Freelancing क्या है | फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए

Freelancing kya hai online paise kaise kamaye

Freelancing kya hai online paise kaise kamaye

हमारे भारत में बेरोजगारी की समस्या बहुत बड़ी है लगभग 60 से 70% लोग बेरोजगार हैं और बेरोजगारी का कारण है भारत में नौकरियों की कमी, हजारों युवा हर साल degree की पढ़ाई करके घर पर बैठें हैं क्युकी उनकी पढ़ाई के अनुसार उन्हें job नही मिल पाती है.

और पढ़े लिखे लोग कभी भी कोई छोटा काम करना पसंद नही करते जिसमे की salary 10,000 से भी कम हो इसी कारण आज बेरोजगारों की संख्या हमारे देश में काफी ज्यादा है लेकिन internet के आने से काफी सारे काम आसान हो गये हैं.

यहाँ तक कि internet के जरिये पैसे कमाने के भी बहुत सारे तरीके ढूंढे जा चुके हैं internet का use करते समय आपने कई जगह ऐसा विज्ञापन जरुर देखा होगा जिसमे लिखा होता है कि घर बैठे online पैसे कमायें.

आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आता होगा कि घर पर बैठे बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं असल में internet पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे youtube, online marketing, blogging, web designing आदि, ये सभी काम घर बैठें बैठें online किये जाते हैं.

लेकिन online पैसे कमाने के लिए हमे काफी मेहनत और सब्र करना पड़ता है जैसे कि blogging और youtube के case में. पैसे कमाना इतना आसान नही होता इसमें समय और मेहनत दोनों लगते हैं और काफी समय के बाद जाकर हम इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

वैसे मजे की बात तो ये है कि online पैसे कमाने के तरीकों में एक और ऐसा तरीका है जो सबसे अलग है जिससे कम समय में ही ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं वो तरीका है freelancing. इसके बारे में आप भी कहीं न कहीं तो पढ़ा या सुना होगा जिसके जरिये आज बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं.

आज के इस article में हम आपको freelancing के बारे में बताने वाले हैं जैसे freelancing क्या है ? इसमें काम कैसे होता है ? और freelancer कैसे बनें? ये सारी चीजें बतायेंगे ताकि आप भी इसके जरिये घर बैठ कर के पैसा कमा सकेंगें.

तो चलिए सबसे पहले हम जानेंगे कि freelancing होता क्या है अगर किसी व्यक्ति में कोई talent या फिर कला है तो वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करे और वो व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही freelancing का नाम दिया गया है इसका मतलब है.

कि मान लीजिये आपका किसी चीज में काफी talent है जैसे photoshop, writing, painting, music, design, image editing, voice over, आदि अगर किसी दूसरे व्यक्ति को इनमे से कोई काम करवाना है उसे चाहे फोटो बनवानी हो, या फिर design करवानी हो और आपके पास वो काम करने का talent है.

तो आप उस व्यक्ति का काम कर सकते हैं वो आपको काम के बदले इसकी कीमत देगा और इसे ही freelancing कहते हैं जो व्यक्ति पैसे लेकर online सेवा देता है या service देता है जो व्यक्ति freelancing करता है उसे freelancer कहा जाता है.

Freelancing बहुत तरह से हो सकती है मतबल online चाहे कैसा भी काम हो जैसे content writing, blogging, designing, SEO, link building, video making, digital marketing, graphics designing, animation ये सभी काम freelancing में शामिल हैं.

अगर इनमे से किसी काम में आप expert हैं तो आप freelancing में काम कर सकते हैं freelancing में आप किसी विशेष company या farm के लिए काम नही करते हैं बल्कि इसके लिए आपको खुद एक client ढूँढना होता है और उनके लिए काम करना होता है एक client का काम पूरा होने पर दूसरे client का काम पूरा करना पड़ता है.

और इसीतरह ये सिलसिला चलता रहता है तो freelancing skill based job होती है जिससे व्यक्ति अपने हुनर और कौशल से पैसे कमाता है.

चलिए अब जानते हैं कि freelancing का काम कहाँ होता है हमने आपको freelancing और freelancer के बारे में बताया कि वो क्या है और उनका काम क्या है लेकिन यहाँ पर सवाल ये है कि freelancer और उसके client दूसरे के साथ contact कैसे करते हैं क्युकी freelancing business में सारा काम online होता है.

तो client और freelancer एक दूसरे को physically देख नही सकते तो उनके बीच में बातचीत और project की deal कैसे होती है तो मैं आपको बता दूँ कि online freelancer और client को ढूंढने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कोई व्यक्ति internet पर social networking site के जरिये freelancer या client से मिल जाता है.

या फिर दूसरे किसी व्यक्ति या organization के जरिये client और freelancer के बीच project की deal हो जाती है लेकिन जो सबसे बेहतरीन तरीका है वो है freelancer websites.

इसके द्वारा ही freelancer को काम मिलता है क्युकी ये पूरी तरह से भरोसेमंद होती है freelancing website एक ऐसा platform प्रदान करता है जहाँ buyer और freelancer एक दूसरे को ढूंढ सके और एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकें.

आज के समय मे internet पर बहुत सारे freelancer website मौजूद है जहाँ से आप freelancing काम कर सकते हैं कुछ प्रमुख freelancing websites के नाम हैं Fiverr, Upwork, Toptal, Peoplehour, Freelancer, Project4hire, 99Designs आदि. घर बैठें freelancing से पैसे कमाने के लिए ये बेहतरीन websites हैं लेकिन यहाँ पर सफल होने के लिए कुछ समय भी लग सकता है.

इन websites के जरिये आप अपनी पहचान बना सकते हैं एक बार आप freelancing business में कामयाब हो गये तो यहाँ पर आप 50 $ per hour भी काम कर सकते हैं freelancing में काम करने की खास बात ये है कि यहाँ पर समय की कोई भी पाबन्दी नही है इसीलिए आप जब चाहे इसमें काम कर सकते हो.

Freelancing sites काम करने वाले और काम करवाने के बीच एक ब्रिज जैसा होता है इन websites पर client और freelancer दोनों ही registered होते हैं जब किसी व्यक्ति या company को काम करवाना होता है तो upwork या fiverr जैसी websites पर जाता है.

और अपना काम post कर देता है उसके बाद freelancer अपने skill और अनुभव के हिसाब से उस काम को करने के लिए apply करते हैं. जिस freelancer की पहचान काम और दाम client को पसंद आता है उसे higher कर लिया जाता है freelancer client के द्वारा निर्धारित समय पर काम पूरा करके देता है जिसके बदले उसे पैसे मिलते हैं जिस website के जरिये freelancing का काम होता है उसे भी buyers और freelancers दोनों से commissions मिलता है.

तो ये जनने के बाद अब हम जानेंगे कि आखिर freelancing की job करें कैसे, तो जैसा कि हमने पहले कहा है कि freelancing skill based job है जिसमे व्यक्ति अपने talent से पैसे कमाता है.

इसीलिए अगर आप एक freelancer बनना चाहते हैं तो पहले अपने talent को पहचानिए कि आप क्या कर सकते हैं ऐसा कौन सा काम है जिसे आपको करना बहुत पसंद है अपने talent को पहचानने के बाद उस पर निरंतर काम कीजिये और अपने हुनर को और बेहतर बनाइए.

freelancer बनने के लिए आपको किसी एक काम में professional होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है जैसे कि मान लीजिये आप एक content writer है आपको लिखना पसंद है और आप चीजों को अच्छे तरह से explain कर सकते हैं.

तो freelancing में आप अपनी पहचान बना सकते हैं, लेकिन अगर आपको लिखना पसंद है पर आपको ये समझ नही आता है कि किस चीज को बेहतर तरीके से आप explain करने में आपको किन किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिये तो आप ये काम अच्छे तरह से कर पाएंगे कहने का मतलब यही है.

कि आप जिस भी profession को चुने उसमे आपको पूरी जानकारी होनी चाहिये और साथ ही वो काम आपकी आदत में शामिल होना चाहिये जिससे आप उस काम को तय समय में पूरा कर सकेंगे.

आपने talent को निखारने और किसी काम में professional बनने के बाद freelancing में job करने के लिए आपको कुछ खास चीजों की जरूरत होंगी जैसे computer या लैपटॉप, internet connection, smart phone, एक email account और एक bank account, क्युकी freelancing का काम online होता है.

तो उन सभी चीजों की निश्चित ही जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें पूरी करने के बाद आपको किसी भी freelancer website पर account create करना होगा जहाँ से आप एक registered freelancer बन जायेंगे और आपको तुरंत काम मिलने लगेगा, freelancing site पर account बनाते समय आप अपने बारे में और अपने काम के बारे में अच्छे से explain करें जैसे कि आप कहाँ से हैं .

आप वो काम कब से कर रहें हैं आपने वो काम कैसे सीखा इत्यादि सभी बातें लिखें उसके बाद आपकी सही पहचान के लिए अपना खुद की फोटो अपलोड करें क्युकी फोटो identity की तरह काम करता है जिससे सामने वाले को ये पता हो कि उसका काम कौन कर रहा है आप जिस काम में माहिर है.

उस काम के लिए सही कीमत निर्धारित करें जिससे काम देने वाले को ये idea रहे कि वो जो भी काम आपसे करवाना चाहता है उसके लिए उसे कितने पैसे देने होंगे ये कुछ ऐसी चीजें थी जिसे आपको account बनाने के समय ध्यान में रखते हुए details भरनी हैं जब आप freelancer के रूप में काम करना शुरू करेंगे तो आपके सामने बहुत से project आयेंगे.

जिसमे से आप अपनी योग्यता और सुविधा के अनुसार कोई सा भी project choose कर सकते हैं और उसे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं अगर आप घर बैठें ही part time job और online पैसे कमाना चाहते हैं तो freelancing आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है और साथ ही आप छोटे कामों को करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद है कि इस article के जरिये freelancing की जो जानकारी आपको दी गयी है वो पसंद आयेगी इस article में हमने आपको ये बताया है कि freelancing क्या होता है? इसमें काम कैसे किया जा सकता है? और freelancer बन कर job कैसे कर सकते हैं?

एक और खास बात कि जो भी काम करें पूरी इमानदारी के साथ करें और अच्छे से करें, क्युकी last में जब client review लिखता है और बाकि जो दूसरा client आता है तो वो रिव्यु जरुर देखता है कि आपने past में कैसा काम किया है क्या ratings हैं और कैसे reviews है इसीलिए नियम याद रखिये कि यहाँ पर जो काम आपको करना है वो पूरी सिद्दत के साथ बहुत अच्छे से करना है क्युकी reviews बहोत important है आपके अगले काम के लिए .

यदि आपको यह  Freelancing kya hai online paise kaise kamaye पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this Freelancing kya hai online paise kaise kamaye.

Internship kya hota hai

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.