Google Pay किस देश की कंपनी है | गूगल पे किसने बनाया?

Google pay kis desh ki company hai- आप में से ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट (जैसे- बिजली बिल, टिकट बुकिंग, या ऑनलाइन रिचार्ज जैसे कई सारे काम) करने के लिए गूगल पे या किसी दूसरे प्लेटफार्म का यूज करते हैं. गूगल पे एक अमेरिकन कंपनी है जो इंडिया में यूज की जा रही है जो एक प्रकार की ऑनलाइन भुकतान प्रणाली है, लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जिन्हें इसके बारे में जानकारी नही है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको गूगल पे के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

गूगल पे क्या है? (What is Google pay in hindi)

गूगल पे एक अमेरिकन डिजिटल वॉलेट एवं ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म है जिसका निर्माण एंड्राइड फोन एवं टेबलेट की मदद से टेप टू पे के जरिये पेमेंट करने के लिए किया गया था. यह सिस्टम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस पर बेस्ड है भारतीय बैंकिंग सिस्टम की देखरेख करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया इसका संचालन करती है.

Google pay kis desh ki company hai
Image Credit: Shutterstock

गूगल पे को गूगल द्वारा डेवेलोप किया गया है जिसका यूज करके आप ऑनलाइन भुकतान करते हैं इसका यूज करने से हमे कैश पैसे नही रखने पड़ते हैं और गूगल पे या फ़ोन पे जैसे प्लेटफ़ॉर्म्स को आप कही भी और कभी भी यूज कर सकते हैं.

गूगल पे किसने और कब बनाया?

गूगल पे को 11 सितम्बर 2015 में एंड्राइड पे के रूप में शुरू किया गया था, इसके बाद 18 सितम्बर 2017 में गूगल ने भारत तेज में एक यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) आधारित Tez Application  लांच किया, जिसे 28 अगस्त 2018 में Tez से बदलकर गूगल पे कर दिया गया. इसके द्वारा आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं और इंडिया के अलावा और भी देशों में इसका यूज किया जाता है जून 2016 में इसको सिंगापुर में लांच किया गया और जुलाई 2016 में इसे आस्ट्रेलिया में भी यूज किया जाने लगा और इसी तरह ये दुनिया के लगभग 30 देशों में यूज किया जाता है.

वर्तमान समय में गूगल पे के मालिक गूगल एलएलसी (LlC) कम्पनी है यह एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो सर्च इंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग, और ऑनलाइन एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र में काम करती है, वर्तमान समय में लार्री पेज (Larry Page), सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) इस कंपनी के मालिक है, जबकि इसके सीइओ पद पर भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई काविज हैं.  

गूगल पे किस काम के लिए यूज किया जाता है?

गूगल पे का यूज किसी भी तरह के ऑनलाइन भुकतान के लिए किया जाता है जैसे- ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और टिकट बुकिंग जैसे सभी काम कर सकते हैं.

गूगल पे यूज करने के फायदे क्या है?

इसके कई सारे फायदे हैं-

  1. इसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं.
  2. इसके द्वारा आप एक दूसरे को आसानी से पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं.
  3. ये अच्छी सिक्योरिटी भी प्रोवाइड करती है इसे गूगल द्वारा बनाया गया है इसीलिए आप इसके सारे लेन-देन का ब्यौरा अपने जीमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए सिक्योर पासवर्ड की जरूरत होती है.
  4. इसके द्वारा आप कोई भी पेमेंट तुरंत कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

QR Code क्या है? | QR Code के फायदे क्या है?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

Digital Locker App क्या है? | What is Digital Locker in hindi

PhonePe किस देश की कंपनी है | फोन पे किसने और कब बनाया

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारा ये (Google pay kis desh ki company hai) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए यूजफुल भी होगा इसमें हमने आपको गूगल पे के बारे में पूरी जानकारी दी है. जैसे- गूगल पे क्या है? गूगल पे को किसने और कब बनाया? गूगल पे किस काम के लिए यूज किया जाता है?

हमारी ये (Google pay kis desh ki company hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.