भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनी और उनकी सम्पूर्ण जानकारी 

india ki top 5 textile company kaun si hai

अगर कहा जाए तो भारत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री सदियों पुरानी है, देश के तमाम बड़े नाम जैसे टाटा, अम्बानी आदि इसी टेक्सटाइल बिज़नेस से ही आज इस मुक़ाम तक पहुंचे हैं। 

आज इस लेख में हम आपको भारत की टॉप टेक्सटाइल कंपनी के बारे में बताएंगे जिन कंपनियों ने पूरे विश्व में अपने गारमेंट्स से दबदबा बनाकर रखा है और जिनकी साख अरबों रुपयों से भी ज्यादा की है। 

इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

भारत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री

इससे पहले की हम उन टॉप टेक्सटाइल कंपनी की बात करें आज हम आपको बताते हैं की भारत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री कितनी बड़ी है और आने वाले समय में यह इंडस्ट्री कितना और बढ़ेगी। 

india ki top 5 textile company kaun si hai
Image Credit: Shutterstock

अगर आधुनिकरण की बात करें तो सूती की सर्व आधुनिक मिल 1818 में कलकत्ता में लगाई गयी थी लेकिन असफल होने की वजह से साल 1854 में मुंबई में एक नयी सूती मिल लगाई गयी। फिर धीरे-धीरे साल 1900 तक भारत भर में लगभग 180 के करीब टेक्सटाइल मिल की स्थापना हो गयी थी। अब हम आगे इस लेख में बताएँगे की वो कौनसी भारत की टॉप 5 कम्पनियां हैं जो टेक्सटाइल के मार्केट के राजा हैं। 

भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनी 

नीचे दी हुई पांचों टेक्सटाइल कंपनियों ने विश्व भर का कपड़ा बाजार हथिया रखा है और अलग-अलग केटेगरी के कपड़ों का एक्सपोर्ट करके भारत को प्रतिवर्ष लाखों करोड़ का फायदा करवाते हैं। 

1. अरविंद लिमिटेड

डेनिम कपड़ा में भारत की अग्रणी अरविन्द लिमिटेड साल 1931 में तीन भाइयों द्वारा स्थापित की गयी थी और आज इसकी सालाना कमाई लगभग 7200 करोड़ है, ऐसा अनुमान लगाया जाता है की जितना कपड़ा आजतक अरविन्द लिमिटेड में बनाया गया है उससे पूरी पृथ्वी के 6 चक्कर आसानी से लगाए जा सकते हैं। 

अरविन्द लिमिटेड सिर्फ उत्पादन ही नहीं बल्कि भारत में 15 विदेशी ब्रांड्स जैसे GAP, arrow, Tommy hilfiger, calvin klein, आदि को मैनेज भी करती है। लगभग 42000 कर्मचारियों से भरी इस अरविन्द लिमिटेड भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनी में से एक है। 

2. रेमंड लिमिटेड (Raymond Ltd)

भारत में लगभग 400 शहरों में अपने 1000 से ज्यादा विशिष्ट स्टोर के ज़रिये रेमंड सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बना चुका है। 

सूटिंग और शर्टिंग का सर्वश्रेष्ठ अग्रणी होने के साथ-साथ, आज के दौर में Raymond की सालाना कमाई 6500 करोड़ से भी अधिक है जहाँ लगभग 7000 लोग काम करते हैं। रेमंड अपनी सहायक कंपनियों के लिए ट्रॉउज़र, क्राफ्ट सूट और प्रीमियम पूर्ण कैनवास की जैकेट का एकलौता निर्माता है। 

3. वर्धमान टेक्सटाइल्स 

अगर भारत में टेक्सटाइल्स का कोई सबसे बड़ा खिलाड़ी है तो वो है वर्धमान टेक्सटाइल्स। लगभग 50 साल पहले से वर्धमान टेक्सटाइल्स ने अपना बिज़नेस शुरू किया और आज टेक्सटाइल क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुका है। लगभग 23000 कर्मचारियों की मौजूदगी और कर्मठता से आज वर्धमान टेक्सटाइल्स की सालाना कमाई लगभग 7000 करोड़ है।

वर्धमान टेक्सटाइल्स ना सिर्फ भारत में बल्कि विश्व के 75 से ज्यादा देशों में अपने फैब्रिक, यार्न, ऐक्रेलिक फाइबर, धागे, गारमेंट्स और एलाय व्हील आदि का निर्माण करके और अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराकर अपनी अलग पहचान बना चुका है। 

चूँकि, वर्धमान टेक्सटाइल्स की भारत के टेक्सटाइल इंडस्ट्री में अच्छी खासी हिस्सेदारी है इसलिए यह भारत की टॉप टेक्सटाइल कंपनी में से एक है। 

4. ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड

दुनिया में विस्कोस रेयान फाइबर के प्रमुख उत्पादक के रूप में ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी पहचान बनाई है। 

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की शुरुआत आज़ादी के वर्ष 1947 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। ग्रासिम इंडस्ट्रीज विस्कोस स्टेपल फाइबर और विस्कोस फिलामेंट यार्न का उत्पादन करते हैं।

प्राइवेट क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में देखी जाने वाली ग्रासिम इंडस्ट्रीज आदित्य बिड़ला ग्रुप का हिस्सा है। यह भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनियों में से एक है। यह अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम माने अंतरराष्ट्रीय फैशन हाउसों को कपड़ों के निर्माण के लिए कपड़े की सप्लाई करता है।

5. बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड

1879 में मुंबई में शुरू हुयी यह बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड आज भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनियों में से एक है। 

कंपनी का प्रमुख बिज़नेस पॉलिएस्टर, स्टेपल फाइबर और रिटेल- टेक्सटाइल है। कंपनी अपने क्रांतिकारी और अलग डिज़ाइन्स और उच्च क्वालिटी वाले कपड़ों के लिए जानी जाती है। वाडिया ग्रुप द्वारा संचालित यह कंपनी मुख्यतः बेड लिनन, टॉवेल्स और फर्नीशिंग्स के लिए जानी जाती है। 

इसे भी पढ़े?

टेक्सटाइल बिज़नेस कैसे शुरू करें?

फ्यूचर में सबसे ज्यादा कौन से बिज़नेस ग्रो करेंगे?

अपना टी कैफे कैसे शुरू करें?

एग्रीकल्चर फील्ड से रिलेटेड टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज

और अंत में 

ऊपर लिखे इस लेख (India ki top textile company kaun si hai) में हमने आपको आज भारत की टॉप 5 टेक्सटाइल कंपनियों के बारे में बताया जो विश्व भर में अपने गारमेंट्स और क्वालिटी के लिए जानी जाती है। अगर आप भी भारत मे कपड़ों का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो यही समय आपके लिए बेस्ट है। भारत में टेक्सटाइल इंडस्ट्री कितनी ज्यादा विशाल और फैली हुयी है यह हम आपको पहले ही बता चुके है। 

भारत के ये (India ki top textile company kaun si hai) सभी टेक्सटाइल के बड़े खिलाड़ी पूरी दुनिया में अपने सामानों और कपड़ों का निर्यात करते हैं जिससे पूरे विश्व में भारत के परिधान उद्योग की काफी अलग पहचान है। 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.