Indian Coast Guard कैसे बनें? | इंडियन कोस्ट गार्ड में कौन-कौन से पद आते हैं?

Indian coast guard kaise bane- आप में से बहुत से लोग इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती होना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में जानकारी नही होंगी इसीलिए अगर आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्युकी इसमें हमने आपको इंडियन कोस्ट गार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी है.

इंडियन कोस्ट गार्ड क्या है?

इंडियन कोस्ट गार्ड को भारतीय तटरक्षक बल भी कहा जाता है इसकी स्थापना 18 अगस्त 1978 को तटरक्षक अधिनियम, 1978 के तहत की गयी है.

Indian coast guard kaise bane

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है इस बल का मुख्य कार्य समुद्र तट की सुरक्षा करना है. इंडियन कोस्ट जरूरत के अनुसार कई तरह की सुरक्षा प्रदान करता है, जैसे- तेल, मत्स्य और खनिज संपत्ति की सुरक्षा करना, अनाधिकृत मछली शिकार और तस्करी करना, संकटग्रस्त नाविकों की मदद करना, युद्ध के दौरान नौसेना की मदद करना, समुद्री तटों के पर्यावरण के संरक्षण और सुरक्षा के साथ प्रदूषण को नियंत्रित करना आदि. यह नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट का साहसी और जिम्मेदार होना जरूरी है.

इंडियन कोस्ट गार्ड में कौन-कौन से पद आते हैं?

इंडियन कोस्ट गार्ड में सारंग लस्कर, स्टोर कीपर, जनरल ड्यूटी, उप निरीक्षक जनरल, जनरल ड्यूटी पायलट, सहायक कमांडेंट, कमांडेंट, इंस्पेक्टर जनरल, महानिदेशक, नाविक और यात्रिक, और मोटर परिवहन चालक आदि जैसे पद आते हैं.

इंडियन कोस्ट गार्ड बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

इंडियन कोस्ट गार्ड में अप्लाई करने के लिए निम्नलिखित योग्यताओं का होना जरूरी है-

  1. इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती होने के लिए कैंडिडेट 10th, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए, इसमें सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता ली जाती है.
  2. कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए.
  3. कैंडिडेट शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.
  4. इस पोस्ट के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम हाइट 157cm होनी चाहिए.
  5. इसमें भर्ती होने के लिए पुरूषों के लिए न्यूनतम चेस्ट का साइज़ 77cm होना चाहिए.
  6. इसमें आवेदन करने वाले कैंडिडेट का वजन हाइट के अनुसार होना चाहिए.
  7. कैंडिडेट की आँखों में कोई समस्या नही होनी चाहिये.
  8. इस पोस्ट के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है.

इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

इसमें भर्ती होने के लिए कैंडिडेट की ऐज मिनिमम 18 साल और मैक्सिमम 27 साल होनी चाहिए, इसमें सभी पदों पर अलग-अलग ऐज की रिक्वायरमेंट होती है इसमें आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट को कुछ साल की छूट दी जाती है.

इंडियन कोस्ट गार्ड का वेतन कितना होता है?

इंडियन कोस्ट गार्ड में सभी पदों कर अलग-अलग वेतन दिया जाता है लेकिन इसमें काम करने वाले कैंडिडेट को काफी अच्छा वेतन, भत्ते और अन्य सुविधाएँ भी दी जाती है. अगर इस पोस्ट पर न्यूनतम सैलरी की बात करें तो इसमें 21700 रूपये प्रतिमाह दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

NDA क्या है? | NDA के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

क्रिकेटर कैसे बनें? | क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं

क्रिकेट अंपायर कैसे बनें? | क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Indian coast guard kaise bane) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, इसमें हमने आपको इंडियन कोस्ट गार्ड बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- इंडियन कोस्ट गार्ड क्या है? इंडियन कोस्ट गार्ड में कौन-कौन से पद आते हैं? इंडियन कोस्ट गार्ड बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? और इंडियन कोस्ट गार्ड का वेतन कितना होता है? आदि.

हमारी ये (Indian coast guard kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.