जियोलॉजिस्ट क्या है | जियोलॉजिस्ट कैसे हम बन सकते है

How to Become a Geologist

अगर आप Geologist के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Geologist से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

Geologist kya hai in Hindi (What is Geologist )

Geologist kya hai in hindiआप Geologist के बारे में क्या जानते हैं ? यही कि Geologist ऐसे scientist होतें हैं  जो Earth यानि कि हमारी पृथ्वी की history को उसके इतिहास को study करतें हैं और उसके base पर feature को predict करतें हैं.

लेकिन एक geologist का काम इससे कहीं ज्यादा deep होता है. Geologist को Geophysicist, Geohydrologist भी कहा जाता है Geologist ही earth को एक landslide, eruptions और volcanic corruption की study करता है और earth के structure और इसके origin की study करना भी एक Geologist का ही काम होता है.

तो ऐसे में आप Geologist की importance तो समझ ही गये होंगे, और हो सकता है आप में से बहुत सारे students Geologist बनाना भी चाहते हों इसीलिए आज इस article में हम आपको Geologist बनने का procedure बताने वाले हैं तो अब हम Geologist बनने के procedure को step by step समझते हैं.

अगर आप Geologist बनना चाहते हैं तो आपको Geology subject में ग्रेजुएशन करना होगा और graduation के लिए आपको 10+2 exam science stream से clear करना बहुत जरूरी है अगर आप government college में admission लेना चाहते हैं तो Gate जैसे national label में appear होना होगा इसके अलावा कई universities भी अपना entrance test conduct करती है तो आइये इनके बारे ज्यादा जानकारी लेते हैं.

Geology subject में diploma course की बात करें तो Diploma of Associateship in Applied Geology करने के लिए student को 12th में 55% marks score करना जरुरी है और उसके subjects PCM होने चाहिये Undergraduate कोर्स की बात करें तो इस कोर्स की duration 3 साल होती है.

इस course के लिए आपको ये सारे options मिलेंगे. Bachelor of Science (Hons) in Geology, Bachelor of Science (B.Sc), Earth Science, Environmental Science, Bachelor of Arts (B.A) in Geology आगे graduation पूरी करने के बाद आप post-graduation courses भी कर सकते हैं.

जिसके लिए आपको ये सारे options मिलेंगे, Master of Science(Hons.) in Geology, Master of Science(M.Sc) in Geology, Applied Geology, Master of Technology in Geology, Applied Geology.

Environment के protection और resource management की जरूरत तेजी से बढ़ रही है. इसीलिए Geologist field में scope भी धीरे धीरे बढ़ रहा है और इस scope का benefit लेने के लिए आपके पास Geologist के रूप में एक relevant degree होना बहुत जरूरी है.

और अगर आप graduation करने के बाद आप post graduation और पीएचडी भी कर लेंगे तो आपके लिए scopes और job options काफी ज्यादा बढ़ जायेंगे. Geology में masters degree पूरी करने के बाद आप Geology subject में पीएचडी या M.Phil भी कर सकते हैं.

Geology subject में मिलने वाले इन specializations में से आप अपने interest के according चुन सकते हैं. Marine Geology, Structural Geology, Economic Geology, Geochemistry, Volcanology, Mineralogy, Geomorphology और Engineering Geology.

तो आइये अब आपको Geology subject में UG और PG Courses करवाने वाले institute के नाम बताते हैं, Indian Institute of Technology (Roorkee), Indian Institute of Technology (Kharagpur), Indian Institute of Technology (Bhubaneswar), Indian Institute of Technology (Bombay), Banaras Hindu University, University of Delhi, Aligarh Muslim University, Presidency University Kolkata, Annamalai University Tamil Nadu.

तो एक Geologist बनने के बाद आप बहुत ही interesting और exciting job options पा सकते हैं , जैसे Geological ,advisor, Seismologist, Meteorologist, Oceanographer, Processing Geophysicist जैसे options आपके लिए हैं. एक Geologist के रूप में आपके अंदर ये सारे skills होने चाहिये.

Investigation spirit, various type के data को handle करने की skill, Deep observation, Good Enlightening Skills और Good Numerical Aptitude, इसके अलावा Teamwork skill critical thinking और problem-solving skills का होना भी बहुत जरूरी है.

Geology subject में कोर्स पूरा करने के बाद आप private और public sectors में आप job पा सकते हैं. Geological serve of India और Central Ground Water Board जैसी government organization में भी Geologist की भर्ती की जाती है. इसके लिए UPSC Exam conduct करता है.

तो top recruiters की बात की जाय तो government sector recruiters ये सारे हैं Geological Survey of India, Coal India, Sail, ONGC, DRDO, National Mineral Development Corporation, Rajasthan State Mines and Minerals और आपको private recruiters के बारे में भी जानकारी होनी चाहिये.

इसीलिए ये हैं private recruiters- Mining Firms, Mineral Processing Firms, Mineral Extracting Firms, Private Refineries, Coal Extraction Firms, Exotic Gems Mining Firms.

तो recruiters के बारे में जानने के बाद Geologist बनने के Prose और Cones की बात करें तो Enviornment Protection, Disaster Detection, और Construction जैसी fields में scope मिल सकता है. इसके अलावा आप Geologist के तौर पर road construction और earthquake protection में भी important role play कर सकते हैं.

इसके opposite Geologist को field work करना होता है जिसके लिए उसे अक्सर remote area में visit करना होता है ऐसे में हर किसी के लिए इस तरह का टप field work करना आसान नही होता है Geology course ऐसे candidates के लिए sutaible होता है जो earth related projects में interest रखते हों इस तरह के projects में mineral exploration और resource management जैसे work शामिल होतें हैं.

अगर आपको Geology subject तो पसंद है लेकिन आप field work करने की बजाय इस subject पर research या academic field में जाना चाहते हैं तो आप इसमें P.H.D भी कर सकते हैं और NET exam भी कर सकते हैं. और जहाँ तक salary की बात है तो private organization में एक fresher के रूप में आपको 15 से 25 हजार हर महीने salary मिल सकती है.

ये salary आपके organization पर depend करेगी और साथ ही qualifications आपकी skills, experience भी salary को बहुत affect करेगा.

तो दोस्तों, Geologist का professor, adventure और excitement से भरपूर होता है और ये earth की यानि कि हमारी पृथ्वी की history और feature का अंदाजा लगाने में बहुत ही important role भी play करता है  लेकिन Geologist बनने से पहले आपको इस field के prose और cones ध्यान में रखने चाहिये और अगर आप इस field के लिए खुद को suitable समझते हैं तो Geologist बनने के लिए तैयार हो जाना चाहिये.

हमें उम्मीद है कि हमारे इस article Geologist kya hai in hindi  ने आपको काफी help की होंगी. अपने career को चुनने में कि आपको sector में आगे बढ़ना है कि नही बढ़ना है, exactly क्या करना है.

यदि आपको यह Geologist kya hai in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this Geologist kya hai in Hindi.

Youtuber Kaise Bane in Hindi 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.