असली हीरा इतना महंगा क्यों होता हैं? | हीरा कहाँ मिलता है?

heera mahanga kyu hota hai

आज के समय में हीरे के बारे में सभी लोग जानते है हीरा इतना महंगा होता है कि इसे खरीदना सबके बस की बात नही है हीरा इतना महंगा क्यों होता है और कहाँ मिलता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको हीरे के बारे में पूरी जानकरी देंगे?

हीरा क्या है? (What is Heera in hindi)

heera mahanga kyu hota hai

हीरा एक ऐसी धातु है जिसको दुनिया की सबसे मूल्यवान धातुओं में गिना जाता है. हीरा दुनिया की सबसे कठोर धातु है. हीरा बहुत ही आकर्षक होता है इसीलिए सभी लोग इसे पाना चाहते हैं इन्ही कई कारणों से हीरे को महारत्न की उपाधि दी गयी है. हीरा पहनना/खरीदना सबके बस की बात नही है और शास्त्रों के अनुसार हीरा पहनना सबके लिए अच्छा नही होता है क्युकी हीरा पहनने से कुछ लोगों की किस्मत चमक जाती है और कुछ लोग परेशानियों में घिर जाते है.

हीरा कहाँ मिलता है?

मूल्यवान हीरे खाद्यान से निकाले जाते हैं पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हीरे की खाद्यान साउथ अफ्रीका में पाई जाती है क्युकी विश्व की 95% खाद्यानें आपको साउथ अफ्रीका में मिलेंगी. इसीलिए साउथ अफ्रीका में हीरे का व्यापार किया जाता है. हमारे भारत देश में मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में हीरे की खाद्यान है कभी-कभी यहाँ पर बहुत ही ज्यादा हीरा पाया जाता है.

विश्व प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा जो अंग्रेज अपने शासन काल में भारत से ब्रिटिश ले गये थे वो कोहिनूर हीरा भी पन्ना जिले में मिला था. ये हीरा खाद्यान से एक पत्थर के जैसे निकला जाता है इसके बाद इसे कुशल कारीगरी से तराशा जाता है उसके बाद ही हीरा आकर्षक रूप में दिखते है.

हीरा इतना महंगा क्यों होता है?

हीरा महंगा होने का मुख्य कारण ये है कि हीरा बनाने में बहुत साल लगते हैं ये उच्च तापमान और कई रासायनिक बदलाव के बाद बनता है आप इस समय जिस हीरे को देखते हैं वो अभी का नही है बल्कि कई साल पहले का बना हुआ है. हीरा 140 किलोमीटर से 190 किलोमीटर की गहराई में पाया जाता है जहाँ से इसे निकालने में बहुत दिक्कतें आती है और जब हीरे को इतनी गहराई से निकाला जाता है उसके बाद इसे तराशने का काम किया जाता है.

हीरे को सही आकार देना सबसे महंगा प्रोसीजर होता है क्युकी हीरे में चमक लाने के लिए कोई न कोई आकार देना बहुत जरूरी है. हीरे को तराशने में अगर थोड़ी भी गड़बड़ हो जाये तो बहुत नुकसान हो जाता है. हीरा दुनिया में सबसे ज्यादा कठोर होने के कारण सिर्फ हीरे से ही हीरे को काटा जाता है इसीलिए हीरा इतना महंगा पाया जाता है.

पृथ्वी पर कितनी मात्रा में हीरा पाया जाता है?

पृथ्वी पर काफी ज्यादा मात्रा में हीरा पाया जाता है ये इसके बाद भी ये बहुत खर्चीला है क्युकी अभी तक कुछ ही देशों में हीरे की खाद्यान पाई गयी है.

हीरा सिर्फ सफेद रंग का नही होता है बल्कि लाल, हरा, नीला, नारंगी और बैंगनी भी होता है. ये रंग हीरे के पत्थर में होनी वाली हल्की सी अशुद्धि के कारण होते हैं लेकिन हीरे का रंग सफेद के अलावा दूसरे रंगों का होने से इसकी कीमत कम नही हो जाती है बल्कि ये और भी महंगे हो जाते हैं.

आज के टाइम में इन्सान भी तरह-तरह के रंगों के हीरे बनाते है लेकिन ये ओरिजिनल नही होते हैं क्युकी अलग-अलग रंग के हीरे मिलना बहुत मुश्किल होता है इसीलिए इसे आर्टिफीसियल रूप में बनाया जा रहा है. प्रकृति में भी इस तरह के हीरे पाए जाते हैं जो देखने में बहुत आकर्षक होते है.

हीरे के फैक्ट्स क्या है?

  1. दुनिया में हीरे की खोज आज से 4 हजार साल पहले भारत में हुई थी.
  2. हीरा बिजली का कुचालक होता है लेकिन ऊष्मा के संचालक होते है मतलब कि अगर हीरे के एक हिस्से को गरम किया जये तो दूसरा हिस्सा तुर्रंत गर्म हो जाता है.
  3. दुनिया में 80% हीरे का इस्तेमाल व्यापार में किया जाता है लेकिन 20% हीरे का इस्तेमाल आभूषण में किया जाता है.
  4. वैज्ञानिकों के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा हीरे अन्तरिक्ष में तैरता हुआ मिला है जिस नाम लूसी रखा गया है इस हीरे को देखकर ये अनुमान लगाया गया है कि इस हीरे का वजन लगभग 5 हजार अरब पौण्ड है. और पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा हीरा 1905 में साउथ अफ्रीका में पाया गया था जिसका वजन 3160 कैरेट है.

इसे भी पढ़ें?

अगर कोई अन्तरिक्ष में बन्दूक चलाये तो क्या होगा?

चीन का सामान सस्ता क्यों होता है? | चीन के प्रोडक्ट सस्ते क्यों है?

बादल कैसे फटता है? | सबसे ज्यादा बादल कहाँ फटते हैं?

तिहाड़ जेल में फांसी कैसे दी जाती है? | कैसे दी जाती है फांसी?

आज आपने क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (heera mahanga kyu hota hai) आर्टिकल आपको बहुत ही इंटरेस्टिंग लगा होगा इसमें हमने आपको हीरे के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे-हीरा क्या है? हीरा कहाँ मिलता है? हीरा इतना महंगा क्यों होता है? पृथ्वी पर कितनी मात्रा में हीरा पाया जाता है? और हीरे के फैक्ट्स क्या है? आदि,

हमारी ये (heera mahanga kyu hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.