इस तरह आप एक IPS officer बनते हैं.

इसी के साथ हम आशा करते हैं कि हमारा ये article, IPS Officer kaise bane in Hindi आपके लिए काफी useful रहा होगा और helpful भी और साथ ही साथ आपको पसंद भी आया होगा.

I hope guys like this IPS Officer kaise bane in Hindi.

Spread the love

4 thoughts on “IPS Officer कैसे बनें | आईपीएस ऑफिसर का क्या काम होता है?

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *