गौहर खान का जीवन परिचय | Gauhar khan biography in Hindi

Gauhar khan biography in Hindi

दोस्तों आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें गौहर खान के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होगी और कुछ लोगो को इनके बारे में जानकारी ही नही होगी इसीलिए आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गौहर खान के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

Gauhar khan biography in Hindi
Gauhar khan

गौहर खान का जीवन परिचय (Gauhar khan biography in Hindi)

गौहर खान का जन्म 23 अगस्त 1983 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था गौहर जी की शुरूआती शिक्षा पुणे के माउंट कारमेल कान्वेंट स्कूल में हुई थी, उन्होंने पुणे के नेस वाडिया कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है.  

गौहर खान का परिचय:-

नाम गौहर खान
जन्मतिथि 23 अगस्त 1983
जन्म स्थान पुणे
ऊँचाई 5 फीट 7 इंच
बालों का रंग भूरा
आँखों का रंग भूरा
वजन 55 किलो ग्राम
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
शारीरिक बनावट सीना-34, कमर-25, हिप्स-34    
पसंदीदा खाना चिकेन बिरयानी, चॉकलेट फ़ज और थाई खाना 
व्यवसाय अभिनेत्री और मॉडल
धर्म (Caste) इस्लाम
पसंद रंगमंच के नाटक को देखना
पसंदीदा डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, नरेन्द्र कुमार और गावीं मिगुएल 
पसंदीदा अभिनेता ह्रितिक रोशन, शाहरुख़ खान, सलमान खान और अमिताभ बच्चन  
पसंदीदा अभिनेत्री सुष्मिता सेन
पसंदीदा परफ्यूम कार्तिएर का मोंट ब्लांक
पसंदीदा रेस्टोरेंट गोवा का द कालामारी बाच शैक
पसंदीदा स्थान लंदन
नागरिकता भारतीय
राशि कन्या

गौहर खान का पारिवारिक जीवन कैसा था?

गौहर खान के परिवार में उनके माता पिता के अलावा पांच भाई बहन भी है इनकी माता का नाम रज़िया ज़फर है और ये अपने भाई बहनों में सबसे छोटी हैं. गौहर खान की दो बड़ी बहनें अभिनेत्री निगार खान, और कौसर खान है कौसर खान दुबई में स्पा की मालिक है.

गौहर खान का व्यक्तिगत जीवन कैसा है?

व्यक्तिगत जीवन में गौहर खान 2003 में निर्देशक साजिद खान के साथ रिश्ते में रही लेकिन ये रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सका, बाद में उनका नाम अभिनेता कुशाल टंडन के साथ जुड़ा, अभिनेता कुशाल टंडन और गौहर ने बिग बॉस में एक साथ काम किया था लेकिन ये रिश्ता भी नहीं टिक पाया. इनके जीवन में काफी उतार चढ़ाव रहा है. गौहर खान ने जीवन में कभी ध्रूमपान और शराब का सेवन नहीं करती है.

गौहर खान का करियर कैसा है?

गौहर खान पहले भी मनीष मल्होत्रा, ऋतू कुमार, पायल जैन और नीता लूला जैसे कई मशहूर डिजाइनर के लिए मॉडलिंग कर चुकी हैं इसके आलावा वो ओपल कार, तनिष्क ज्वेलरी, फोर्ड आइकॉन, बजाज ऑटो, इत्यादि के लिए टेलीविजन विज्ञापन में भी किरदार निभा चुकी है. साल 2002 में वह फेमिना मिस इण्डिया प्रतियोगिता में भाग किया था और 4th नम्बर पर आई थी स समय उनकी उम्र 18 साल की थी और उन्होंने मिस प्रतिभाशाली का ख़िताब भी जीता था. इसके कुछ साल बाद ही उन्होंने मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

शुरुआत में गौहर खान मिस इण्डिया में एक छोटी सी भूमिका में दिखाई दी थी उसके बाद वे बोम्बे विकिंग्स द्वारा बनाये गए म्यूजिक वीडियो ‘हवा में उड़ता जाये’ में दिखाई दी थी, यह वीडियो बहत ही फेमस हुआ था. इसके अलावा साल 2004 में शंकर दादा एमबीबीएस के गाने ‘ना परे कंचन माला’, ‘आन : मेन एट द वर्क’ का गाना ‘नशा नशा’ में, और साल 2010  की फ़िल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’ के गीत ‘पर्दा पर्दा’ के लिए भी अभिनय किया है, जिसे लोगो ने खूब पसंद किया था उन्होंने ज़ूम टेलीविजन पर आने वाले फ़िल्म गॉसिप शो पेज थ्री के लिए एंकरिंग की थी. साल 2009 में वे ‘झलक दिखला जा’ सेलिब्रिटी डांस शो में एक प्रतियोगी के रूप में शो की पहली रनरअप थी.

गौहर खान का फिल्म एवं टेलीविजन में करियर कैसा है?

गौहर खान ने फ़िल्मों की दुनिया में अपने अभिनय की शुरुआत साल 2009 में निर्माता यश चोपड़ा की फ़िल्म ‘राकेट सिंह ; सेल्समैन ऑफ़ द इयर’ में कोएना नाम के एक किरदार की भूमिका को निभा कर की थी जिसके तारीफ़ में अनुपम चोपड़ा ने कहा था कि गौहर ने फैशनेबल, महत्वकांक्षी और स्मार्ट रिसेप्शनिस्ट की भूमिका को इस फ़िल्म में यादगार बना दिया है.

2011 में उनकी एक्शन थ्रिलर फ़िल्म ‘गेम’ आई थी जिसमे उन्होंने सामरा श्रॉफ नामक पात्र के किरदार को निभाया था. इसकी तारीफ़ करते हुए एनडीटीवी ने कहा था कि गौहर इस फिल्म में वफ़ादार सचिव के रूप में अच्छी लग रही थी. इसी साल द खान सिस्टर नाम के एक शो में वो अपनी बहन के साथ नजर आईं थी.

2012 की फ़िल्म ‘इशकज़ादे’ में गौहर ने चाँद बेबी के किरदार को निभाया था जिसकी सबसे काफी ज्यादा तारीफ की थी.ये साल 2013 में कलर्स चैनल पर आने वाले शो बिग बॉस के सीजन 7 की विजेता रही है, इस किरदार को निभाने के लिए उन्हें हर सप्ताह 7 लाख रुपये मिलते थे.इन्होने साल 2015 में पंजाबी फ़िल्म ‘ओह यारा एनवाई एनवाई’ में काम करना शुरू किया था.

साल 2016 में फीवर नाम की ब्लॉक बस्टर फिल्म में गौहर खान ने प्रमुख भूमिका निभाई है इस फ़िल्म में उनके द्वारा किये जाने वाले अभिनय की लोगों ने काफ़ी सराहना की थी. साल 2017 की रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया और बेग़म जान में भी काफी अच्छा अभिनय किया है.  

गौहर खान के सुविचार क्या है?

गौहर का कहना है कि एक अभिनेत्री के रूप में मैं ऐसा महसूस करती हूँ कि अभी तक जितने भी किरदार को मैंने किया है, उनमे से फिल्म ‘बेगम जान’ में निभाये गए किरदार को करने के बाद मै अपने आप को पूर्ण अभिनेत्री मानती हूँ. दुनिया में टीवी शो ‘बेहद’ एक नए अंदाज में अच्छी तरह से शूट किया गया है, इसके लिए मै पूरी टीम को शुभकामनायें देती हूँ.

मै अपने करियर की स्टार्टिंग में किसी भी तरह की भूमिका को कर सकती थी, लेकिन वो काम मुझे पसंद आना चाहिए. टीवी पर काम करने के लिए पहले मुझे बहुत कहा जाता था लेकिन पहले मै मना कर देती थी लेकिन बाद में फिर से मैं टीवी पर काम करने के लिए तैयार हो गयी. बेहद के लिए सभी कलाकारों ने अच्छा रोल प्ले किया है, लेकिन विशेष रूप से कुशाल ने अर्जुन नाम के चरित्र को बहुत अच्छे से निभाया है और मै उसको अधिक सफल देखना चाहती हूँ और उसकी सफलता के लिए कामना करती हूँ.

गौहर खान अभी तक के बिग बोस सीजन में सबसे अच्छी और पसंदीदा विनर रही है. कुछ समय पहले ये खबर आई थी कि गौहर बॉलीवुड के प्रसिद्ध कोरियोग्राफर मेल्विन लुईस को डेट कर रही है लेकिन कभी भी दोनों ने सामने आकर इस बारे में कच्छ नही कहा है.

गौहर खान जी का लेटेस्ट अपडेट क्या है?

गौहर खान जी के प्रसिद्ध कलाकार और मॉडल है, जो सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती है. देश से जुड़े हर एक मुद्दे पर गौहर जी अपनी राय शेयर करती है. गौहर ने बताया है कि वो गौहर मशहूर गायक इस्माइल दरबार के बेटे ज़ैद दरबार के साथ रिलेशनशिप है. गौहर और ज़ैद ने साथ बहुत सारे डांस विडियो शेयर किये है. गौहर अभी बिग बॉस 14 में एक सीनियर के रूप में दिखाई दे रही है. गौहर अभी तक बिग बॉस के इतिहास में सबसे पसंदीदा प्रतिभागियों में से एक है बिग बॉस में गौहर के साथ हिना खान और सिद्धार्थ शुक्ला भी दिखाई दे रहे है.

गौहर खान का विवाद क्या है?

गौहर खान का कुछ विवाद भी रहा है भारत के एक रियलिटी शो में  मोहम्मद अकिल मलिक नामक एक पुरुष ने गौहर पर अनुचित परिधान पहनने का आरोप लगाते हुए, गुस्से में उन्हें मंच पर ही थप्पड़ मार दिया था जो कि काफ़ी विवादस्पद रहा है, उसके बाद एक फ़ैशन शो में उनके वार्डरॉब की खराबी की भी विवादित चर्चा हुई.

इसे भी पढ़ें?

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

शहनाज गिल का जीवन परिचय

नितिन गडकरी का जीवन परिचय

श्रेया घोषाल का जीवन परिचय (पति, उम्र, नेटवर्थ)

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

आज आपने क्या सीखा?    

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (Gauhar khan biography in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको गौहर खान के जीवन के बारे में पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (Gauhar khan biography in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.