फुटबॉल गोलकीपर कैसे बनें? | गोलकीपर का काम क्या होता हैं

football goalkeeper kaise bane

वर्ल्ड में जितने भी गेम्स खेले जाते हैं उन सबका अपना अलग-अलग इम्पोर्टेंस होता है कोई क्रिकेट पसंद करता है तो कोई हॉकी, कोई टेनिस और कोई फुटबॉल खेलना पसंद करता है गेम की फील्ड में करियर बनाने के लिए आपके पास बहुत से करियर ऑप्शन्स हैं जिसमे से आप कोई भी चुन सकते हैं इन्हीं में से एक गेम फुटबॉल भी है फुटबॉल में सबसे महत्वपूर्ण पोजीशन गोलकीपर की होती है जिसे लोग गोलकी या कीपर के नाम जानते हैं

गोलकीपर का काम विरोधी टीम को स्कोर बनाने से रोकना होता है, बैंडी, रिंक बैंडी, कामोजिए, एसोसिएशन फंक्शन, गेलिक फुटबॉल, इंटरनेशनल रूल्स फुटबॉल, फ्लोरबार, हैण्डबार, हर्लिंग, फील्ड हॉकी, आइस हॉकी, रोलर हॉकी, लक्रोस, रिन्गेटी, रिंकबॉल, वाटरपोलो और शिंटी आदि में भी गोलकीपर होते है

आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि फुटबॉल गोलकीपर कैसे बन सकते हैं, फुटबॉल गोलकीपर बनने के लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा, फुटबॉल अच्छा गोलकीपर बनने के लिए कौन-कौन सी फिजिकल और मेटल रिक्वायरमेंट होनी चाहिए? और इसके लिए क्या रेस्पोंसिबिलिटीस होनी चाहिए आदि के बारे में बतायेंगे.

गोलकीपर का काम क्या होता हैं?

बहुत से गेम्स ऐसे होते हैं जिसमे गोल कर्क गेम को खेला और जीता जाता है तो ऐसे गेम्स में एक गोलकीपर को रखा जाता है इन गोलकीपर को गोलटेंडर भी कहते हैं हैं गोलकीपर का काम विरोधी टीम के सीधे गोल करने वाले शॉट्स को रोकना होता है, बहुत से गेम्स जिसमे नेट में गेंद को फेककर स्कोरिंग की जाती है उनमे गोलकीपर पर कुछ इम्पोर्टेन्ट रूल्स लागू होते हैं

football goalkeeper kaise bane

ये नियम गोलकीपर की सुरक्षा को देखकर लगाये जाते हैं क्युकी इन गेम्स में सबसे ज्यादा चोट गोलकीपर को पहुँच सकती है ये नियम आइस हॉकी और लक्रोस में लागू होते हैं गेम खेलने के समय गोलकीपर को अपने शरीर को चोट से बचाने के लिए कई तरह से इक्विपमेंट्स पहनने पड़ते है जैसे- भारी पैड, हेलमेट और फेस मास्क, कुछ गेम्स ऐसे होते हैं जिनमें गोलकीपर के पास बाकि खिलाडियों की तरह ही कुछ अधिकार होते हैं.

जैसे- फुटबॉल में, कीपर को दूसरे खिलाडियों की तरह गेंद को किक करने की अनुमति होती है और अगर उसे गेम को संभाने की जरूरत पड़े तो वो अपने हाथों का यूज भी कर सकता है. कुछ गेम्स ऐसे भी होते हैं जिसमे गोलकीपर को एक लिमिटेड एरिया में रहना पड़ता है.

फुटबॉल में गोलकीपर के लिए बनाये गये नियम कौन-कौन से हैं?

फुटबॉल में गोलकीपर की एक ऐसी पोजीशन

होती है जो बाकि के प्लेयर्स से टेक्निकल तौर पर अलग होती है इस गेम के रूल्स बहुत तरह से गोलकीपर को बाकि खिलाड़ियों से अलग करते हैं एक गोलकीपर कई रूल्स को फॉलो करता है लेकिन गोलकीपर को कई तरह की छूट भी दी जाती है.

  1. गोलकीपर को गेंद संभालने के लिए कुछ विशेष छूट दी जाती है लेकिन ये छूट गोलकीपर की एरिया के अंदर होती है.
  2. जब गेंद एक गोलकीपर के हाथ में होती है तो विरोधी टीम उसे चैलेंज नही कर सकती है.
  3. गोलकीपर की ड्रेस बाकि प्लेयर्स से अलग रंग की होती हैं और उन्हें पहनने के लिए टोपी और ट्रैक्शूट भी मिलता है क्युकी फुटबॉल में गोलकीपर को चोट लगने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है.
  4. हर गेम में हर टीम के एक प्लेयर को हर समय गोलकीपर के रूप में मैदान में रहना चाहिए मतलब कि अगर गोलकीपर घायल हो जाता है तो उसकी जगह दूसरे प्लेयर को गोलकीपर के रूप में खेलना पड़ता है.
  5. अगर बाकि गोलकीपर पोजीशन लेने की कंडीशन में नही है तो उस टीम का दूसरा प्लेयर गोलकीपर की जगह ले सकता है लेकिन ऐसे बहुत कम ही होता है ज्यादातर समय एक गोलकीपर ही दूसरे की जगह लेते है.
  6. नियम के अनुसार एक गोलकीपर को ही अपने पैनेल्टी एरिया को छोड़ने और बाकि प्लेयर्स की तरह खेलने में कोई रिस्ट्रिकशन नही है सिम्पली तो गोलकीपर पूरे गेम में अपने पैनेल्टी एरिया के पास में ही रहता है जिससे वो विरोधी टीम की बॉल को नेट में जाने से रोक सके.

फुटबॉल गोलकीपर की रेस्पोंसिबिलिटीस क्या होती है?

  1. एक गोलकीपर को दूसरे टीम की गेंद को हर हालत में रोकना होता है इसके लिए वो अपने बॉडी के किसी भी पार्ट का यूज कर सकते हैं कीपर फील्ड में कहीं पर भी खेल सकता है जिससे वो विरोधी टीम की बॉल को रोक सके और अपनी टीम के लिए स्कोर गेन कर सके.
  2. एक गोलकीपर को पहनने के लिए सूट और हेलमेट दिए जाते हैं जिससे खेलने और गेंद रोकने के समय उसे चोट न लगे.
  3. एक गोलकीपर चाहे अपनी टीम के साथ खेले या फिर पैनेल्टी एरिया में रह कर विरोधी टीम की गेंद को रोके, लेकिन अगर वो अपनी टीम के साथ खेलता है तो उसे टीम वर्क अच्छे से आना चाहिए क्युकी बिना टीम वर्क के जीता नही जा सकता है.

फुटबॉल गोलकीपर के लिए कौन-कौन सी फिजिकल मेटल रिक्वायरमेंट होती है?

फुटबॉल गोलकीपर बनने के लिए हाईट कितनी होनी चाहिए?

एक ऑफिसियल फुटबॉल मैच में एक गोलकीपर को एक गोल पोस्ट को प्रोटेक्ट करना पड़ता है इसकी हाईट 8 फिट ऊँची होती है इसीलिए एक गोलकीपर हाईट मिनिमम 5 फिट 11 इंच होनी चाहिए कुछ गोलकीपर जैसे- ज्वान ओलिवर्स और जोर्ज केम्पोस इसके अपवाद रहे हैं  

फुटबॉल गोलकीपर बनने के लिए स्ट्रोंग बॉडी बिल्ड कितनी  होनी चाहिए?

गोलकीपर को मजबूत होना चहिये जो हर कंडीशन में अपनी टीम को प्रोत्साहित करता रहता है/आत्मविश्वास बढ़ाता है और गोल की रक्षा करता है गोलकीपर्स को डेली एक्सरसाइज करना जरूरी है जिससे उनकी मसल्स मुलायम रहें और गोल को जीतने में मदद कर सके.

फुटबॉल गोलकीपर का लाऊड वोइस एंड ऑब्जरवेशन स्किल्स क्या होनी चाहिए?

फुटबॉल खेलते समय गोलकीपर और बाकि के प्लेयर्स के बीच कम्युनिकेशन करते रहना जरूरी है इसके लिए काफी एनर्जी की जरूरत होती है क्युकी एक गोलकीपर को अपोजिट प्लेयर्स के अगले स्टेप के बारे में पता होता है गोलकीपर्स को तेज वोइस की जरूरत भी होती है जिससे वो अपने खिलाड़ियों तक पहुँचने या फिर पासेज बनाने के लिए चिल्ला सकें.

फुटबॉल गोलकीपर बनने के लिए कांसन्ट्रेटेड होना चाहिए?

पूरे गेम के समय गोलकीपर (football goalkeeper kaise bane) को अवेयर रहना जरूरी होता है जिससे जब कोई दूसरी टीम का कोई प्लेयर गेंद गोल करने के लिए नेट की तरफ फेंक सकता है तो इसीलिए गोलकीपर को हमेशा हर प्लेयर पर नजर रखना पड़ता है इसके लिए गोलकीपर का कांसन्ट्रेशन अच्छा होना चाहिये, गोलकीपर को डेली फिजिकल और मेंटल एक्सरसाइज करना जरूरी है एक्सरसाइज करने से गोलकीपर का माइंड कंसन्ट्रेट रहता है?

बास्केटबॉल प्लेयर कैसे बने | बास्केटबॉल के नियम हिंदी में

फिल्म डायरेक्टर कैसे बने | डायरेक्टर का क्या काम होता है

जियोलॉजिस्ट क्या है | जियोलॉजिस्ट कैसे हम बन सकते है

DRDO का साइंटिस्ट कैसे बनते है | DRDO Kya Hai?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (football goalkeeper kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको एक अच्छा फुटबॉल गोलकीपर बने से रिलेटेड सारी इनफार्मेशन दी है जैसे- गोलकीपर का काम क्या होता हैं? फुटबॉल में गोलकीपर के लिए बनाये गये नियम कौन-कौन से हैं? फुटबॉल गोलकीपर की रेस्पोंसिबिलिटीस क्या होती है? फुटबॉल अच्छा गोलकीपर बनने के लिए कौन-कौन सी फिजिकल और मेटल रिक्वायरमेंट होनी चाहिए? आदि

हमारी ये (football goalkeeper kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग गेम में इंटरेस्ट रखते हैं और फुटबॉल गोलकीपर बनना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.