क्या दाढ़ी मूछ वाले नही दे पाएंगे अग्निपथ आर्मी भर्ती

agnipath aarmi bharti rules in hindi

दोस्तों इस समय अग्निपथ भर्ती योजना के द्वारा अग्निवीर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको अग्निवीर भर्ती से रिलेटेड कुछ जरूरी इनफार्मेशन देते है जैसे कि जो कैंडिडेट दाढ़ी मूछ रखते है वो अग्निपथ आर्मी भर्ती दे पाएंगे कि नही, जो स्टूडेंट्स इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते है वो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े.

क्या दाढ़ी मूछ वाले नही दे पाएंगे अग्निपथ आर्मी भर्ती

आज के समय में दाढ़ी मूछ रखना एक तरह का फैशन हो गया है लेकिन अग्निपथ आर्मी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसमें कहा गया है कि सिख कैंडिडेट को छोड़कर अन्य दाढ़ी मूछ रखने वाले कैंडिडेट अग्निपथ आर्मी भर्ती नही दे पाएंगे,

agnipath aarmi bharti rules in hindi

अगर आप अग्निपथ आर्मी भर्ती के लिए जा रहे है तो आपकी दाढ़ी मूछ प्रोपर्ली शेव होना चाहिए अगर आप दाढ़ी मूछ रखकर अग्निपथ आर्मी भर्ती के लिए जा रहे है तो आपको अग्निपथ आर्मी भर्ती से बाहर निकाल दिया जायेगा. क्युकी नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा गया है कि सिर्फ सिख धर्म के कैंडिडेट दाढ़ी मूछ रखकर जा सकते है अन्य किसी भी धर्म के दाढ़ी मूछ वाले कैंडिडेट इस भर्ती में नही जा सकते हैं उन्हें पहले ही भर्ती से बाहर कर दिया जायेगा. इसी के साथ कैंडिडेट के छाती के बाल, बगल के बाल और जांघों के बालों को क्लीन सेव करके जाना है और अगर हो सके तो सिर के बालों की भी crew cutting होनी चाहिए.

ये सभी अंगो की क्लीन सेविंग होना इसीलिए जरूरी होता है जिससे आइडेंटिफिकेशन के समय को कोई दिक्कत न आये, रैली वाले दिन ही सभी कैंडिडेट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाता है और आपको लगभग 20 से 25 पासपोर्ट साइज़ कलर फोटो ले जाना जरूरी होता है ये फोटो ज्यादा से ज्यादा 3 महीने पुराने होने चाहिए. उस फोटो में कैंडिडेट की प्रोपर हेयर cutting और क्लीन सेविंग होना जरूरी होता है बड़े बालों या दाढ़ी में खींचे गये फोटो मान्य नही होते हैं. अगर भर्ती के दौरान आप कोई भी गलती कर देते है जैसे- कोई डॉक्यूमेंट लेकर नही जाते है या फिर फोटो सही लेकर नही जाते है तो आपसे बिना कुछ पूछे भर्ती से बाहर कर दिया जायेगा. अगर कोई कैंडिडेट भर्ती के दौरान डिस्प्लिन में नही रहता है या रूल्स को फॉलो नही करता है तो उसे सेना भर्ती से बाहर कर दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

अग्निवीर योजना क्या है?

अग्निवीर भर्ती में NCC कैंडिडेट को मिलने वाले फायदे क्या होंगे?

अग्निवीर भर्ती के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स कौन-कौन से है?

पुलिस भर्ती में NCC के फायदे क्या है? 

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है?

कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Indian Army Agniveer Bharti rules in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको बताया है कि जो कैंडिडेट दाढ़ी मूछ रखते है वो अग्निपथ आर्मी भर्ती को दे पाएंगे या नही इससे रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (Indian Army Agniveer Bharti rules in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट दाढ़ी मूछ रखते है वो इस अग्निपथ आर्मी भर्ती को दे पाएंगे की नही, इससे रिलेटेड पूरी जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.