Hair ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है? | Hair Transplant क्या है?

hair transplant kaise kiya jata hai

आपने ऐसे कई सारे लोगों को देखा होगा कि जिनके सिर पर बाल नही होंगे लेकिन आज के समय में लोग हेयर ट्रांसप्लांट करवा कर अपने बालों को ग्रो करते हैं क्या आप जानते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट क्या होता है? कैसे होता है अगर नही जानते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Hair Transplant क्या है? (What is hair transplant in hindi)

आज के टाइम में आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जायेंगे जिनके सिर पर बाल नही होंगे और बाल न होने के कई कारण होते हैं जैसे- पोलुशन, स्ट्रेस और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का ज्यादा यूज आदि.

hair transplant kaise kiya jata hai

इसीलिए लोग सिर पर बाल सुरक्षित रखने के लिए लोग मेडिकल ट्रीटमेंट करवाते है इसीलिए आज के टाइम में बहुत से लोग हेयर ट्रांसप्लांट से ही अपने सिर पर बाल रखने में कामयाब है, कई साल पहले हेयर ट्रांसप्लांट करवाना बहुत महंगा था लेकिन धीरे-धीरे इस टेक्निक में काफी बढ़ावा हुआ और डिमांड बढ़ने के कारण ये टेक्निक थोड़ी सस्ती हो गयी है.

Hair Transplant कितने तरह से किया जाता है?

हेयर ट्रांसप्लांट दो तरह से किया जाता है पहला FUT और दूसरा FUE.

FUT Hair Transplant क्या है?

इसका पूरा नाम Follicular Unit Transplantation(फोल्लीकुलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन) है इसे स्ट्रिप मेथड भी कहा जाता है इसमें आपके पीछे के बालों की स्ट्रिप चमड़ी के साथ निकाली जाती है इस एरिया को डोनर एरिया कहते हैं इस प्रोसेस को करने से पहले डोनर एरिया को एनेस्ट्रेसिया की मदद से सुन्न कर दिया जाता है डोनर एरिया से निकाली गयी स्ट्रिप से बालों के ग्राफ्ट्स को अलग-अलग किया जाता है और जहाँ पर बालों को उगाना है उस जगह को एनेस्ट्रेसिया की मदद से सुन्न कर दिया जाता है.

उदाहरण- माना अगर आपको 3 हजार ग्राफ्ट्स की आवश्यकता है तो सर्जन आपके पीछे के हिस्से से 3 हजार ग्राफ्ट्स निकाल लेगा और जिस जगह पर इसकी जरूरत होगी वहां पर लगा देगा.

FUE Hair Transplant क्या है?

इसका फुल फॉर्म Follicular Unit Extraction (फोल्लीकुलर यूनिट एक्सट्रैक्शन) है इस प्रोसेस में भी पीछे के हिस्से से बालों के ग्राफ्ट्स निकाले जाते हैं लेकिन इसका मेथड पहले प्रोसेस से काफी अलग होता है इसके पूरे स्ट्रिप निकालने की बजाय केवल ग्राफ्ट्स को ही एक्सट्रेक्ट किया जाता है और उसके बाद उन ग्राफ्ट्स को आगे वाले हिस्से में लगाया जाता है क्युकी ज्यादातर आगे वाले हिस्से से ही बाल झड़ते हैं.

हेयर ट्रांसप्लांट प्रोसेस सर्जन की स्पीड और लगाये जाने वाले ग्राफ्ट्स की संख्या पर डिपेंड करती है और जब ट्रांसप्लांट प्रोसेस पूरा हो जाता है तो ट्रांसप्लांट करवाने वाले पर्सन को कुछ दवाइयां और डोनर एरिया के जख्मों को साफ़ करने के लिए एंटी सब्टिक्स दिया जाता है इन जख्मों को पूरा होने में लगभग 15 दिन से भी ज्यादा समय लग सकता है और सिर को पानी से धोने से मना किया जाता है जब तक डोनर एरिया के जख्म पूरे नही हो जाते तब तक उसको एंटी सब्टिक्स से सफाई करनी होती है इसमें नमी बनाये रखने के लिए स्प्रे दिया जाता है

जिसे दिन में 3 से 4 बार और 10 दिन तक स्प्रे करना होता है 10 से 12 दिन बाद डॉक्टर के कहने पर इसे हल्के हाथों से बेबी सैम्पू से धोना होता है क्युकी बेबी सैम्पू में केमिकल्स कम होते हैं कम केमिकल के सैम्पू से धोने पर ज्यादा फायदेमंद होता है 10 दिन बाद सिर धो देने से सिर एकदम साफ़ हो जाता है और आपका सिर बालों से भर जाता है लेकिन जो बाल सर्जरी से लगाये जाते हैं वो बाल दो से तीन महीने में झड़ जाते है और फिर आपका सिर पहले जैसा गंजा हो जाता हैं इस टाइम को सेडिग फेस कहते हैं इस सेडिग फेस के पूरा हो जाने के बाद उसी जगह पर एकदम नेचुरल बाल उगना शुरू हो जाते हैं.

क्या ट्रांसप्लांट करवाए गये बाल कटवा सकते हैं?

बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या ट्रांसप्लांट करवाये गये बाल कटवा सकते हैं और कटवाने के बाद फिर से वैसे ही बाल निकलेंगे, हाँ क्युकी ट्रांसप्लांट किये गये बाल 2 से 3 महीने में झड़ जाते हैं और दोबारा नेचुरल बाल निकलते है तो आप उन्हें कटवा सकते हैं लेकिन हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद आपको डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाई को समय-समय पर लेना होता है.

क्या चाँद पर पेड़ उगा सकते हैं? | चाँद पर पेड़ उगाया जा सकता है

सुपर कंप्यूटर क्या है? | सुपर कंप्यूटर की कीमत क्या होती है?

कंप्यूटर जी आखिर हैं कौन? | KBC में कंप्यूटर जी कौन है?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (hair transplant kaise kiya jata hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको हेयर ट्रांसप्लांट से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- हेयर ट्रांसप्लांट क्या है? हेयर ट्रांसप्लांट कितने तरह से किया जाता है? क्या ट्रांसप्लांट करवाए गये बाल कटवा सकते हैं?आदि,

हमारी ये (hair transplant kaise kiya jata hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.