होटल मैनेजमेंट क्या है और तैयारी कैसे करे

hotel management kya hai hindi

hotel management kya hai hindi

जब हम आप अपने शहर से बाहर कही घुमने जाते हैं तो वहाँ पर रुकने के लिए होटल की जरूरत होती है और हर होटल अपनी स्टैण्डर्ड के अच्कोर्डिंग अच्छी सर्विसेज प्रोवाइड करता है जो आपको अपनी ओर आकर्षित करती है लेकिन अगर वहां का पर्यावरण आपको इतना ज्यादा पसंद आ जाता है कि आप भी किसी होटल का हिस्सा बनना चाहते है

तो इसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना पड़ेगा और आपको इसमें जॉब करने का ऑप्शन भी मिलेगा, आज के समय में तो होटल मैनेजमेंट में रोज कोई न कोई जॉब ऑप्शन्स आते रहते है इसलिए ये कोर्स करके आप इसमें अपने पसंद की जॉब पा सकते है.

होटल मैनेजमेंट क्या है? (What is hotel management in Hindi)

hotel management kya hai hindi

होटल मैनेजमेंट का काम होटल को अच्छे से मैनेज करना होता है होटल में होने वाली हर एक्टिविटी को सही तरीके से और सही समय पर पूरा करना सीखना होगा इसके बहुत से काम होते है जैसे- हॉस्पिटैलिटी, इवेंट मैनेजमेंट, होटल बुकिंग और कस्टमर सर्विस इत्यादि. हमारे देश की जी डी पी में होटल इंडस्ट्री का बहुत बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन होता है और इसमें ग्रोथ के चांस भी ज्यादा होते हैं

टूरिस्ट चाहे नेशनल हो या फिर इंटर नेशनल होटल इंडस्ट्री की सर्विसेज का सभी लोग फायदा लेते हैं इसीलिए इस फील्ड में ज्यादातर एक्सपर्ट्स और ट्रेंड ग्रेजुएट की जरूरत होती है जो अपनी सर्विस के द्वारा कस्टमर्स को संतुष्ट कर सकें.

होटल में जॉब करने के लिए कौन-कौन सी जॉब एस्पेक्ट कर सकते हैं?

डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशन, मैनेजर, हाउस कीपिंग मैनेजर, शेफ, फ्लोर सुपरवाइजर, गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर, रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर, फूड एंड वाइब्रेशन मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, इवेंट्स मैनेजर,  किचन मैनेजर और वेडिंग को-ओर्डिनेटर आदि.

होटल मैनेजमेंट कोर्स में अप्लाई करने के लिए क्राइटेरिया क्या है?

अगर आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा करना चाहते हैं तो इसकी ड्यूरेशन एक साल होती है इसमें अप्लाई करने के लिए आपके 10th और 12th क्लास में कम से कम 50% मार्क्स होने जरूरी हैं.

होटल मैनेजमेंट में जॉब पाने के लिए आप कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं और आपको किन-किन एक्साम्स की तैयारी करनी होंगी?

इस कोर्स को करने के लिए आपको कुछ एक्साम्स की तैयारी करनी पड़ती है जैसे- एआईएमए यू जी ए टी, बी वी पी सीइटी एक्साम्स और बीआईटी मेर्सा होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस टेस्ट(बीएचएमसीटी) आदि और डिप्लोमा कोर्स करने के लिए डिप्लोमा इन फूड एंड वेवरेज सर्विसेज, डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस, डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन बेकरी एंड कांफेक्टियोनरी, डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग आदि में से कोई एक सब्जेक्ट्स को चुन सकते हैं.

अगर होटल मैनेजमेंट कोर्स में कई सारे अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज होते हैं और अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको अंडर ग्रेजुएट कोर्स करना चाहिये जिसकी ड्यूरेशन तीन साल होती है इस कोर्स को करने के लिए 10th और 12th में आपके मार्क्स कम से कम 50% होने चाहिये.

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप इन कुछ कोर्सेज में से कोई एक कोर्स चुन सकते हैं बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटीमैनेजमेंट, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट और बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट इन फूड एंड बेवरेज, लेकिन होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए एआईएमए यूजीएटी, ए आईएचएमसीटी डब्ल्यूएटी, बी वी पी सीइटी, डी टी इ और एच एम सी टी, जे ई टीएंट्रेंस एग्जाम एक्साम्स की तैयारी करना होगा.

अगर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स में अपनी पकड़ अच्छी करना चाहते हैं तो आप इसमें पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते है लेकिन इससे पहले आपको ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा जिसके बाद आप 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए

आप मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन इन हॉस्पिटलिटी मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन इन होटल मैनेजमेंट में से कोई एक सब्जेक्ट चुन सकते हैं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए आपको यूपीसीइ, एमएटी, एक्सएटी, एनएमएटी, जीएमएटी और एमएटी एक्साम्स की तैयारी करनी होंगी.

होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में से कुछ सबस्पेसिलाइजेशन कोर्स है?

मार्केटिंग ऑफ सर्विसेज

इसमें आपको ये बताया जाता है कि होटल के सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को किस तरह से टूरिस्ट के पास पहुंचाना है इसमें रूम, फूड्स, पास सर्विस, गेमिंग की सर्विसेज के द्वारा कस्टमर को संतुष्ट करने की प्लानिंग समझाई जाती है.

फूड साइंस एंड हाइटिक मैनेजमेंट

इसमें फूड सर्विस से जुड़ी सारी प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है जिससे कस्टमर्स को हेल्थी और बेस्ट फूड सर्व करके संतुष्ट किया जा सके.

इवेंट एंड कांफ्रेंस मैनेजमेंट

इसमें ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है इस कोर्स में होटल में होने वाले इवेंट को सही तरीके से ओर्गानाइज करने से रिलेटेड स्लिक्स को डेवेलोप किया जाता है क्युकी इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद होटल में होने वाले इवेंट्स को मैनेज करने की जिम्मेदारी होटल के कर्मचारियों की होती है तो इस कोर्स में इसे हैंडल करना सिखाया जाता है.

फैसिलिटी प्लानिंग, डिज़ाइन एंड मैनेजमेंट

आपका होटल जितना ज्यादा अट्रैक्टिव और ओर्गानाइज्ड होगा वहाँ पर उतने ही ज्यादा कस्टमर्स आयेंगे इसीलिए इसमें कोर्स करना भी इम्पोर्टेन्ट होता है इसमें आपको होटल की फैसिलिटी प्लानिंग और उसके लेआउट को प्रोपर तरह से डिज़ाइन करने की स्किल्स को डिजाईन करना सिखाया जाता है.

हॉस्पिटैलिटी लॉ

किसी भी इंस्टिट्यूट या एजेंसी को चलाने के लिए आपको उससे रिलेटेड लॉ के बारे पूरी जानकारी होनी चाहिये, होटल इंडस्ट्री में बिल्डिंग, एम्प्लाइज और कस्टमर्स की सेफ्टी से जुड़े बहुत से कानून हैं जिसके बारे में इस कोर्स में बताया जाता है जिससे इसकी जरूरत पड़ने पर किसी भी सिचुएशन को आसानी से हैंडल किया जा सके.

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेजेज कौन-कौन से है?

अगर आप इसमें सक्सेस होना चाहते हैं तो ये कोर्स आपको किसी टॉप कॉलेज से करना चाहिये जो आपकी स्लिक्स को इम्प्रूव करने के साथ ही आपको प्रैक्टिकल नॉलेज भी दे सके और आपको एक प्रोफेशनल की तरह तैयार कर सके और अगर आपने ये कोर्स किसी अच्छे कॉलेज से किया है तो आपको होटल मैनेजमेंट से जुड़ी सारी इनफार्मेशन होंगी .

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए कुछ टॉप कॉलेजेज निम्नलिखित हैं- इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन दिल्ली, इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन मुंबई, इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन चेन्नई, डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट, क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बैंगलुरू, आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी बैंगलुरू,

इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन पंजाब, इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी केरल, वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन उडुपी, इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन लखनऊ और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट अहमदाबाद आदि. अगर आपने इन कॉलेजेज में से किसी कॉलेज से ये कोर्स किया है

तो ये आपको बड़े-बड़े होटल्स में जॉब दिलाने में हेल्प करेगी और ये भी हो सकता है कि आपको इसका अच्छा एक्सपीरियंस हो जाये कि आप ताज ग्रुप ऑफ होटल्स और ओर्बेरॉय ग्रुप्स होटल्स जैसे टॉप होटल्स में जॉब करने की ओप्पोर्चुंनिटी मिल मिल सकती है.

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती है?

होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएट कोर्स करने के बाद एक फ्रेशर के तौर जॉब करने पर आपको 15 से 20 हजार रूपये पर मंथ सैलरी मिल सकती है और आपकी ये सैलरी एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती है आपकी सैलरी आपके पोजीशन पर भी डिपेंड करती है.

पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

विज्ञान क्या है? | विज्ञान के कितने प्रकार है?

Income Tax Officer कैसे बनें? | Income tax क्या है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है हमारा ये (hotel management kya hai hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- होटल मैनेजमेंट कोर्स क्या है? इसमें अप्लाई करने का क्राइटेरिया और सब्जेक्ट्स क्या-क्या है और इसमे कौन-कौन से एक्साम्स होते हैं इत्यादि,

हमारी ये (hotel management kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो भी इस बारे में जानकारी चाहता है उसके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.