IDAS क्या है (What is IDAS in Hindi) | IDAS का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों आप में से बहुत से स्टूडेंट्स IDAS के बारे में जानते होंगे लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको IDAS  से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

idas kya hai in hindi

IDAS का फुल फॉर्म क्या होता है?

IDAS का फुल फॉर्म (Indian Defence Accounts Service) भारतीय रक्षा लेखा सेवा होता है.

IDAS क्या है (What is IDAS in Hindi)

IDAS का फुल फॉर्म Indian Defence Accounts Service होता है भारतीय रक्षा लेखा सेवा (आईडीएएस) भारत सरकार की एक समूह “A” राजपत्रित केंद्रीय सिविल सेवा है यह भारत सरकार के अधीन काम करने वाला सबसे पुराना विभाग है, एक आईडीएएस अधिकारी रक्षा सेवाओं के संपूर्ण खातों को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता हैं, भारतीय रक्षा लेखा सेवा के अधिकारी रक्षा बलों के बजट में सबसे बड़े बजट आवंटन का प्रबंधन करते हैं. इनकी भर्ती हर साल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के द्वारा की जाती है आईडीएएस अधिकारियों की कुल संख्या लगभग 650 है रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) भारतीय रक्षा लेखा सेवा का सेवा प्रमुख है और रक्षा लेखा विभाग का भी प्रमुख है.

IDAS की पोस्ट के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

IDAS में ऑफिसर बनने वाले कैंडिडेट का किसी भी यूनिवर्सिटी से डिग्री कोर्स किया होना जरूरी होता है, आपकी ये एलिजिबिलिटी आपकी पोस्ट पर भी डिपेंड करेगी कि आप कौन से पोस्ट पर जॉब लेना चाहते है तो आपकी क्वालिफिकेशन के हिसाब से यूपीएससी एग्जाम का फॉर्म भर सकते है. यूपीएससी का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट की आयु 21 साल से 30 साल के बीच मे होनी चाहिए, ऐज में ओबीसी candidate को 3 साल और एससी एसटी candidate को 5 साल की छूट दी जाती है. IDAS में सबसे बड़ा पद कंट्रोलर जनरल ऑफ़ डिफेन्स एकाउंट्स (CGDA) का होता है.

IDAS का पोस्ट के लिए सिलेक्शन कैसे होता है?

इस पोस्ट पर जॉब पाने के लिए कैंडिडेट को UPSC का एग्जाम पास करना होता है इस एग्जाम में 3 स्टेप्स होते हैं पहला प्रीलिम्स एग्जाम, दूसरा मेन्स एग्जाम और लास्ट में इंटरव्यू लिया जाता है जो कैंडिडेट इन तीनों स्टेप्स को पूरा कर लेते है उन्हें IDAS पोस्ट के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है.

प्रीलिम्स एग्जाम

इसमें आपको रिटेन एग्जाम पास करना होता है इसके प्रीलिम्स में सामान्य ज्ञान, और समझ तार्किक तर्क से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते है इस पेपर में आपको 2-2 घंटे का समय मिलता है.

मेन्स एग्जाम

अगर आप प्रीलिम्स एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको मेन्स एक्साम के लिए सेलेक्ट किया जाता है और इसमें कुल 9 पेपर होते है इस एग्जाम में आपसे लैंग्वेज अप्टिट्यूड का, इंग्लिश का, सामान्य निबंध का, सामान्य अध्ययन के 2 पेपर और 4 वैकल्पिक पेपर होते है.

इंटरव्यू

अगर आप इन दोनों पेपर्स को पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इंटरव्यू पास करने वाले कैंडिडेट्स को ही IDAS पोस्ट के लिए सेलेक्ट किया जाता है, और कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है इसकी ट्रेनिंग 2 स्टेप्स में होती है पहली ट्रेनिंग लाबसना कैंपस में और दूसरी ट्रेनिंग फरीदाबाद में कराई जाती है.

इसे भी पढ़ें?

IIBF Certificate क्या है

तहसीलदार कैसे बनें?

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है? 

SDM kaise bane 

IRS Officer कैसे बने

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (idas kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको IDAS से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (idas kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट IDAS के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Leave a Comment