ग्रामीण डाक सेवक कैसे बनें? | What is Gramin dak sevak

gramin dak sevak kaise bane

Gramin dak sevak kaise bane- अगर आप ग्रामीण डाक सेवक बनना चाहते हैं तो हम आपको बतायेंगे कि डाक सेवक बनने के लिए आपको क्या करना होता है लेकिन इसके बारे में जानने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए क्या करें?

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) में तीन पद होते है पहला डाक सेवक, दूसरा शाखा पोस्टमास्टर, और तीसरा सहायक शाखा पोस्टमास्टर.

ग्रामीण डाक सेवक का काम आने वाली डाक को मैनेज करना और उन्हें घर-घर तक पहुंचाना, पोस्ट ऑफिस में स्टाम्प, स्टेस्नरी जैसे सामनों को ग्राहकों को सेल करना, शाखा पोस्टमास्टर के कार्यों में मदद करना और उनके द्वारा दिए गये कार्यों को पूरा करना और लोगों को डाक द्वारा लागू की जाने वाली और चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में बताना होता है.

ग्रामीण डाक सेवक की सैलरी कितनी होती है?

ग्रामीण डाक सेवक के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को पर मंथ लगभग 10 से 15 हजार रूपये तक सैलरी मिलती है. ये सैलरी अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.

ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए?

ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए कैंडिडेट को 10th पास करना होगा और कैंडिडेट को मैथ और इंग्लिश की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए. इसी के साथ कैंडिडेट के पास 60 दिन का बेसिक कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की ऐज 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसमें ओबीसी केटेगरी के कैंडिडेट को 3 साल, एससी/एसटी केटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल, विकलांग जनरल केटेगरी के कैंडिडेट को 10 साल और विकलांग ओबीसी/एससी/एसटी कैंडिडेट को 13 साल की छूट दी जाती है.

ग्रामीण डाक सेवक के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

ग्रामीण डाक सेवक की डायरेक्ट भर्ती ली जाती है इसके लिए कैंडिडेट को कोई एग्जाम या इंटरव्यू पास नही करना होता है. इसमें कैंडिडेट के 10th में मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और इसी लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट का सिलेक्शन होता है. इसमें जिन स्टूडेंट का सिलेक्शन होता है उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में कैंडिडेट को 10th की (या फिर जो भी स्टूडेंट ने पढाई की है 12th या ग्रेजुएशन की उसकी मार्कशीट) मार्कशीट, कंप्यूटर सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और 2 फोटो लेकर जाना होता है. इसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

ग्रामीण डाक सेवक के बारे में कैसे पता करें?

आप अपने राज्य की ग्रामीण डाक सेवक पोस्ट के बारे में जानने के लिए appost.in सर्च करें. इस साईट पर आपको सभी राज्यों में चल रही ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

इसे भी पढ़ें?

SDM kaise bane | SDM के लिए अप्लाई कैसे करें?

तहसीलदार कैसे बनें? | तहसीलदार के लिए अप्लाई कैसे करें?

NCC में फिजिकल टेस्ट कैसे होता है? | NCC में क्या होता है?

कमांडोज आर्मी की भर्ती कैसे होती है? | कमांडो में अप्लाई करें?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (gramin dak sevak kaise bane) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको ग्रामीण डाक सेवक बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए क्या करें? ग्रामीण डाक सेवक की सैलरी कितनी होती है? ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए? ग्रामीण डाक सेवक के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? और ग्रामीण डाक सेवक के बारे में कैसे पता करें?आदि

हमारी ये (gramin dak sevak kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.