फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें | फैशन डिजाइनिंग क्या है?

fashion designer kaise bane

fashion designer kaise bane

फैशन डिजाइनिंग एक हाइली कॉम्पेटेटिव और हाइली डिसायरेबल प्रोफेशन्स मे से एक है इसमें आप अपना करियर बना सकते हैं तो आज इस आर्टिकल के हम आपको फैशन डिज़ाइनर बनने से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन देंगे.

Table of Contents

फैशन डिजाइनिंग क्या है? (What is fashion designing in Hindi)

fashion designer kaise bane

फैशन डिजाइनिंग एक ऐसी आर्ट है जिसमे आप अपनी नये इनोवेटिव आईडियास के द्वारा कपड़ो को एक नये फॉर्म में तैयार कर सकते है इसमें यूनिक एस्सेसरीज तैयार की जाती है और इसे मार्केट के कपड़ों से बिलकुल अलग रूप दिया जाता है इसमें फैशन डिज़ाइनर का काम होता है

पैटर्न्स को ड्रा करना, फेब्रिक सेलेक्ट करना, फेब्रिक को काटना, सिलना, परफेक्ट फिट तैयार करना और फैशन शो अटेंड करने जैसे बहुत से जरूरी काम करने पड़ते हैं फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आपको फेब्रिक और मार्केट की डिमांड की जानकारी होने के साथ-साथ बिज़नस सेंस होना भी बहुत जरूरी है

एक फैशन डिज़ाइनर कपड़ों और एस्सेसरीज होने के अलावा ज्वेलरी,  फुटवेयर जैसी बहुत की चीजों को डिज़ाइन करता है.

ज्यादातर लोग फैशन डिजाइनिंग और टेक्स्ट स्टाइल डिजाइनिंग में कन्फ्यूज हो जाते हैं ये दोनों एक दूसरे से जुड़े होते हैं लेकिन इसमें थोड़ा अंतर होता है फैशन डिज़ाइनर क्लोथिंग के लिए डिज़ाइन्स और पैटर्न्स के साथ ही फुटवेयर और एस्सेसरीज की डिज़ाइन भी बनाता है

उनका काम क्लोथिंग डिज़ाइन को इमाजिन करना स्केच बनाना फेब्रिक सेलेक्ट करना और उसे काट कर सिलकरके तैयार करना होता है इसके लिए वे फेब्रिक प्रॉपर्टीज, गारमेंट पैटर्न मेकिंग, गारमेंट फिट्स और ह्यूमन बॉडी शेप्स की नॉलेज लेते हैं वो अपने नॉलेज के लिए फेब्रिक और बाकि एस्सेसरीज को इक्कठा करते हैं और जरूरत होने पर फेब्रिक डिज़ाइन्स के लिए टेक्सटाइल डिज़ाइनर की हेल्प लेते हैं

टेक्सटाइल डिज़ाइनर फेब्रिक के डिज़ाइन्स और पैटर्न्स क्रिएट करके फेब्रिक स्ट्रक्चर को डेवेलप करते हैं टेक्सटाइल डिज़ाइनर का मेन प्रोडक्ट फेब्रिक होता है उनका काम धागा सेलेक्ट करना, कलर और डाई सेलेक्ट करना होता है जिससे नया फेब्रिक टेक्स्ट तैयार किया जा सके.

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आप में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिये?

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आप में निम्न स्किल्स का होना बहुत जरूरी है-

  1. क्रिएटिविटी, कलर, शेड्स और टोन्स का अच्छा सेट्स
  2. इनोवेटिव आइडियाज और ओरिजिनालिटी
  3. गुड कम्युनिकेशन स्किल्स
  4. गुड इमाजिनेशन एंड ऑब्जरवेशन
  5. गुड अंडरस्टैंडिंग ऑफ मार्केट डिमांड एंड कस्टमर लाइफस्टाइल
  6. विसुअल इमाजिनेशन
  7. स्केचिंग स्किल्स
  8. कोम्पेटेटिवनेस और
  9. आर्टिस्टिक थिन्किंग

फैशन डिजाइनिंग में आप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लेवल पर कोर्स भी कर सकते हैं इसके अलावा इसमें सर्टिफिकेट कोर्स और शोर्टम डिप्लोमा भी कर सकते हैं.

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए क्राइटेरिया क्या है?

ये कोर्स करने के लिए आपको 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से क्लियर करना होगा जिसमे लगभग 50% मार्क्स होने चाहिये जिसके बाद आप ग्रेजुएशन लेवल पर फैशन डिजाइनिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है फैशन डिज़ाइन में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने के लिए आपका फैशन डिज़ाइन में ग्रेजुएट होना जरूरी है सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 12th क्लियर करना बहुत जरूरी है.

फैशन डिजाइनिंग कोर्स की ड्युरेशन कितनी होती है?

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में डिप्लोमा कोर्सेज की ड्यूरेशन 1 से 3 साल होती है और बैचलर डिग्री कोर्स की ड्यूरेशन 1 से 4 साल, कंप्यूटर एडिट डिप्लोमा की ड्यूरेशन 4 महीने से 1 साल तक, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल की होती है फैशन डिजाइन में पीजी डिप्लोमा की ड्यूरेशन 12 महीने से 18 महीने तक होती है और सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने से 1 साल की ड्यूरेशन में पूरा होता है.

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में फीस कितनी लगती है?

अगर सालाना फीस की बात की जाये तो ये कोर्स 2 कोर्स वैरी करती है जैसे-  फोर इयर ड्यूरेश वाले बी. डिज़ाइन इन फैशन की अप्रोक्स सालाना फीस 1 लाख 15 हजार से 1 लाख 20 हजार रूपये तक होती है फोर इयर ड्यूरेशन वाली फीस बैचलर ऑफ फैशन डिज़ाइन की सालाना फीस 3 लाख 12 हजार रूपये तक होती है

3 साल में पूरे होने वाले बीएससी इन फैशन एंड डिज़ाइन कोर्स की फीस बहुत कम 20 से 40 हजार रूपये तक होती है. मास्टर्स ऑफ फैशन मैनेजमेंट की फीस लगभग 3 लाख 12 हजार रूपये तक हो सकती है.

फैशन डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट कोर्स करने की फीस लगभग 15 हजार से 60 हजार रूपये तक हो सकती है और आप डिप्लोमा कोर्स 60 से 80 हजार रूपये में कर सकते हैं. ये सालाना फीस कॉलेज के अच्कोर्डिंग वैरी की जाती है.

फैशन डिजाइनिंग में आप कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?

फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री के लिए आपको इन कुछ कोर्सेज के ऑप्शन्स मिल जायेंगे जैसे- फैशन डिज़ाइन, फैशन स्टाइलिंग एंड इमेज डिजाइनिंग, लेदर डिजाइन, ज्वैलरी डिज़ाइन और कम्युनिकेशन डिज़ाइन इत्यादि.

फैशन डिजाइनिंग में मास्टर्स डिग्री के लिए आपके पास ये सभी कोर्सेज होंगे जैसे-फैशन डिज़ाइन, फैशन डिज़ाइन एंड बिज़नस मैनेजमेंट, टेक्सटाइल मैनेजमेंट, फैशन कम्युनिकेशन, फैशन मर्चेंडाइजिंग एंड रिटेल मैनेजमेंट इत्यादि. और डिप्लोमा के लिए इनमे से कोई भी कोर्स चुन सकते हैं जैसे- फैशन डिज़ाइन,फैशन कम्युनिकेशन, फैशन एक्सेसरीज, फैशन इलुस्ट्रेशन, फैशन मार्केटिंग और फैशन मैनेजमेंट आदि.

सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए आप इनमे से कोई एक ऑप्शन चुन सकते हैं सर्टिफिकेट क्रिएटिव फैशन स्टाइलिंग, सर्टिफिकेट टेक्सटाइल फॉर इंटीरियर्स एंड फैशन, सर्टिफिकेट इन पैटर्न मेकिंग एंड गारमेंट कंस्ट्रक्शन, सर्टिफिकेट इन फैशन डिजाइनिंग, सर्टिफिकेट इन फंडामेंटल ऑफ फैशन डिजाइनिंग, सर्टिफिकेट कोर्स इन फैशन मर्चेंडाइजिंग और सर्टिफिकेट इन पैटर्न डिज़ाइन आदि.

कुछ डिप्लोमा कोर्स और सर्टिफिकेट कोर्स 10th के बाद भी कर सकते हैं जैसे-सर्टिफिकेट इन फैशन स्टाइलिंग एंड ड्रापिंग, सर्टिफिकेट कोर्स इन टेलरिंग एंड डिजाइनिंग और डिप्लोमा इन अपैरल डिज़ाइन आदि.

फैशन डिज़ाइन में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कौन से हैं?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम जैसे- कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिज़ाइन, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिज़ाइन एंट्रेंस एग्जाम, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम, अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिज़ाइन, आल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिज़ाइन, जीडी गोयनका डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट डिज़ाइन एंट्रेंस एग्जाम और पर्ल अकाडेमी एंट्रेंस एग्जाम आदि जिनमे से आप कोई एक कोर्स चुन सकते हैं.

फैशन डिज़ाइन कोर्स करने के कुछ बेस्ट कॉलेजस कौन-कौन से हैं?

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के लिए कुछ बेस्ट कॉलेजस जैसे- नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी दिल्ली, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी कोलकाता, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी मुंबई, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी बेंगलुरु, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी चेन्नई, इंटर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइन(आईएनआईएफडी) पटियाला, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन डेल्ही, आर्ट अकाडेमी ऑफ डिज़ाइन जयपुर, जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी हैदराबाद, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिज़ाइन अहमदाबाद और वोग इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी बेंगलुरु आदि है

जहाँ से आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इसके बाद आपको इंटर्नशिप भी जरुर करना चाहिये जिससे आपको इंडस्ट्री बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी.

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आप कौन-कौन सी जॉब्स पा सकते हैं?

फैशन डिज़ाइनर (fashion designer kaise bane) फैशन कंसलटेंट, फैशन कोऑर्डिनेटर, फैशन शो आर्गेनाइजर, फैशन मार्केटर, फैशन कांसेप्ट मैनेजर, क्वालिटी कंट्रोलर, टेक्निकल डिज़ाइनर, स्केचिंग असिस्टेंट, रिटेल मैनेजर, टेक्सटाइल डिज़ाइनर और फैशन जौर्नालिस्ट में से कोई सी भी जॉब चुन सकते हैं अगर एम्प्लोय एरियास की बात करें तो फैशन डिज़ाइनिंग में किये गये कोर्स के अनुसार आप इन कुछ सेक्टर्स में जॉब कर सकते हैं

जैसे- गारमेंट स्टोर्स, टेक्सटाइल मिल्स, कॉर्पोरेट बुसिनेसेस, मल्टीनेशनल कम्पनीज, कंसल्टिंग फिर्म्स, कॉलेजस एंड यूनिवर्सिटीज और मीडिया हाउसेस आदि. ये कोर्स करने के बाद आपको रेमंड, बेनेटन, लेवाईस,लाइफस्टाइल, आईटीसी लिमिटेड, ओमेगा डिज़ाइन्स, मोडेलामा एक्सपोर्ट्स, पैतालून्स, प्रोलिन, शाही एक्सपोर्ट्स, स्पेन इंडिया, स्पाइकर, इंडस लीग क्लोथिंग, शॉपर्स स्टॉप, स्वारोव्स्की और एलन सोल्ली जैसे टॉप रेक्रुइटर्स भी हायर कर सकते हैं.

इस सभी के अलावा और भी कई फैशन डिज़ाइनर फैशन डिज़ाइन ग्रेजुएट्स को हायर करते हैं उनमे से कुछ जैसे मनीष मल्होत्रा, सब्यसाची मुखर्जी और रोहितबल हैं.

फैशन डिज़ाइनर का कोर्स करके आप कितनी सैलरी पा सकते हैं? में

ये कोर्स करने के बाद रिटेल मैनेजर की पोजीशन पर आपको स्टार्टिंग सैलरी 1 लाख 78 हजार रूपये पर एनम मिल सकती है टेक्सटाइल डिज़ाइनर की पोजीशन पर आपकी ये सैलरी 1 लाख 82 हजार 900 रूपये तक मिल सकती हैं एक फैशन स्टायलिश को स्टार्टिंग में 1 लाख 44 हजार रूपये एनुअल सैलरी मिल सकती है और एक फैशन डिज़ाइनर की पोस्ट पर आपको 3 लाख 92 हजार रूपये एनुअल सैलरी पा सकते हैं

आपकी ये सैलरी आपकी कंपनी, आपकी स्किल्स, आपके एक्सपीरियंस, मार्केट सेंस, और आपकी एजुकेशन पर भी डिपेंड करेगी. इस फील्ड में अपनी पहचान बनाने में आपको टाइम लग सकता है इसीलिए आपको अपनी डिजाइनिंग फैशन को बनाये रखना होगा.

घर पर डांस कैसे सीखे | Dance Kaise Sikhe in Hindi

मिस वर्ल्ड कैसे बनें? | मिस वर्ल्ड क्या है

पेंटर कैसे बनें? | पेंटिंग में करियर कैसे बनाये

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (fashion designer kaise bane) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहा होगा इसमें हमने आपको बताया है किस तरह से आप एक परफेक्ट फैशन डिज़ाइनर बन सकते हैं

हमारी ये (fashion designer kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स और जो भी इस बारे में जानना चाहता हो उसके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.