GIS क्या है और कैसे काम करता है? | What is GIS in hindi

GIS kya hai in hindi- आप में से बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें जीआइएस (जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम) के बारे में पता है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको जीआइएस के बारे में बतायेंगे और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

GIS क्या है और कैसे काम करता है?

GIS का फुल फॉर्म जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम (Geographic Information System) होता है इसे भौगोलिक सूचना प्रणाली भी कहा जाता है. जीआइएस एक ऐसा कंप्यूटर इनफार्मेशन सिस्टम है जो डाटा को इनपुट, स्टोर, मनिपुलेट, एनालाइज कर सकते हैं और स्पेशल डाटा (जियोग्राफिकली रेफेरेंस्ड डाटा) को डिस्प्ले भी करता है. जीआइएस डिसिशन मेकिंग प्रोसेस को सपोर्ट करता है.

gis kya hai in hindi
Image Credit: Shutterstock

जीआइएस का विकास 1980 में हुआ था. इस समय सर्वेक्षण विभाग और अन्तरिक्ष विभाग के संयुक्त कार्यक्रम ‘वसुंधरा प्रोजेक्ट’ में इस टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है. भारतीय अन्तरिक्ष विभाग द्वारा नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट के लिए इस टेक्नोलॉजी को बनाया गया है. इस प्रोजेक्ट में इस टेक्नोलॉजी का यूज नेचुरल रिसोर्स से रिलेटेड डाटा को इकठ्ठा करने और डेवेलपमेंट के लिए भी किया गया है. आज के समय में भारतीय संवेदन संसथान, देहरादून और राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र, हैदराबाद ने जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम में काफी विकास किया है.

जीआइएस कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, ग्राफ़िक डाटा, पर्सनल प्लानिंग कलेक्शन, कम्प्यूटेशनल एनालिसिस और सभी सभी रेफरेंस्ड जियोग्राफिक इनफार्मेशन का कलेक्शन होता है. इसके द्वारा प्रकृतिक और संस्कृतिक क्षेत्रो के संबंध में इनफार्मेशन और डाटा को कलेक्ट करने के लिए किया जाता है. इन इनफार्मेशन्स का उपयोग व्यावहारिक समस्याओं को सोल्व करने, शोधकर्ता और विकास के लिये किया जाता है.

एनोनेफ ने 1989 में जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम के बारे में बताया था कि ये एक ऐसा कंप्यूटर सिस्टम है जो जियोग्राफिक डाटा के प्रोसेसिंग के लिए चार तरह से सक्षम है इनपुट डाटा मैनेजमेंटमैनीपुलेशन एंड एनालिसिसआउटपुट आदि. जीआइएस एक ऐसा इनफार्मेशन सिस्टम है जो एक लोकल अथवा जियोग्राफिक को-ऑर्डिनेट्स द्वारा रेफरेंस्ड डाटा के साथ काम करने के लिए डिजाईन किया गया है.

GIS का उपयोग कहां किया जाता है?

आज के समय में जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम का उपयोग आपदा प्रबंधन, नियोजन कार्यक्रम, भूमि उपयोग और शिक्षा जैसे क्षेत्रो में किया जा रहा है. इसके अलावा इस उपयोग प्रकृतिक और संस्कृतिक क्षेत्रो के संबंध में इनफार्मेशन और डाटा को कलेक्ट करने के लिए किया जाता है इस डाटा को विकास के कामों में और कई प्रॉब्लम्स को सोल्व करने के लिए किया जा सकता है.

GIS के टूल्स कौनकौन से है?

  1. हार्डवेयर में कंप्यूटर, प्रिंटर/प्लॉटर, डिजिटाइज़र, स्कैनर इत्यादि.
  2. GIS डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर (ESRI, Inc.-ArcView)
  3. CAD सॉफ्टवेयर (AutoDesk – AutoCAD)
  4. मल्टीमीडिया (फोटोज, वीडियोस, 3D मॉडल्स)
  5. वर्ल्ड वाइड वेब (ESRI, Inc.-ARCIMS)
  6. पर्सनल

GIS के डाटा सोर्सेज क्या होते हैं?

डिजिटलाइज एंड स्कैन्ड मैप

  • परचेज्ड, डोनेटेड, फ्री (इन्टरनेट)
  • क्रिएटेड बाई यूजर

डाटा बेसेस- टेबल्स ऑफ़ डाटा

जीपीएस (ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम)- एक्यूरेट लोकेशन्स

फील्ड सैंपलिंग ऑफ़ ऐट्रिब्यूट्स

रिमोट सेंसिंग एंड एरियल

फोटोग्राफी

GIS के लाभ क्या है?

जीआइएस के निम्नलिखित लाभ है-

  1. इसके द्वारा हम कम लागत में उच्च गुणवत्ता कर सकते हैं.
  2. ये हमे हाई कम्युनिकेशन फैसिलिटी प्रोवाइड करता है.
  3. इसमें डाटा बेस होने के कारण ये रिकॉर्ड को संभाल कर रखता है.
  4. जियोग्राफिकल सम्बन्धी डाटा का विश्लेषण कर विभिन्न तरह के प्लानिंग और निर्णय प्रक्रिया की क्षमता को बढ़ाता है.
  5. इसमें एक डाटा बेस होता है जिसके द्वारा आप किसी भी डाटा को कभी भी देख सकते हैं.
  6. डेटाबेस में स्टोर डाटा को आसानी रिवीजन और अपडेट किया जा सकता है.
  7. GIS हमे बहुत ही कम समय में इनफार्मेशन प्रोवाइड करा देता है.

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारा ये (GIS kya hai in hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको जीआइएस के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे- जीआइएस क्या है और कैसे काम करता है? जीआइएस का उपयोग कहां किया जाता है? जीआइएस के टूल्स कौन-कौन से है? जीआइएस के डाटा सोर्सेज क्या होते हैं? और जीआइएस के लाभ क्या है?आदि

हमारी ये (GIS kya hai in hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इसके बारे में जानना चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है? | पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है?

Technology कैसे बदल रही है? | तकनीक कैसे बदलती है?

Digital Locker App क्या है? | What is Digital Locker in hindi

QR Code क्या है? | QR Code के फायदे क्या है?

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *