फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है? | फारेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Forest Guard ka Promotion kaise hota hai

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स फारेस्ट गार्ड की जॉब करते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में जानकारी नही होगी कि फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है तो ऐसे स्टूडेंट्स हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन किस पद तक हो सकता है.

फारेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

12th पास कैंडिडेट फारेस्ट गार्ड पद के लिए अप्लाई कर सकता है फारेस्ट गार्ड के पद पर अप्लाई करने के लिए पुरुष कैंडिडेट की हाइट 163cm और महिला कैंडिडेट की हाइट 150cm होनी चाहिए. पुरुष कैंडिडेट का चेस्ट 79cm होना चाहिए, ओबीसी/एससी/एसटी केटेगरी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट दी जाती है. इस पद पर अप्लाई करने के लिए महिला कैंडिडेट का वेट 45kg होना चाहिये.

फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है?

फारेस्ट गार्ड को वन रेंजर के नाम से भी जाना जाता है फारेस्ट गार्ड बनने के लगभग 5 से 6 साल बाद कैंडिडेट का प्रमोशन फोरेस्टर के रूप में होता है जिन्हें फारेस्ट इंस्पेक्टर के नाम से भी जाना जाता है फोरेस्टर के पद पर 5 से 7 साल तक काम करने के बाद कैंडिडेट का प्रमोशन ब्लॉक ऑफिसर (डिप्टी रेंजर) के पोस्ट पर किया जाता है उसके बाद लगभग 6 से 8 साल के बाद कैंडिडेट को फारेस्ट रेंज ऑफिसर के पद पर होता है एक फारेस्ट रेंज ऑफिसर का पद एक उच्च पद होता है जहाँ तक एक फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन हो सकता है कैंडिडेट का प्रमोशन उसकी काबिलियत और ईमानदारी से भी होता है.

फारेस्ट गार्ड और इसके पद के प्रमोशन पद पर सैलरी कितनी मिलती है?

एक फारेस्ट गार्ड के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 23,000/- से 32,000/- रूपये के लगभग सैलरी मिलती है एक फोरेस्टर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 26,000/- से 32,000/- रूपये के लगभग सैलरी मिलती है एक ब्लॉक ऑफिसर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को लगभग 30,000/- से 38,000/- रूपये सैलरी मिलती है एक फोरेस्ट रेंज ऑफिसर के पद पर काम करने वाले कैंडिडेट को 35,000/- से 50,000/- रूपये के लगभग सैलरी मिलती है.

इसे भी पढ़ें?

SHO कैसे बने

Sub Inspector कैसे बने?

Circle Officer कैसे बनें

DM और SSP में किसके पास ज्यादा पॉवर है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (Forest Guard ka Promotion kaise hota hai) जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी क्युकि इसमे हमने आपको फारेस्ट गार्ड के प्रमोशन से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और हमरी इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.