हार्ट अटैक क्यों होता है? | हार्ट अटैक कैसे आता है?

heart attack kyu aata hai

आज के समय में बहुत से लोग हार्ट अटैक का शिकार हो जाते हैं. शरीर के अन्य पार्ट्स के जैसे- हमारे शरीर में दिल का होना भी बहुत जरूरी है दिल इन्सान के जिन्दा रहने से मरने तक काम करता है अगर दिल धड़कना बंद हो जाये तो इन्सान की मौत निश्चित है लेकिन कुछ कंडीशन्स ऐसी होती है जिनके कारण हार्ट अटैक आ जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आता क्यों है अगर नही पता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि हार्ट अटैक आने का कारण क्या है और इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

हार्ट अटैक क्यों आता है?

हमारे शरीर में दिल का होना बहुत जरूरी है क्युकी दिल जन्म से मृत्यु तक काम करता है दिल का काम शरीर में ऑक्सीजेनेटेड ब्लड को सप्लाई करना होता है जहाँ पर ये शरीर के नार्मल ब्लड को लेता है और पम्प करके ऑक्सीजेनेटेड ब्लड को सप्लाई करता है अगर इसमें कोई दिक्कत आ जाती है तो इन्सान की जान को खतरा रहता है.

शरीर में सभी मसल्स को अपना प्रॉपर फंक्शन परफॉर्म करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है इसी तरह से हमारा हार्ट भी एक मसल्स के जैसा ही होता है इसीलिए इसे भी प्रॉपर काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. हार्ट अटैक की स्थिति में हार्ट की मसल्स को ऑक्सीजन नही मिलती है और इसी कारण से हार्ट अपना काम सही से नही कर पाता है.

हार्ट अटैक के समय ब्लड सप्लाई कैसे रुक जाती है?

पूरे शरीर को ऑक्सीजेनेटेड ब्लड पहुँचाने वाली व्हीसल्स को ऑर्डीज कहा जाता है पूरे शरीर की तरह ही हमारे हार्ट को भी ऑक्सीजेनेटेड ब्लड की जरूरत होती है हार्ट को ऑक्सीजेनेटेड ब्लड पहुँचाने वाली ऑर्डीज को कोरोनरी ऑर्डीज कहा जाता है.

अगर हम ज्यादा लिपिड वाले खाने का यूज करते हैं तो हमारी कोरोनरी ऑर्डीज में फैला एसिड और लिपिड इकट्टा हो जाता है जिसके कारण उसमे ब्लोकेज आने लगता है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ खाने की खुराक बढ़ने के साथ ही ब्लोकेज बढ़ जाती है, बॉडी में ब्लोकेज की ग्रोथ आपके उल्टे- सीधे खाने पर निर्भर करती है इसीलिए जो ऐसा खाना खाते हैं उन्हें हार्ट अटैक जल्दी आता है. जिनके कोरोनरी ऑर्डीज में ब्लोकेज होने लगता है जिसके कारण ऑक्सीजेनेटेड ब्लड उनके हार्ट तक बहुत कम मात्रा में पहुँच पाता है और जब यही ब्लोकेज बढ़ जाता है तो उसका असर आप हार्ट अटैक के रूप में देख सकते हैं क्युकी ऑक्सीजेनेटेड ब्लड उनके दिल तक नही पहुंच पाता है.

ब्लड थोड़े बहुत ब्लोकेज पर अपना रास्ता बना लेता है लेकिन सबसे मुख्य बात है कि वो कितनी देर में रास्ता बनाता है क्युकी अगर ब्लोकेज के कारण कम ब्लड हार्ट तक जायेगा तो माइनर हार्ट अटैक की दिक्कत भी आ सकती है लेकिन इससे लोगों की जान नही जाती है लेकिन अगर यही प्रॉब्लम ज्यादा है मतलब ब्लोकेज बहुत बड़ा है जिसके कारण ब्लड हार्ट तक नही पहुँच पाया है तो इन्सान की मौत भी हो सकती है.

हार्ट अटैक के लक्षण क्या है?

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा लक्षण सीने में होने वाला दर्द है सीने में होने वाले ये दर्द उल्टे हाथ और कंधे की मसल्स तक जाता है हार्ट अटैक में चक्कर भी आने लगते है डायबीटीज के किसी भी पेशेंट में हार्ट अटैक के लक्षण देखने को नही मिलते है हार्ट अटैक के इलाज में एस्प्रिन और नाइट्रोग्लिसरीन दवाइयों का यूज किया जाता है एस्प्रिन के द्वारा खून को पतला किया जाता है जिससे अगर ब्लोकेज है तो पतला ब्लड होने के कारण आसानी से अपना रास्ता बना ले और नाइट्रोग्लिसरीन ब्लोकेज को खोलने का काम करती है.

हार्ट अटैक का इलाज करने के लिए डॉक्टर सबसे पहले इसीजी (इलेक्ट्रो कार्डियो ग्राफ) करते हैं इसके द्वारा हार्ट की एक्टिविटी को मेजर किया जाता है डॉक्टरों द्वारा ब्लड टेस्ट भी किया जाता है जिससे व्यक्ति की परेशानियों को जल्दी समझ कर उसका इलाज कर सकें, हार्ट अटैक के ट्रीटमेंट में डॉक्टर्स ब्लोकेज को गुब्बारे की मदद से कम करते हैं जिससे कोरोनरी ऑर्डीज खुल जाती है कुछ कंडीशन्स में डॉक्टर हार्ट अटैक के पेशेंट को बचाने के लिए मेटल या पॉलीमर से बना स्टैंड पेशेंट की कोरोनरी ऑर्डीज में डालते हैं जिससे वो खुल जाये और जो केस ज्यादा क्रिटिकल होते है उनकी कोरोनरी ऑर्डीज की बायपास सर्जरी की जाती है 

जिसमे पेशेंट के शरीर के किसी दूसरे पार्ट से ऑर्डीज को कट करके कोरोनरी ऑर्डीज की जगह पर लगा दिया जाता है इन्हीं सब तरीकों से डॉक्टर ब्लड को फिर से हार्ट की तरफ भेजते हैं और हमारा हार्ट अपना काम करना शुरू कर देता है जहाँ पर ये ऑपरेशन नही होता है वहां पर ब्लोकेज बढ़ने के कारण इन्सान की मौत हो जाती है.

इसे भी पढ़ें?

ब्रेन ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है? | ब्रेन कैसे बदला जाता है?

Hair ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है? | Hair Transplant क्या है?

अगर कोई अन्तरिक्ष में बन्दूक चलाये तो क्या होगा?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (heart attack kyu aata hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा इसमें हमने आपको हार्ट अटैक से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- हार्ट अटैक क्यों आता है? हार्ट अटैक के समय ब्लड सप्लाई कैसे रुक जाती है? हार्ट अटैक के लक्षण क्या है? आदि,

हमारी ये (heart attack kyu aata hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *