IFS Officer कैसे बनें? | IFS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

IFS officer kaise bane in hindi- आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

IFS क्या है? (What is IFS officer in hindi)

IFS का Full Form (Indian Foreign Service) होता है इसे भारतीय विदेश सेवा भी कहा जाता है ये भारतीय विदेश मंत्रालय को चलाने के लिए एक स्पेसियल सर्विस है जो देश के बाहरी सभी कामों को मैनेज/हैंडल करती है

ifs officer kaise bane in hindi

ये ऑर्गेनाइजेशन इंडिया को इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन और दूसरे देशों में रिप्रेजेंट करने के लिए रेस्पोंसिबल होती है और इंडिया के ट्रेड और कल्चरल रिलेशन्स को डेवेलप करने की रेस्पोंसिबिलिटी भी एक आईएफएस ऑफिसर की होती है आईएफएस ऑफिसर को ही डिप्लोमेट्स और Ambassador कहते हैं.

IFS ऑफिसर की काम क्या होती हैं?

एक आईएफएस ऑफिसर की बहुत सारी ड्यूटीस होती है एक आईएफएस ऑफिसर इंडिया को इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन और दूसरे देशों में रिप्रेजेंट करने के साथ ही ट्रेड, इकोनॉमी, इन्वेस्टमेंट, कल्चरल, पॉलिटिकल, मीडिया रिलेशन्स को भी हैंडल करता है और इन्हें प्रोटेक्ट भी करता है एक आईएफएस ऑफिसर का काम इंडिया के कमर्शियल और इकॉनोमिक इंटरेस्ट को प्रमोट करने के साथ ही इंडियन एक्सपोर्ट, इंडस्ट्रियल कोलोबोरेशन, ट्रेड इवेंट्स और फेयर्स को प्रमोट करने का काम भी होता है

स्टेट और अन्य लोगों के साथ में फ्रेंडली रिलेशन्स को डेवलप करना और इंडिया में रहने वाले फॉरेनर्स को और नॉन-रेसिडेंट को काउंसलर फैसिलिटी प्रोवाइड कराने का काम भी एक आईएफएस ऑफिसर का होता है लीगल डिस्ट्रीब्यूटस और प्रोटोकॉल इश्यूज, प्रेस और पब्लिसिटी को हैंडल करना, यूनाइटेड नेशन्स जैसी मल्टी लेट्रल आर्गेनाइजेशन्स में इंडिया को रिप्रेजेंट करने की ड्यूटी भी एक आईएफएस ऑफिसर की होती है.

IFS ऑफिसर बनने के लिए क्या करे?

आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए UPSC(Union Public Service Commission) द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला सिविल सर्विस एग्जाम देना होता है ये एग्जाम हर साल कराया जाता है इस एग्जाम को पास करने वाले स्टूडेंट्स ही आइएस, आईपीएस, आईएफएस की पोस्ट्स की जॉब पा सकते हैं आप इनमे से कौन सी पोजीशन की जॉब के लिए चुने जा सकते हैं ये आपके एग्जाम के मार्क्स और प्रेफरेंस पर डिपेंड करता है.

IFS officer बनने के लिए योग्यता क्या होती है?

आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम(आर्ट, कॉमर्स या फिर साइंस) से 12th क्लियर करना होगा, 12th करने के बाद आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा अगर आप डिग्री कोर्स के फाइनल इयर में हैं तो आप आईएफएस ऑफिसर के लिए होने वाले प्री-एग्जाम को दे सकते हैं.

IFS ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

आईएफएस ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट की ऐज 21 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

IFS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आईएफएस ऑफिसर की स्टार्टिंग सैलरी 60 हजार से ढाई लाख रूपये तक होती है आईएफएस ऑफिसर्स की सैलरी अलग-अलग होती है आपकी ये सैलरी डिपेंड करती है कि आपको किस केटेगरी की जॉब मिली है और आपकी रैंक क्या है? अगर आपकी पोस्टिंग फारेन में होती है तो आप इससे भी ज्यादा सैलरी पा सकते हैं.

आईएएस की पावर क्या होती है

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (ifs officer kaise bane in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको आईएफएस ऑफिसर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- आईएफएस क्या है? आईएफएस ऑफिसर की ड्यूटीस क्या होती हैं? आईएफएस ऑफिसर बनने का प्रोसेस क्या है? आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए? आईएफएस ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए? आईएफएस ऑफिसर का एग्जाम देने के लिए क्राइटेरिया क्या है? आईएफएस बनने के लिए कैंडिडेट को क्या करना होगा? आईएफएस ऑफिसर में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए? और आईएफएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? आदि,

हमारी ये (ifs officer kaise bane in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग आईएफएस ऑफिसर बनना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.