आईएएस की पावर क्या होती है | IAS Officer कैसे बने ?

IAS officer Kaise bane in Hindi

IAS officer Kaise bane in Hindi

जिन्दगी में हर किसी का सपना होता है कि आगे जाकर वो कुछ न कुछ बनें और इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं कुछ लोग Docter, तो कुछ Engineer, तो कुछ IAS बन करके देश की सेवा करना चाहते हैं.

और अपना नाम रोशन करना चाहते हैं लेकिन एक IAS बनना इतना आसान नही है इसके लिए काफी Hardwork के साथ smart study करना भी जरूरी है.

आईएएस भारत की सर्वश्रेष्ठ पढ़ाई में से एक मानी जाती है इस exam को पास करने के लिए लाखों student हर साल exam देते हैं लेकिन केवल कुछ गिने चुने तेज दिमाग वाले और smart student ही इस exam को clear कर पाते हैं और कुछ students ऐसे होते हैं जिनको IAS exam की कुछ भी जानकारी नही होती है.

और फिर भी वो exam देने बैठ जाते हैं इसीलिए कहा जाता है किसी भी तरह का entrance exam देने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहिये.

तो आइये सबसे पहले हम आपको बताते है कि IAS क्या होता है? और IAS officer की power क्या है? और ये क्या काम करते हैं? और एक IAS बनने के लिए क्या qualification चाहिये? इसके बाद हम जानेंगे कि एक आईएएस ऑफिसर कैसे बनें और IAS की पूरी जानकारी देंगे.

IAS क्या होता है?

IAS का full form Indian Administrative Service जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा यानि IAS भी कहते हैं upsc हर साल करीब 24 service देने के लिए exam conduct करती है जिसमे IAS, IPS, IRS इत्यादि UPS में IAS exam clear करने के बाद आपको अलग-अलग zone में भेजा जाता है जैसे कि District Magistrate(डीएम), SDM इत्यादि.

और भी कई सारे post होते हैं जो आपको IAS exam clear करने के बाद दिया जाता है हर आईएएस ऑफिसर काम अपने अपने zone में अलग-अलग होता है तो अगर एक IAS officer के लिए criteria क्या है? age limit क्या है? exam की attempt limit क्या है.

तो इसके लिए candidate इंडिया, नेपाल, भूटान का होना चाहिये, आप किसी भी subject या stream में graduate होने चाहिये आपकी age 21 से 32 साल होनी चाहिये, general category के student सिर्फ 6 बार exam को दे सकते हैं, SC/ST के लिए age 21 से 35 साल होनी चाहिये.

और इस category के student के लिए कोई exam attempt limit नही है आप जितनी बार भी चाहे exam दे सकते हैं, OBC के लिए age 21 से 35 साल होनी चाहिये इस category के student 9 बार attempt कर सकते हैं exam के लिए, Physically disable candidate के लिए 21 से 42 साल तक age रखी गयी है.

और इस category में general और OBC के लिए कुल 9 attempt दिए गये हैं और SC/ST के लिए कोई limit नही है आप जिनती बार चाहे exam दे सकते हैं, Jammu & Kashmir domicile में general के लिए age limit 37 साल और OBC के लिए 40 साल और SC/ST के लिए 42 और physical handicap के लिए 50 साल रखी गयी है, disable सर्विसमेन और disable from duty candidate के लिए general 37 साल, OBC 38 और SC/ST 40 साल रखी गयी है और limit same है.

 IAS officer कैसे बनें?

किसी भी subject से 12th पास करें अगर आपको IAS officer बनना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12th class पास करना होगा किसी भी stream से, वो चाहे Science हो, Commerce हो या फिर Arts हो.

किसी भी कोर्स में graduation पूरी करें 12th पास करने के बाद आपको अपने हिसाब से जिस subject में आपका interest हो उसमे अपनी graduation की degree पूरी करनी होंगी. क्युकी एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए graduate होना बहुत जरूरी है तभी upsc के civil service exam में आप बैठ सकते हैं बिना graduation या degree के आप इस exam में नही बैठ सकते.

अब UPSC exam के लिए apply करें आपको graduation पूरी करने के बाद upsc exam के लिए apply करना होगा या फिर आप चाहे तो final year में भी इस exam के लिए apply कर सकते है तो अगर आप IAS, IPS और IRS जैसे exam देना चाहते हैं तो सभी के लिए आपको upsc exam देना होगा क्योकि upsc ही इन exams को conduct करता है.

और ये सबसे मुश्किल exam है जैसे आप upsc exam के लिए apply कर देते हैं उसके बाद आपको 3 main exam को clear करना होगा सबसे पहला होता है The Preliminary exam, दूसरा होता है The Main exam और last होता है Interview.

अब प्रेलिमिनारी exam clear करें upsc exam के apply करने के बाद अब आपको सबसे पहले प्रेलिमिनारी exam clear करना होगा इसमें दो पेपर होते हैं और दोनों ही objective वाले सवाल होते है यानि कि चार option वाले, तो दोनों पेपर 200-200 marks के होंगे तो next round में जाने के लिए आपको इस exam को clear करना होगा जो कि IAS officer बनने के लिए बहुत ही जरूरी है.

अब Main exam को clear करें जैसे ही आप पहले exam को clear कर लेते हैं इसके बाद अब आपको main exam clear करना होगा जो कि बहुत मुश्किल होता है इसमें आपको total 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको written के साथ-साथ interview भी देना होता है.

ये थोड़ा मुश्किल होता है तो इस exam को बहुत लोग clear नही कर पाते और अगर आपको एक IAS officer बनना है तो आपको अच्छे से और exam में top marks लाने होंगे और आपको IAS exam clear करने के लिए ध्यान से पढ़ाई करनी होगी.

Interview round clear करें जैसे आपके दोनों round clear होंगे उसके बाद अब आपको personal interview के लिए बुलाया जाता है जो करीब 45 मिनट का होता है तो आपको interview clear करना होगा और यहाँ पर कई interview लेने वाले पैनल होते हैं जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं.

तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा और आपको इस round को भी clear करना होगा तो इस तरीके से इन सारे steps को अगर आप follow करते हैं और सारे exam clear करते हैं तो आप IAS officer बन जायेंगे लेकिन याद रहे ये इतना आसान नही है इसके लिए हो सकता है.

आपको अलग से tuition लेनी पड़ी या फिर अगर आप self study करके exam पास करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, ये exam इंडिया का सबसे मुश्किल exam माना जाता है अगर आप सही में IAS exam clear करना चाहते हैं तो ध्यान लगाकर पढ़ाई करें पूरे focus के साथ एक समय में एक ही goal पर ध्यान दें अगर ऐसा करेंगे तो आप अपने goal तक पहुंच जायेंगे.

हम उम्मीद करते हैं इन सारी बातों के साथ कि हमारा ये article जो कि IAS officer Kaise bane in Hindi आपके लिए काफी useful रहा होगा, इससे आपको काफी मदद भी मिली होंगी और आपको पसंद भी आया होगा.

I hope guys like this IAS officer Kaise bane in Hindi.

Spread the love

2 thoughts on “आईएएस की पावर क्या होती है | IAS Officer कैसे बने ?

  1. इस जानकारी को बताने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर इस तरह की जानकरी मैंने अभी तक नहीं पाई है जो अपने हमें कुछ अलग लोगो से हटकर बताया है तो इसके लिए आपका बहुत बहुत बधाई देता हूं और इस पोस्ट को मैं हर उस स्टूडेंट्स को भेजूंगा जो लोग IAS बनाना चाहते है और अपना भविस्य बनाना कहते है.

  2. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।
    धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *