यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें | यूपीएससी की तैयारी करें

How to Crack UPSC Exam Without Coaching

अगर आप How to crack upsc exam के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में How to crack upsc exam से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

how to crack upsc exam in hindi

UPSC यानि Union Public Service Commision Indian government की एक recruitment agency है जो central और state government के under 24 services के लिए एक national level exam conduct करती है IPS, IAS, IFS, और IRS ऐसी ही कुछ services है.

जिनके लिए upsc ये exam conduct करती है ये UPSC exams ऐसे most challenging exam एक है जिन्हें crack करने की चाहत बहुत से students की होती है, लेकिन बहुत ही कम students इसमें select होकर IPS और IAS बनने का अपना सपना पूरा कर पाते हैं.

इसी कोशिश में coachings में मोटी फीस भी जमा कराते हैं लेकिन शायद वो ये भूल जाते हैं कि coaching सिर्फ आपको रास्ता बताती है उस रास्ते पर आप किस speed से चलेंगे ये तो आप पर ही depend करता है.

इसीलिए ऐसा बिलकुल मत सोचिये कि अगर आप coaching नही कर रहे हैं तो आप कभी इस exam को crack ही नही कर पाएंगे बल्कि सही strategy को follow करके आप coaching से बेहतर performence दे सकते है लेकिन ये होगा कैसे सवाल ये है ये हमने आपको इस आपने इस article में बताया है.

तो चलिए start करते है upsc की exam की तैयारी से पहले ये जान लेना बेहतर होगा कि इसे इतना टफ exam क्यों माना जाता है तो आपको बता दे कि इसका lengthy syllabus इसे टफ बनाता है जिसे time पर कवर करने के लिए proper resources नही मिल पाते हैं.

और न ही guidens. Condidates को सही study material choose करने में भी problem आती है क्युकी सब कुछ तो नही पढ़ा जा सकता है और कितना पढना है ये एक fresh condidate समझ नही पाता है ऐसे में coaching, time management और syllabus को कवर करने की stretagy बनाने में help करती है.

इसीलिए सारा crowd coaching के दरवाजे खटखटा देता है coaching help जरुर करती है लेकिन वो आपको पास नही कराती इसीलिए अगर आप बहुत ज्यादा fees नही दे सकते या फिर खुद ही तैयारी करना चाहते हैं तो ये accept कीजिये कि ये possible है और कैसे ? ये हम आगे जानते हैं.

UPSC civil service exam की तैयारी शुरू करने से पहले आपको ये clear कर लेना चाहिये कि आप इस exam के लिए eligible तो हैं ना, क्युकी कई students eligibility criteria जाने तैयारी शुरू कर देते हैं और फिर वो exam नही दे पाते इसीलिए ऐसी गलती करने से हमेसा बचें.

हर exam में आप self study कर सकते हैं लेकिन जब बात upsc की हो तो मिशन ज्यादा बड़ा हो जाता है इसीलिए इन steps को follow कीजिये.

पहला step है कि सबसे पहले syllabus को study करिये अगर आप कभी coaching गये हो तो शायद आपको पता हो कि वहाँ पर भी subject experts आपसे यही कहते है कि फटाफट study start करने की बजाय पहले syllabus की study करो उसे अच्छे से समझो और उसे अपनी study table पर ही रखो ताकि हर दिन उस पर एक बार नजर डाल सको.

ऐसा करने से आप किताबों और notes के ढेर मे गुम होने से बच जायेंगे और उन topics को तैयार करेंगे जो exam में आयेंगे बस आपको इतना ही तो चाहिये.

दूसरा step कहता है कि एक strong और clear exam stretagy बनाइए आप syllabus को समझ चुके हैं अब आगे आपको pre-exam clear करने पर focus करना है आप इसके according सारे subjects को शामिल करते हुए एक systematic study plan और time table बना लेंगे लेकिन आप ये भी ध्यान रखियेगा कि आप सिर्फ pre की तैयारी ही न करें बल्कि mains के बारे में भी आपको जानकारी हो, mains का syllabus क्या है.

किस तरह के questions पूछे जाते है कौन से study material से pre और mains दोनों कवर हो सकते हैं और interview का क्या pattern होता है ये सब आपको सोचकर चलना होगा क्युकी अक्सर condidates ये सोचकर pre की तैयारी में सारा focus झोंक देते हैं कि एक बार ये तो clear हो जाय और आगे का आगे देखेंगे और फिर होता क्या है.

उनका pre तो clear हो जाता है लेकिन mains के जीरो knowladge और जीरो तैयारी की वजह से वो mains में अच्छा perform नही कर पाते है आप ऐसा नही चाहते हैं न , तो पूरे exam पर अपनी पकड़ बनाइए pre exam जहाँ objective type होगा वहीं mains descriptive होगा.

ऐसे में short information से बेहतर होगा कि हर topic की detailed study की जाय लेकिन जितना required हो उतना ही और आपके लिए ये मुश्किल नही होगा अगर आप सही time पर तैयारी शुरू कर देंगे इसीलिए coaching में 3 से 4 महीने देकर निश्चिन्त मत हो जाइये बल्कि self study के एक साल पर focus कीजिये.

तीसरा स्टेप आता है concept clear करने पर जोर दीजिये market में आने वाली guide से आप शायद ही आप upsc exam crack कर पाएंगे हाँ ये practice पेपर के लिए तो अच्छी रहती है पर ज्दायातर guides की authenticity पर doubt बना रहता है.

इसीलिए deep study पर focus कीजिये ताकि syllabus में लिखे हर एक topic को आप इस तरीके से तैयार कर ले कि उसमे से कुछ भी पूछा जाय आप उसका जवाब दे सकें इसके लिए ncert book से शुरुआत करें और उसके बाद authentic study material को ही सेलेक्ट करें.

चौथा step है previous पेपर्स को solve करने की habit डालें शुरु में ये काम आपको extra लग सकता है लें असल में ये आपको exam crack करने में बहुत help करेगा क्योकि प्रीवियस papers exam pattern को समझने में तो help करते ही हैं.

आपको question attempt करने time manage करने में भी expert बनाते है और आप चाहे कितना भी पढ़ लें अगर exam पेपर को लिमिटेड time में ठीक से समझ कर solve ही नही कर पाएंगे तो आपकी deep study क्या काम आएगी इसीलिए इस step को seriously लीजिये और थोड़े ही time में आपको इसमें बहुत interest भी आने लग जायेगा क्युकी हर बार पेपर solve करते time आपको अपनी performence का पता चलता जायेगा.

नंबर 5 पर है newspaper जरुर पढ़े, newspaper पढ़ना और उसमे से notes बनाना शायद आपको पुराना pattern लगे लेकिन अगर पुराना pattern भी helpful हो तो उसे अपनाने में problem नही होनी चाहिये आप चाहे तो online news पढ़ लीजिये लेकिन इसे daily habit बनाइये और उसके notes भी बनाइए अक्सर students subject तो तैयार कर लेते हैं पर GK में अटक जाते हैं.

आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए syllabus के हर part को value दीजिये और इस तरह एक बार routine सेट कर लेने के बाद उसमे लगातार करते रहिये और revision के लिए suffecient time भी रखिये इस दौरान ये भी ध्यान रखिये कि किसी brilliant condidate को देखकर या उसके बारे में सुनकर insecure होने से बचिए.

और हो सके तो उससे कुछ नया ही सीख लीजिये क्युकी ये time आपके self motivation dreams, और faison के लिए challenging time है इसलिए खुद को strong रखिये और हम तो ये भी कहेंगे कि अगर पहली बार में आप इस exam को crack नही भी कर पाए तो बिलकुल भी upset न हों और next attempt की तैयारी में जुट जाइये क्युकी ये आपका सपना है और अपने सपने पूरे करना आपके अपने हाथ में है.

हम उम्मीद करते है कि आप how to crack upsc exam in hindi सही direction में जमकर तैयारी करेंगे और इसमें हम आपकी थोड़ी मदद कर पायेंगे.

यदि आपको यह  how to crack upsc exam in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this how to crack UPSC exam in Hindi.

पढाई में मन कैसे लगाये

Spread the love

2 thoughts on “यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करें | यूपीएससी की तैयारी करें

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.