अमेरिका में नागरिकता कैसे पाए? | What is citizenship in hindi

how to get citizenship of usa in hindi

यू.एस.ए देश हर फील्ड में आगे है और यूएसए की इकोनॉमिक को वर्ल्ड की सबसे लार्जेस्ट इकोनॉमिक में से एक माना जाता है इस देश में ऐसी बहुत सी इम्पोर्टेन्ट बातें हैं जिससे बहुत से लोग इस देश में जाकर नौकरी करना चाहते हैं और वहीं पर रहना चाहते हैं तो किसी भी देश में रहने के लिए आपके पास वह की नागरिकता होना जरूरी है इसीलिए आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप यूनाइटेड स्टेट की सिटीजन कैसे ले सकते हैं.

USA की नागरिकता पाने का प्रोसेस क्या है?

how to get citizenship of usa in hindi

यूएसए नागरिकता पाने के लिए सबसे पहले आपको नेचुर्लाइज्ड सिटीजन बनना जरूरी है और इसके लिए आपके पास यूनाइटेड स्टेट में लीगल परमानेंट रेसिडेंट कार्ड होना चहिये इसे ही लोग ग्रीन कार्ड कहते हैं इसे पाने के लिए आपके कई तरीके/ऑप्शन्स हैं.

USA में नागरिकता पाने के कितने तरीके है 

परिवार मेम्बर के थ्रू नागरिकता कैसे पा सकते हैं

फॅमिली मेम्बर जो अपने यूनाइटेड स्टेट सिटीज़न हो वो अपने स्पाउस, 21 साल से कम ऐज के अनमैरिड चिल्ड्रेन और अपने पेरेंट्स को स्पोंसर कर सकते हैं अगर आप जॉब कर रहे हैं तो अपनी जॉब के थ्रू की ग्रीन कार्ड पा सकते हैं, यूएसए में 1 साल से रह रहे रिब्यूजी और असाइलम सीकर भी ग्रीन कार्ड के लिए पिटीशन लगा सकते हैं नेचुर्लाइज़ेशन के लिए आपको रेजिडेंसी रिक्वायरमेंट्स को भी संतुष्ट करना होगा

इसकी लिए आपको नेचुर्लाइज़ेशन के लिए अप्लाई करने से पहले यूनाइटेड स्टेट में 5 साल तक रहना होगा, 5 साल में से 30 महीने यूएसए में फिजिकली प्रेजेंट रहना कम्पलसरी है, इसके साथ-साथ आपको ये भी प्रूफ करना होगा कि आप जिस डिस्ट्रिक्ट में नेचुर्लाइज़ेशन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उसमे मिनिमम तीन महीने तक चुके हैं आपको अपनी सभी पर्सनल रिक्वायरमेंट्स को भरना होगा.

जैसे- आपकी ऐज नेचुर्लाइज़ेशन के लिए एप्लीकेशन भरते समय कम से कम  18 साल होनी जरूरी है इंग्लिश में आपकी रीडिंग राइटिंग और स्पीकिंग स्किस्ल अच्छी होनी चाहिए क्युकी इस लैंग्वेज में एग्जाम लेकर आपकी प्रोफेंसियेंसी चेक की जा सकती है आपका मोरल कैरेक्टर अच्छा होना जरूरी है और आप लॉ को फॉलो करने वाले, टैक्स पे करने वाले और सोसायटी में अच्छा बिहैव करने वाले पर्सनल शाबित होने चाहिए

इसके बाद आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं और इसके साथ आपको अपने इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे और अप्प्लिकेंट्स को बॉयोमेट्रिक्स भी देनी होगी जिसमे फिन्गरप्रिन्ट्स, ऑटो ग्राफ, और सिग्नेचर शामिल होते है इन सब की मदद से अप्प्लिकेंट्स के बैकग्राउंड चेक किया जाता है और इसके बाद सूटेबल कैंडिडेट को अपोइंटमेंट डिटेल सेंड की जाती है.

इसके बाद एक टेस्ट होता है आपको इस टेस्ट की तैयारी करनी होगी, ये टेस्ट पर्सनल रिक्वायरमेंट्स के प्रोसेस के बाद होता है क्युकी इन सब के बाद जब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा तो यू.एस.सिटीज़नशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज ऑफिसर आपके एप्लीकेशन और बैकग्राउंड से रिलेटेड क्वेश्चन्स पूछेंगे

आपके इस इंटरव्यू इंग्लिश और सिविक्स टेस्ट भी देने होते हैं. नेचुर्लाइज़ेशन का प्रोसेस क्लियर करने के बाद आपको ओथ लेनी होती हैं जिसके बाद आपको नेचुर्लाइज़ेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है.

मैरिज के थ्रू नागरिकता कैसे पा सकते हैं

एक यूएस सिटीजन से शादी करने भी आप ग्रीन पा सकते है लेकिन इसके लिए आपको इसका प्रोसेस फॉलो करना होता है इस प्रोसेस में आपको मैरिज सर्टिफिकेट जैसे डाक्यूमेंट्स को प्रेजेंट करना पड़ता है और इंटरव्यू को क्लियर करना होता है आपको मैरिज से रिलेटेड क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं और ग्रीन पाने के लिए आपको अपने वीसा के अप्रूव होने तक वेट करना पड़ता है ग्रीन कार्ड मिलते ही आप नेचुर्लाइज़ेशन के लिए अप्लाई नही कर सकते, क्युकी इसके लिए आपको इसकी सभी रिक्वायरमेंट को फुल फिल करनी पड़ती हैं.

रेजिडेंसी रिक्वायरमेंट

नेचुर्लाइज़ेशन के लिए अप्लाई करने के जस्ट पहले 3 साल तक आपके पास ग्रीन कार्ड होना कम्पलसरी है अप्लाई करने के 3 साल पहले तक आप यूएस के रेसिडेंट रह चुके हो और यूएस में लगभग 18 महीने तक फिजिकली प्रेजेंट भी रहे चुके हों, यूएस सिटीज़न से आपकी शादी के 3 साल हो गये हों और इन 3 सालों में आपका स्पाउस यूएस सिटीज़न रहा हो. एप्लीकेशन फाइल करने से पहले आपको लगभग 3 महीने तक आप उस स्टेट के अंदर रह चुके हों,

इसके लिए आपको कौन सी पर्सनल रिक्वायरमेंट फिल करनी होंगी?

  1. इसके लिए आपकी ऐज मिनिमम 18 साल होनी चाहिये.
  2. आप इंग्लिश में रीडिंग, व्रित्तिंग और स्पीकिंग स्किल्स अच्छी होनी चाहिए.
  3. मोरल कैरेक्टर अच्छा होना चाहिए.
  4. और अपने यूएस में लीगली एंट्री ली हो.

इन सभी रिक्वायरमेंट को फुल फिल करने के बाद ही आप नेचुर्लाइज़ेशन फॉर्म फिल कर सकते हैं और इसके बाद होने वाले टेस्ट और इंटरव्यू को क्लियर करके नेचुर्लाइज़ेशन सर्टिफिकेट पा सकते हैं.

पेरेंट्स के थ्रू नागरिकता कैसे पा सकते हैं

अगर आपके जन्म से आपके पेरेंट्स यूएस से रहें हों और उन्होंने एक दूसरे से शादी की हो, तो आप ऑटोमेटिकली यूएस सिटीजनशिप पा सकते हैं लेकिन अगर आपके पेरेंट्स चाइल्ड बर्थ के समय यूएससिटीजन न हों तो चाइल्ड बर्थ के समय कम से कम एक पेरेंट का यूएस सिटीजन होना जरूरी है.

अनमैरिड पेरेंट्स होने पर, तो ऐसी कैंडीशन में चाइल्ड बर्थ के समय अगर मदर यूएस सिटीजन हो और कम से कम 1 साल तक यूएस में फिजिकली प्रेजेंट रही हो तो चाइल्ड को यूएस सिटीजनशिप मिल जाएगी.चाइल्ड बर्थ के समय उस बच्चे के बायोलॉजिकल फादर के यूएस सिटीजन होने पर भी चाइल्ड को यूएस सिटीजनशिप मिल जाएगी.

जन्म के बाद यूएस नागरिकता कैसे पा सकते हैं

अगर किसी बच्चे का बर्थ 27 फरवरी 2001 के बाद हुआ हो और इन सभी रिक्वायरमेंट को फुलफिल करता हो तो यूएस की सिटीजनशिप ऑटोमेटिकली मिल जाएगी.

  1. बच्चे के एक पेरेंट का यूएस सिटीजन होना जरूरी है.
  2. बच्चा 18 साल से कम ऐज का होना चाहिए.
  3. बच्चा यूएस में परमानेंट होम में रहता हो.
  4. बच्चे के यूएस सिटीजन पेरेंट द्वारा बच्चे के लीगल और फिजिकल कस्टडी ली गयी हो.
  5. 27 फरवरी 2001 से पहले जन्मे बच्चों के लिए नागरिकता रिक्वायरमेंट इससे अलग होती है.

एडॉप्शन के द्वारा नागरिकता कैसे पा सकते हैं

ऐसे बच्चे जिन्हें 16 साल के होने से पहले ही यूएस नागरिकता द्वारा लिगली अडॉप्ट किया गया हो और वो लास्ट 2 साल से यूएस में रह रहे हों तो उन्हें भी यूएस नागरिकता मिल जाती है. इसके अलावा और भी प्रोसेस और कैंडीशन्स को पूरा करके एडॉप्शन के द्वारा नागरिकता पाई जा सकती है.

मिलिट्री सर्विसेज के थ्रू नागरिकता कैसे पा सकते हैं

USA (how to get citizenship of usa in hindi) मिलिट्री सर्विसेज का हिस्सा होने पर भी आप यूएसस नागरिकता पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका कैरेक्टर अच्छा होना जरूरी है और आपको सिविक्स के बारे में भी नॉलेज होनी जरूरी है आप ऐज 18 साल होनी चाहिए और इंग्लिश पर भी अच्छी कमांड रखते हों और आपने पीश टाइम और वॉर टाइम के अपनी सर्विस दी हो, इन दोनों कैंडीशन्स में अलग-अलग रिक्वायरमेंट पूरी करके आप यूएस नागरिकता पा सकते हैं.

बायोलॉजी स्टूडेंट के लिए 12th बाद बेस्ट करियर ऑप्शन्स क्या हैं?

NEET exam क्या है? | NEET की तैयारी कैसे करे

Nuclear Physicist kya hai Isme Career kaise banaye

जेनेटिक साइंटिस्ट क्या है और कैसे बने

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (how to get citizenship of usa in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको यूएसए की सिटीजनशिप पाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है जो आपके लिए काफी हेल्पफुल रहे होंगे,

आपको हमारी ये (how to get citizenship of usa in hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग यूएस की सिटीजनशिप पाना चाहते हैं यूएस में परमानेंटली रहना चाहते हैं उनके साथ भी इस जानकारी जो जरुर शेयर कीजियेगा क्युकी ये जानकारी उनके लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.