Google Company में जॉब कैसे पायें?

google company me job kaise paye

आज के समय में छोटे से बड़े तक के सभी लोगों को पता है कि अगर हमे कोई भी चीज की जानकारी लेनी है तो हम गूगल की मदद ले सकते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल के पास इतनी सारी जानकारी कहाँ से आती है आज के समय में ज्यादातर काम तो मशीनों से ही होता है

जिसको इंसान ने ही बनाया है जिस प्रकार से उन्होंने गूगल को बनाया है, आप सोचते होंगे कि गूगल में जॉब पाने के लिए आपको क्या करना चाहिये गूगल में जॉब पाने के लिए प्रत्येक साल बीस लाख से ज्यादा लोग अप्लाई करते हैं जिसमे से कुछ ही लोगों को जॉब मिल पाती है तो अगर आप भी गूगल में जॉब पाना चाहते हैं

तो आप इसमें अप्लाई कहाँ से और कैसे कर सकते हैं और इसमें जॉब पाने के लिए योग्यताएं होनी चाहिये और इसमें जॉब करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

गूगल क्या है? (What is Google in Hindi)

google company me job kaise paye

गूगल का नाम वर्ल्ड के सबसे बड़ी टेक कंपनीज में पहले स्थान पर लिया जाता है गूगल की स्थापना 4 दिसम्बर 1998 को हुई, गूगल का हेडक्वार्टर/हेडऑफिस अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है इसकी बहुत सारी ब्रांचेज है जो वर्ल्ड के बहुत से देशों में स्थित हैं और भारत के कई बड़े शहरों में गूगल के ऑफिसेस है जैसे मुंबई, गुरुग्राम, बंगलोर और हैदराबाद.

गूगल कंपनी अन्य कंपनियों से ज्यादा इनोवेटिव है और मेन ध्यान दूसरी कंपनियों के साथ नॉलेज शेयर करना है कर्मचारी सभी आर्गेनाइजेशन्स के लिए सफलता का मुख्य हिस्सा होते हैं इसीलिए ये अपने कर्मचारियों पर अधिक ध्यान देते हैं गूगल कंपनी में काम करने वाले लोगों को बहुत सी सुविधाओं के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी दिया जाता है.

हर साल यहाँ पर जॉब पाने के लिए लाखों लोग जॉब के लिए अप्लाई करते है लेकिन उसमे से कुछ ही लोगों को नौकरी मिल पाती है और इस बात से आप ये पता लगा सकते हैं कि इसमें किस तरह के कैंडिडेट को चुना जाता है इसमें काम करने वाले कर्मचारी आत्मविश्वासी होने के साथ-साथ वे अपनी कंपनी को लेकर बहुत ही उत्साहित होने वाले होते हैं

इसीलिए वे इस आर्गेनाइजेशन के लिए बहुत मेहनत करते हैं और इसके बदले में उन्हें अच्छा सैलरी पैकेज, उच्च कॉम्पेंसेशन पैकेज, बोनस और भी कई सारे फैनेंसिअल अवार्ड दिए जाते है. गूगल अच्छे कर्मचारियों का सिलेक्शन करने के लिए  एक प्लेसमेंट प्रोसेस को आयोजित करता है इसमें टेस्ट और इंटरव्यूज लिये जाते हैं.

गूगल में जॉब पाने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

गूगल के कर्मचारियों का कोई एक प्रकार नही है जिससे सभी में एक जैसी स्पेशलिटी होना चाहिये इसीलिए ये हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में होते हैं जो अपनी टीमों के लिए नये द्रष्टिकोण और अनुभव ला सकें. गूगल में जॉब पाने के लिए आपके पास बीटेक या एम सी ए की डिग्री होनी जरूरी है और आपका 10th, 12th, बीटेक और एम सी ए कोर्स में 65% अंक होना जरूरी है.

कैंडिडेट को इंग्लिश लैंग्वेज में अच्छे से कम्युनिकेट करना आना चाहिये और कैंडिडेट को इंटरनेट, वेब रिसर्चर, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, फ्रौड डिटेक्शन, नुमेरिकल एनालिसिस और इ- कॉमर्स के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिये और मैथ भी अच्छे से आनी चाहिए.

रीजनिंग, गुड रिटेन, वर्बल और कम्युनिकेशन स्किल जैसे सब्जेक्ट्स भी अच्छे से आना बहुत जरूरी है कैंडिडेट के पास सी, सी++, जावा जैसी प्रोग्रामिंग स्किल्स के साथ ही कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिये.

गूगल में जॉब केटेगरी किस तरह होती हैं?

इंजीनियरिंग

गूगल में टेक्निकल रूल्स के लिए इंजीनियरिंग केटेगरी में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, एसटीए(स्टेटिक टाइमिंग एनालिसिस) इंजीनियरिंग, एप्लीकेशन डेवलपमेंट और प्रोडक्ट मैनेजमेंट आदि शामिल होते है.

बिज़नस

गूगल में नॉन-टेक्निकल जॉब्स के लिए बिज़नस केटेगरी में क्वांटिटीव बिज़नस एनालिसिस, बिज़नस ऑपरेशन्स मैनेजमेंट और सेल्स स्ट्रेटेजी आदि शामिल होते हैं.

डिज़ाइन

डिज़ाइन की केटेगरी में यू आई(यूजर इंटरफ़ेस), यू एक्स(यूजर एक्सपीरियंस) डिज़ाइनर, यू एक्स राईटर, विसुअल डिज़ाइनर और यू एक्स रिसर्चर शामिल होते हैं.

गूगल में जॉब पाने के लिए कैसे अप्लाई करें?

गूगल में जॉब पाने के लिए आप तीन तरह से अप्लाई कर सकते हैं

अप्लाई ऑनलाइन यूसिंग वेबसाइट्स

गूगल में जॉब पाने के लिए आप इसकी साइट careers.google.com पर जाकर यहाँ से अप्लाई कर सकते हैं इस साइट पर जाकर आप बहुत से अलग-अलग पदों पर और अलग-अलग जगहों पर जॉब रिक्वायरमेंट्स देख सकते हैं तो यहाँ से आप अप्लाई कर सकते हैं आप अपनी योग्यता के अनुसार पद का सेलेक्ट करके अपना रेज्यूमे भी दे सकते हैं लेकिन अगर आपका रिज्यूमें प्रभावशाली होगा तभी आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा, अन्यथा रिजेक्ट हो जाएगा.

कैंपस प्लेसमेंट

कॉलेज के प्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए गूगल कुछ फेमस कॉलेज या यूनिवर्सिटी को सेलेक्ट करता है जैसे- आइआइटी, एनआईटी और डी टी यू इत्यादि.

एशिया पेसिफिक (ए पी ए सी) टेस्ट

ए पी ए सी टेस्ट गूगल द्वारा ऑनलाइन एग्जाम करवाया जाता है जिसे कंप्यूटर साइंस और उससे रिलेटेड फील्ड में यंग टैलेंट की खोज करने के लिए बनाया गया है इसका आयोजन गूगल हर साल करता है योग्य/इच्छुक कैंडिडेट इसमें रजिस्टर कर सकते हैं इस एग्जाम में  टॉप करने वाले कैंडिडेट को गूगल द्वारा टेक्निकल जॉब के लिए अवसर दिया जाता है.

गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद क्या होता है?

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद अगर गूगल को ये लगता है कि आप उनके साथ उसकी कंपनी में काम करने के लिए सही है तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल करके बुलाया जाता है गूगल में इंटरव्यू टेलीफ़ोन या हैंगआउट और ऑनसाइड दोनों तरह से आयोजित किया जाता है

यदि रेक्रुटर किसी रोल के लिए आपके आवेदन को पसंद करते है तो इसके बाद उनका अगला स्टेप गूगल के साथ टेलीफ़ोन या हैंगआउट इंटरव्यू होता है और इसके द्वारा आपकी जानकारी का अंदाज़ा लगाते है टेक्निकल रूल्स के लिए आपसे डाटा स्ट्रक्चर और अल्गोरिथम से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं

बहुत से कोडिंग और लॉजिकल सवालों के लिए भी आपको तैयार रहना चाहिये टेलीफोनिक इंटरव्यू के पास होने के बाद आपको ऑनसाइड इंटरव्यू के लिए गूगल के ऑफिस में बुलाया जाता है

यहाँ पर कैंडिडेट के सामान्य ज्ञान की जानकारी के साथ ही उसके लीडरशिप के गुणों को भी देखा जाता है आप अपने काम में एक्सपर्ट हैं या नही ये पता लगाने के लिए जॉब रोल से रिलेटेड जानकारी के बारे भी पूछा जाता है और गूगलीनेस, जो व्यक्ति की व्यक्तित्व का उपयोग करने की क्षमता और अस्पष्टता की प्रतिक्रिया को भी देखा जाता है इंटरव्यू में आपको कई तरह की सिचुएशन्स दी जाती है

जिनको कैंडिडेट को सुलझाना होता है और उसी के बेस पर उनके सवालों का जवाब भी कैंडिडेट को देना पड़ता है अगर आप इस इंटरव्यू को क्लियर कर लेते हैं तो आपको आपके जॉब के अच्कोर्डिंग ट्रेनिंग करवाने के बाद आपको ज्वाइनिंग लेटर दे दिया जाता है.

गूगल में जॉब मिलने पर सैलरी कितनी होती है?

गूगल (google company me job kaise paye) के एम्प्लाइज की सालाना एवरेज सैलरी एक करोड़ रूपये होती है अच्छी सैलरी के साथ ही कर्मचारियों को बहुत सी फसिलिटीस भी दी जाती हैं जैसे-कर्मचारियों को फ्री खाना दिया जाता है और स्ट्रेस को कम करने के लिए स्विमिंग पूल, जिम, मेडिकल हेल्थ और रिलैक्स हाउस आदि, इसी के साथ ही गूगल कंपनी अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सुविधा भी देता है

गूगल पालिसी के अनुसार अगर किसी कर्मचारी की डेथ हो जाती है तो गूगल उसके फॅमिली को उसकी सैलरी का आधा हिस्सा देता है और अगर उस कर्मचारी के बच्चे छोटे हैं तो उन्हें एक हजार डॉलर प्रति माह 19 साल उम्र तक दिया जाता है और आप इसमें पूरी स्वतंत्रता से काम कर सकते हैं क्युकी गूगल कंपनी में काम करने के लिए कोई दबाव नही बनाया जाता है.

इसीलिए हर कोई गूगल कंपनी में जॉब पाना चाहता है जिससे आपकी सैलरी पैकेज भी अच्छी हो और उनका फ्यूचर भी अच्छा हो सके.

गूगल ऑफिस कहां है | Google का office अंदर से कैसा है?

Google सर्च कैसे काम करता है | गूगल क्या काम करता है

Microsoft Company में जॉब कैसे पायें?

Job Kaise dhunde in Hindi | Real Job सर्च करना सीखों

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि आज का हमारा ये (google company me job kaise paye) आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्फुल और यूजफुल रहा होगा इसमें हमने आपको बताया है कि कैसे आप गूगल कंपनी में जॉब पा सकते हैं इसके लिए एलिजिबिटी क्या होनी चाहिये और इसमें जॉब करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? आदि,

आपको हमारी ये (google company me job kaise paye) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो भी इस बारे में जानना चाहता है और गूगल कंपनी में जॉब पाना चाहता है तो उसके साथ भी इस आर्टिकल को जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

2 thoughts on “Google Company में जॉब कैसे पायें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *