ICAR एग्जाम क्या है? | What is ICAR exam in hindi

ICAR exam kya hai- आप में से कुछ लोग ICAR एग्जाम के बारे में जानते होंगे लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही होगी इसीलिए अगर आप इस एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको ICAR के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

ICAR क्या होता है? (What is ICAR exam in hindi)

ICAR का फुल फॉर्म Indian Councling of Agricultural and Research है इसे भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र भी कहा जाता है ये भारत में एग्रीकल्चर एजुकेशन से जुड़े कोर्सेज जैसे बीएससी एग्रीकल्चर, एमएससी एग्रीकल्चर में एडमिशन लेने के लिए एक क्वालीफाइंग एंट्रेंस एग्जाम है और इसमें आपको कई सारे कोर्सेज भी ऑफर किए जाते हैं जो एग्रीकल्चर कोर्स से रिलेटेड होते है. ICAR एग्जाम को क्लियर कर लेने वाले स्टूडेंट्स को इन कोर्सेज में एडमिशन मिल जाता है

ICAR exam kya hai
Image Credit: Shutterstock

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ICAR एग्जाम को कंडक्ट करती है और आईसीएआर एग्जाम कई लेवल पर होता है जिसमे से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स इस एग्जाम को देते हैं आईसीएआर यूजी लेवल पर बीएससी एग्रीकल्चर और बीटेक एग्रीकल्चर जैसे कोर्सेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है और पीजी लेवल पर एमएससी एग्रीकल्चर और एमटेक एग्रीकल्चर जैसे एग्रीकल्चर कोर्सेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम कराता है.

यह एक्साम हर साल लगभग 54 एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन में लिए कंडक्ट किया जाता है

ICAR एग्जाम की जरूरत क्यों हुई?

आईसीएआर एक्साम से पहले भी एग्रीकल्चर कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता था. आईसीएआर से पहले भारत में एग्रीकल्चर फील्ड में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग एक्साम कराए जाते थे जिससे स्टूडेंट दूसरे राज्य के कॉलेजों में एडमिशन नही ले पाते थे इसीलिए आईसीएआर एग्जाम की शुरुआत की गयी.

ICAR एग्जाम के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

अगर किसी स्टूडेंट ने 12th क्लास पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ ) से किया है या पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) से किया है तो आप इस एक्साम को देने के लिए एलिजिबल होंगे. इस एग्जाम को देने के लिए कैंडिडेट की ऐज कम से कम 16 साल होनी चाहिये, इसमें एससी/एससी केटेगरी के स्टूडेंट्स को कुछ रिलेक्सेशन दिया जाता है.

ICAR अंडरग्रेजुएट एग्जाम कैसे कराया जाता है?

आईसीएआर यूजी एग्जाम एक सिंगल स्टेज एक्साम है और यह एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता है यह एग्जाम हर साल मई और जून महीने में कराया जाता है इस एग्जाम का समय 2:30 घंटे का होता है और इसमें ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन्स आते हैं और नेगेटिव मार्किंग भी होती है. इस एग्जाम में बैठने के लिए आपकी 12th एग्रीकल्चर, बायोलॉजी या मैथ्स स्ट्रीम से कम्पलीट होनी चाहिए इस एग्जाम को देने के लिए कैंडिडेट की ऐज कम से कम 16 साल होनी चाहिए और इसके लिए कोई अपर ऐज लिमिट नही है.

इस एक्साम में अपेयर होने के लिए जनरल, ओबीसी, और ईडब्ल्यूसी (EWC) केटेगरी के स्टूडेंट को 12th में 50% मार्क्स लाना जरूरी है और एससी/एसटी और PWD केटेगरी के स्टूडेंट्स को 12th में 40% मार्क्स लाना जरूरी है. इस एग्जाम को देने के लिए कैंडिडेट को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

ICAR एग्जाम के लिए फीस कितनी पड़ती है?

आईसीएआर एग्जाम की फॉर्म फीस जनरल केटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 750 रूपये और एससी/एसटी केटेगरी के स्टूडेंट्स की फॉर्म फीस इससे कुछ कम होती है.

ICAR एग्जाम का फॉर्म कब निकलता है?

आईसीएआर एग्जाम का फॉर्म हर साल मार्च महीने में निकाला जाता है और इसका एग्जाम मई-जून महीने में कराया जाता है. अगर आप इस एग्जाम में अच्छी रैंक पाते है तो आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं.

ICAR एग्जाम के लिए अप्लाई कैसे करें?

आपको अपने फ़ोन में क्रोम ब्राउज़र में जाना है और वहां पर आपको icarexam.net सर्च करना है और सर्च करने आपके सामने एक पेज ओपन होगा और वहां पर आपको सीट मैट्रिक्स और फी डिटेल्स का आप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप कॉलेज की फीस चेक कर सकते हैं और वही पर आपको Applicant login के आप्शन मिलगा आपको यहाँ पर जाकर अपनी आईडी ओपन करनी है जैसे ही आप अपनी आईडी ओपन करेंगे आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस का लिंक मिल जायेंगा और आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन हो जाने पर आप choices फिलिंग के लिए एलिजिबल हो जाते हो.

इसके बाद आपको फी pay करनी है जब आपकी फी pay हो जाती है आपको fillUp/Modify Choices का आप्शन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक पर देना है उसके बाद आपको वहां पर दिए हुए सभी पॉइंट्स को अच्छे से पढ़ना है और फिर चॉइस परेफरेंस को स्टार्टअप करना है आपको वहां पर सारे कोर्सेज मिल जायेंगे आप जिस कोर्स के लिए एलिजिबल हो उसे सेलेक्ट कर लेना और फिर अपने अनुसार यूनिवर्सिटी फिल कर देनी है और अपडेट पर क्लिक कर देना है.

अगर आप एग्रीकल्चर फील्ड या कोर्सेज के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हो तो https://education.icar.gov.in लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

AIIMS में एडमिशन कैसे मिलता है? | What is AIIMS in Hindi

सफाई कर्मचारी का क्या काम होता है?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते है कि हमारा ये (ICAR exam kya hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको ICAR एग्जाम से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है, हमारी ये (ICAR exam kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और जो लोग ICAR के बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.