फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें | What is Finance Manager in hindi

finance manager kaise bane

फाइनेंस मैनेजर का रोल बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है फाइनेंस मैनेजर वो प्रोफेशनल होते है जो कॉर्पोरेट बैंक एकाउंट्स को हेल्थी रखते हैं ये कैश क्रोच ट्रैक के साथ फाइनेंसियल रिपोर्ट्स भी तैयार करते हैं हर बड़ी कंपनी को फाइनेंस मैनेजर की जरूरत होती है तो अगर आप भी फाइनेंस मैनेजर की पोस्ट पर काम करने में इंटरेस्टेड हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए इसीलिए आप इस आर्टिकल में हम आपको फाइनेंस मैनेजर बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

फाइनेंस मैनेजर बनने का प्रोसेस क्या है?

इसके लिए आपके पास फाइनेंस में मास्टर्स डिग्री होना कम्पलसरी है इस पोस्ट पर काम करने के लिए आपको फाइनेंसियल मैनेजमेंट को समझना जरूरी है इसीलिए आप इनमे से कुछ कोर्स कर सकते हैं

finance manager kaise bane

जैसे- मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस), मास्टर ऑफ़ फाइनेंसियल कंट्रोल्स, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फाइनेंसियल  मैनेजमेंट आदि. फाइनेंस में मास्टर डिग्री कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल की होती है जबकि इसमें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा 1 साल का होता है आप इन कोर्सेज में अप्टिट्यूड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के बेस पर एडमिशन ले सकते हैं.

फाइनेंस में मास्टर्स डिग्री लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

फाइनेंस मैनेजर बनने के तीन तरीके हैं-

फाइनेंस में मास्टर्स डिग्री में एडमिशन कैसे ले 

इसमें एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12th पास कर सकते है, 12th पूरा करने के बाद आप किसी भी कॉलेज/इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं इन कोर्सेज में एडमिशन का प्रोसेस सभी कॉलेज में अलग-अलग हो सकता है बहुत से कॉलेज में मेरिट बेस पर ही स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है जैसे- आइआइएम के द्वारा कंडक्ट किया जाने वाला कैट(CAT), आल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन का मैट(MAT) और ज़ेवियर इंस्टिट्यूट का XAT आदि. कुछ इंस्टिट्यूट इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी कंडक्ट करवाते हैं.

बी. कॉम बैचलर इन फाइनेंसियल एंड इन्वेस्टमेंट एनालिसिस कैसे करे  

इसके अलावा अगर आप मास्टर्स डिग्री नही लेना चाहते हैं तो आप 12th कम्पलीट करने के बाद बी. कॉम, बैचलर इन फाइनेंसियल एंड इन्वेस्टमेंट एनालिसिस (बीएफआईए) या बी.ईको (सीए फाउंडेशन) कोर्स कर सकते हैं इन कोर्सेज को करने के बाद आप चार्टर्ड अकाउंटेंट(सीए), चार्टर्ड फाइनेंसियल एनालिस्ट(सीएफए) या मास्टर्स इन फाइनेंस कंट्रोल(एमएफसी) कर सकते हैं जिसके बाद आप फाइनेंस मैनेजर की पोस्ट पर वर्क करने के लिए एलिजिबल होंगे.

बीए इन इकोनॉमिक्स या बिज़नेस इकोनॉमिक्स कैसे करे 

तीसरा स्टेप है फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से या कॉमर्स (जिसमे मैथ और इकोनॉमिक्स हो)से 12th करने के बाद आप बीए इन इकोनॉमिक्स या बिज़नेस इकोनॉमिक्स भी कर सकते हैं या फिर बीएससी मैथमेटिक्स से ग्रेजुएशन कम्पलीट कर सकते हैं ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री फाइनेंस मैनेजमेंट या फिर मास्टर्स फाइनेंस कंट्रोल कोर्स करके ले सकते हैं.आप फाइनेंसियल मैनेजर बनने के लिए इनमे से कोई डिग्री ले सकते हैं.

फाइनेंस मैनेजर में एंट्री लेवल जॉब के लिए रिक्वायर्ड Qualification क्या हैं?

मल्टीनेशनल बैंक्स, बिज़नेस हाउसेस, एक्सपोर्ट हाउसेस,फाइनेंसियल इंस्टिट्यूशन्स और  ट्रेडिंग फर्म्स में एंट्री लेवल जॉब के लिए कुछ रिक्वायर्ड क्वालिफिकेशन हैं जैसे- एमबीए फाइनेंस, मास्टर्स इन फाइनेंस कंट्रोल्स और चार्टर्ड अकाउंटेंसी आदि. आपको एंट्री लेवल पोजीशन से मिडिल लेवल और सीनियर पोजीशन तक पहुँचने में लगभग 10 साल का समय लगेगा.

फाइनेंस कोर्स करवाने वाले टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं?

फाइनेंस कोर्स करवाने वाले कुछ टॉप कॉलेजस के नाम हैं-

एआईएमए (सेंटर फोर मैनेजमेंट एजुकेशन),

इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड फाइनेंसियल एनालिस्ट ऑफ़ इंडिया,

इंदिरा गाँधी नेशनल ओप्र्ण यूनिवर्सिटी,

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट एंड रिसर्च (आईबीएमआर आईपीएस),

इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज देवी अहिल्या विश्वविद्यालय,

एनएमआईएमएस स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट बेंगलुरु,

सिम्बायोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट पुने,

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी,

यूनिवर्सिटी ऑफ़ लखनऊ,

आल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन,

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़,

डिपार्टमेंट ऑफ़ बैंक मैनेजमेंट अलगप्पा इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट तमिलनाडु, आदि है जहाँ से आप फाइनेंस कोर्सेज कर सकते हैं.

फाइनेंस मैनेजर के लिए जॉब Opportunity क्या हैं?

फाइनेंस मैनेजर्स लार्ज नेशनल और मल्टीनेशनल बिज़नेस और ट्रेडिंग फर्म्स, फाइनेंस एंड लीजिंग कंपनी बैंक्स और कंसल्टेंसी में काम करते हैं बड़ी-बड़ी कम्पनीज में इन मैनेजर्स को सेपरेट सेक्शन्स को भी हैडल करना पड़ता है जैसे- मैनेजर इन-चार्ज कास्टिंग, बिज़नेस मैनेजर, कमर्शियल मैनेजर और मैनेजर इनडायरेक्ट एंड डायरेक्ट टैक्सेशन आदि. टेजेरी मैनेजर नेशनल एंड इंटरनेशनल बैंक्स, कॉर्पोरेट और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूशन्स में काम करते हैं अगर आप फाइनेंस मैनेजर की जॉब प्रोफाइल को समझ लेते हैं तो ये भी आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा.

फाइनेंस मेनेजर की जॉब प्रोफाइल क्या है?

ये मैनेजर ट्रेस्यूरर, कंट्रोलर्स, क्रेडिट मैनेजर्स, कैश मैनेजर्स, ट्रेस्युरी मैनेजर्स, मर्चेंट बैंकर्स और इक्विटी एनालिस्ट की पोस्ट पर काम करते हैं फाइनेंस मैनेजर लगभग सभी सेक्टर्स में काम करते हैं क्युकी सभी सेक्टर्स फाइनेंस सेक्टर्स से चलते हैं जैसे- फाइनेंस एजुकेशन, हेल्थ केयर, मनुफेक्टुरिंग, कम्युनिकेशन्स और ट्रेवल आदि.

फाइनेंस मैनेजर बनने के लिए कैंडिडेट में कौन सी स्किल्स होनी चहिये?

फाइनेंस मैनेजर बनने के लिए कैंडिडेट में सुपीरियर एनालिटिकल एंड लॉजिकल एबिलिटी, स्किल्स फॉर प्लानिंग, इंटर्प्रेटिंग एंड प्रेडिक्टिंग, गुड कम्युनिकेशन एंड नेगोसियेटिंग स्किल्स, मैथमेटिकल में एक्सपर्टीज  जैसी स्किल्स का होना जरूरी है.

फाइनेंस मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

एक फाइनेंस मैनेजर को उसकी स्किल्स और एक्सपीरियंस बेस्ड पर 4 लाख पर एनम से 18 लाख पर एनम तक सैलरी मिल सकती है आपकी ये सैलरी आपके ऑर्गेनाइजेशन पर भी डिपेंड करेगी जहाँ पर आप इस पोजीशन पर जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं.

Stock Broker kaise bane | What is stock broker in hindi

Librarian Kaise Bane | How to become a librarian in hindi

RAW Agent kaise bane | What is Raw agent in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (finance manager kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको फाइनेंस मैनेजर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- फाइनेंस मैनेजर बनने का प्रोसेस क्या है? फाइनेंस में मास्टर्स डिग्री लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है? फाइनेंस मैनेजर में एंट्री लेवल जॉब के लिए रिक्वायर्ड क्वालिफिकेशन क्या हैं?

फाइनेंस कोर्स करवाने वाले टॉप कॉलेज कौन से हैं? फाइनेंस मैनेजर के लिए एम्प्लोय ओप्पोर्चुंनिटी क्या हैं? फाइनेंस मेनेजर की जॉब प्रोफाइल क्या है? फाइनेंस मैनेजर बनने के लिए कैंडिडेट में कौन सी स्किल्स होनी चहिये? और एक फाइनेंस मैनेजर की सैलरी कितनी होती है? आदि,

आपको हमारी ये (finance manager kaise bane) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग इस बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.