Goods sportsperson कैसे बनें? | Good sportsperson कौन है

Good Sportsperson kaise bane- आप में से बहुत लोगों का सपना होता है कि वो एक अच्छा खिलाड़ी बनें लेकिन उन्हें समझ में नही आता है कि स्टार्टिंग कहाँ से करें इसीलिए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Good sportsperson कौन होता है?

Good Sportsperson kaise bane
Image Credit: Shutterstock

Sportsperson (खिलाड़ी) वो होता है जो क्रिकेट या अन्य खेल खेलता हैं आप में से बहुत से लोग होंगे जो महेंद्रसिंह धोनी, कपिल देव जैसे बनना चाहते होंगे. महेंद्रसिंह धोनी बहुत ही फेमस खिलाड़ी है. स्पोर्ट्स में कई सारी फील्ड होती है आप जिस भी फील्ड में इंटरेस्टेड हो उसमे जा सकते हैं.

एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

अगर आप पढ़ाई नही करते हो तो भी आप एक स्पोर्ट्स पर्सन (खिलाड़ी) या स्पोर्ट्स मैन बन सकते है लेकिन अगर आपने 10th या 12th पास किया तो और तब आप खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. अगर आपने 10th या 12th पास किया है और आपके पास नेशनल या स्टेट लेवल का सर्टिफिकेट है तो आप सभी गवर्नमेंट जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं स्पोर्ट्स कोटा में गवर्नमेंट लेवल पर कई सारी रिक्रूटमेंट्स निकलती है जिसमे आप अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप इसमें आप्प्ली करेंगे तो गवर्नमेंट इसमें आपको सपोर्ट करेगा.

एक अच्छा खिलाड़ी बनने के ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

आपकी ऐज आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन सा स्पोर्ट्स करियर चुन रहे हैं.

एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए ज्वाइन कैसे करें?

एक अच्छा स्पोर्ट्समैन बनने के लिए आपके पास कई सारे रास्ते हैं-

  1. अगर आपके डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कोई कॉम्पडीशन्स हो रहे हैं जो गवर्नमेंट द्वारा अनुअली या 6 मंथ पर कराए जाते हैं आपको उसमे भाग लेना है और अगर आप इसमें अच्छा परफॉरमेंस करते हैं तो आपको स्टेट लेवल के लिए भेज दिया जायेगा. अगर आप स्टेट लेवल के कॉम्पडीशन्स में बहुत अच्छा परफॉरमेंस करते हैं तो आपको नेशनल लेवल के लिए भी भेजा जा सकता है.
  2. यदि आपके स्कूल या कॉलेज में कॉम्पडीशन्स हो रहे हैं तो उस सभी में आपको पार्टिसिपेट करना है अगर आप उसमे जीत जाते हो, तो आपको अपने पीटी सर से कॉम्पडीशन्स की तैयारी करवाने के लिए बोलना है तो आपको आपके स्कूल लेवल पर जितने भी कॉम्पडीशसन होंगे, उन सभी पर आपको बेहतर परफॉर्म करना है उसमे अच्छा परफॉर्म करने पर आप डिस्ट्रिक्ट लेवल पर आ जाओगे. डिस्ट्रिक्ट लेवल में आपके डिस्ट्रिक्ट में जितने भी स्कूल्स है उन सभी के साथ आपका कॉम्पडीशन होगा उसके बाद आपको स्टेट लेवल के लिए भेज दिया जायेगा.
  3. अगर आप किसी एकैडमी को ज्वाइन करते हो तो उसके द्वारा भी आप एक अच्छे sportsperson बन सकते हों.
  4. यदि आप गवर्नमेंट जॉब करने के बारे में सोच रहे हैं तो डिफेन्स आपके बेहतर रहेगी डिफेन्स ज्वाइन करने के बाद आप स्पोर्ट्स की तैयारी कर सकते है स्पोर्ट्स की तैयारी करने के बाद आप एक अच्छे मुकाम तक जा सकते हो.

इसे भी पढ़ें?

जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

NDA क्या है? | NDA के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

क्रिकेटर कैसे बनें? | क्रिकेट में करियर कैसे बनाएं

क्रिकेट अंपायर कैसे बनें? | क्रिकेट अंपायर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

Indian Coast Guard कैसे बनें? | इंडियन कोस्ट गार्ड में कौन-कौन से पद आते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Good Sportsperson kaise bane) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको एक अच्छा खिलाड़ी बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है

हमारी ये (Good Sportsperson kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.