Groww App क्या हैं? | What is Groww App in hindi

groww app kya hai hindi

आप में से बहुत से लोग ग्रो App के बारे में जानते होंगे लेकिन अगर उन्हें इस बारे में पूरी जानकारी नही है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ग्रो App के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Groww App क्या है? (What is Groww App in hindi)

ग्रो एप्लीकेशन एक एंड्राइड एप्लीकेशन है ग्रो एप्लीकेशन म्यूच्यूअल फंड में निवेश/इन्वेस्ट करने का एक जरिया है, ये बहुत ही सिम्पल एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन के द्वारा आप किसी कंपनी के म्यूच्यूअल फंड को आसानी से खरीद और बेच सकते हैं और इस एप्लीकेशन की हेल्प से आप इन्वेस्ट किये गये अपने म्यूच्यूअल फंड को अपनी देखरेख में रख सकते हैं.

groww app kya hai hindi

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के लिए मार्केट में ऐसे बहुत से एप्लीकेशन्स हैं लेकिन उन सभी एप्लीकेशन्स में से ग्रो एप्लीकेशन सबसे अच्छा एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति कही भी यूज कर सकता है.

Groww App ki history kya hai

ग्रो एप्लीकेशन की शुरुआत 2016 में हुई थी इसका हेडक्वार्टर बेंगलोर कर्नाटक में स्थित है इसके मालिक नेक्स्टबिलियन टेक्नोलॉजी है इस एप्लीकेशन की शुरुआत ललित केशरे, हर्ष जैन, ईशान बंसल और नीरज सिंह ने म्यूच्यूअल फण्ड निवेश के रूप में स्टार्ट किया था शुरूआती दौर में इस कम्पनी ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म

जैसे- व्हाट्सएप के द्वारा निवेश करना शुरू किया था इस एप्लीकेशन ने 2020 में स्टॉकब्रोकिंग सर्विस में प्रवेश किया और धीरे-धीरे इस एप्लीकेशन ने म्यूच्यूअल फंड्स, स्टॉक और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स में भी निवेश करना शुरू कर दिया है इस एप्लीकेशन में इन्वेस्ट करना आसान है क्युकी इसे कम पैसे में भी कर सकते हैं.

Groww एप्लीकेशन के फायदे क्या हैं?

  1. इस एप्लीकेशन के द्वारा कोई पर्सन सीधे म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकता हैं.
  2. इसका यूज करके आप किसी भी कंपनी के म्यूच्यूअल फंड को आसानी से खरीद सकते हैं.
  3. इस एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति आसानी से यूज कर सकता है.
  4. ग्रो एप्लीकेशन में सभी म्यूच्यूअल फंड्स को अलग-अलग केटेगरी में रखा गया है जिससे लोगों को इसके बारे में समझने में आसानी होती है जैसे- हायरिस्क, लोरिस्क और विटनरीरिस्क आदि.
  5. इसमें सभी फीचर्स को समझने में आसानी होती है.
  6. ग्रो एप्लीकेशन का रजिस्ट्रेशन करवाने में आपको अपना कोई भी डॉक्यूमेंट नही लगाना पड़ता है सिर्फ आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट से आप अपना ग्रो एप्लीकेशन खोल सकते हैं.
  7. ग्रो एप्लीकेशन की हेल्प से आप म्यूच्यूअल फंड के साथ-साथ स्टॉक मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं.
  8. ये एप्लीकेशन एक सिक्योर एप्लीकेशन है.
  9. इस एप्लीकेशन के द्वारा कोई व्यक्ति कभी भी कही भी और कम पैसे में म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट कर सकता है.

क्या ग्रोव अप्प सेफ है

म्यूच्यूअल फंड में निवेश/इन्वेस्ट करने के लिए ग्रो एप्प एक बड़ा एप्लीकेशन है क्युकी इसके द्वारा इन्वेस्ट करना आसान है और लोग इसे आसानी से समझ सकते हैं इसीलिए म्यूच्यूअल फंड मे आसानी से निवेश करने के लिए बहुत से लोग ग्रो एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं इसमें इन्वेस्ट किया गया पैसा आसानी से वापस भी मिल जाता है इसीलिए आप भी ग्रो एप्लीकेशन का यूज कीजिये ये एप्लीकेशन बहुत ही सिंपल एप्लीकेशन है इसीलिए इसे कोई व्यक्ति भी यूज कर सकता है और कम पैसे में म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट भी कर सकते हैं.

फोन में ग्रो एप्लीकेशन का एकाउंट कैसे बनाये?

इस एप्लीकेशन पर अपना एकाउंट बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजें होनी चाहिए जैसे-

पैन कार्ड

आधार कार्ड

जीमेल एकाउंट

बैंक डिटेल्स

इन्टरनेट बैंकिंग आदि.

फ़ोन में ग्रो एप्लीकेशन एकाउंट चलाने के लिए सबसे पहले इस लिंक यहां क्लिक पर जाकर आपको ग्रो एप्प इनस्टॉल करना हैं उसके बाद आपको इस एप्प को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको कंटीन्यू विथ गूगल का आप्शन पर क्लिक करना है और अपनी जीमेल आईडी सेलेक्ट कर लेना है जिससे आपको एकाउंट लॉग इन करना है उसके बाद अपनी सिक्योरिटी के लिए आपको फिन्गरप्रिंट या पिन सेट करना है उसके बाद आपको कम्पलीट एकाउंट सेटअप पर करना है

इसके बाद आपसे ट्रेडिंग एक्सपीरियंस के बारे में पूछेगा अगर आपको कोई एक्सपीरियंस नही है तो नो एक्सपीरियंस सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको अपने फोन से एक सेल्फी फोटो लेने के लिए परमीशन देना है और अपनी एक क्लियर फोटो लेनी है इसके बाद आपको परमीशन एल्लोव कर देना है उसके बाद आपको अपनी विडियो क्लियर कर लेने के बाद नेट्स आप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको अपने पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी है

नेस्ट स्टेप में आपको अपनी वोटर आईडी या आधार कार्ड जो भी सेलेक्ट करना चाहते हो वो सेलेक्ट कर सकते हो और उसकी फोटो अपलोड कर सकते हो और परमीशन एल्लोव करना है उसके बाद आपको कुछ डिटेल्स जैसे- एड्रेस फिल करना होगा और कन्फर्म कर देना है उसके बाद आपको अपना सिग्नेचर वेरिफिकेशन करना है और सेव पर क्लिक कर देना है

उसके बाद आपको आधार असाइन का आप्शन सेलेक्ट करना है फिर आपके सामने एनएसडीएल का पोर्टल ओपन हो जायेगा और इसमें आपको I have a authorised persan पर क्लिक कर देना है और आपको अपना आधार नंबर या वोटर आईडी नंबर फिल करना है और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है उसके बाद आपके आधार नंबर पर लिंक फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे आपको डालना है और वेरीफाई करना है  और जब आपका सक्सेसफुल ओटीपी हो जायेगा उसके कुछ बाद आपका असाइन सक्सेसफुल्ली हो जायेगा और आपका एकाउंट क्रिएट हो जायेगा, इस प्रोसेस में समय लगेगा इसके बाद आपको ऐड मनी को इन्वेस्ट पर क्लिक करके आप पैसे ऐड कर सकते हैं.

अमेरिका में नागरिकता कैसे पाए? | What is citizenship in hindi

बायोलॉजी स्टूडेंट के लिए 12th बाद बेस्ट करियर ऑप्शन्स क्या हैं?

जेनेटिक साइंटिस्ट क्या है और कैसे बने

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Groww app kya hai hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको ग्रो एप्प के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे- ग्रो एप्लीकेशन क्या है? ग्रो एप्लीकेशन की हिस्ट्री क्या है? ग्रो एप्प के फायदे क्या है? ग्रो एप्लीकेशन के द्वारा इन्वेस्ट करना सही है या नही? और फोन में ग्रो एप्लीकेशन का एकाउंट कैसे बनाये? आदि

हमारी ये (groww app kya hai hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो स्टॉक मार्केट या म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट/निवेश करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

One thought on “Groww App क्या हैं? | What is Groww App in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.