English Speaking Course in Hindi | इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

English Speaking Free Course in Hindi 

जिन लोगो का English बहुत ही वीक है उन लोगो के लिए यह एक best कोर्स है बस आपको इन 3 step को follow करना है आपकी English काफी अच्छी हो जाएगी  आप अच्छे से English बोलने लग जाओगे.

English Speaking Course in Hindi

Step 1 मै जो 60 days का कोर्स बताने वाला हूँ उसको आपको चैप्टर वाइज complete करना है prectise के साथ

Step 2 आपको daily न्यूज़ पेपर पड़ना है या blog पड़ लो आर्टिकल्स पड़ लो और उनमे से 20 ऐसे words निकालो जिनका मतलब आपको नहीं पता है meaning के साथ एक अलग meaning के साथ daily कॉपी में लिखो.

Step 3 English में मूवी देखो टीवी सिरिअल या इंग्लिश में videos देखो English में होना चाहिए subtitles के साथ और daily आपको English में ही बात करना है.

आप अपने आप से बात करो mirror के सामने या फिर आप एक app का use करो जो मई आपको आगे बताऊंगा तीनो स्टेप्स को लगातार 3 से 4 महीने तक follow करोगे आप तो 100% आपकी इंग्लिश अच्छी हो जाएगी पहले से काफी जादा.

जब आप इंग्लिश में daily सबसे बात करोगे तो काफी निडर होकर बात करोगे जो लोग इंग्लिश Medium से नहीं है जिनकी इंग्लिश बहुत वीक है उनके लिए यह एक best कोर्स है.

रोज आपको एक lesson complete करना है 60 days के बाद जब ये कोर्स complete हो जायेगा तो आपकी इंग्लिश पहले जादा काफी improve हो चुकी होगी.

दोस्तों दुनिया में कंप्यूटर और इन्टरनेट पर 80% से भी जादा इनफार्मेशन इंग्लिश में store किया गया है आज के समय में इंग्लिश सिखना बहुत जरूरी हो गया है.

एल्ग्लिश दुनिया का 63% ऑफिसियल भाषा है इंडिया में बिडर ग्रोवर कनेक्शन के लिए इंग्लिश भाषा बढता ही जा रहा है इसी लिए हिंदी के बाद सेकंड ऑफिसियल भाषा इंग्लिश है.

इंडिया के टॉप बहुत सी यूनिवर्सिटीस में जैसे IIT , NIT , jambiya , IIM इन सभी के जितने भी courses है उनके syllabus सभी इंग्लिश में होते है दुनिया की टॉप फिल्म्स , बुक्स इंग्लिश में ही बनाई जाती है.

तो अगर आपको इंग्लिश confidentiality बोलना, लिखना, पड़ना, समझना सिख जाते हो तो आपके लिए किसी भी गोल को पाना बहुत ही आसान हो जायेगा आप इन्टरनेट से कुछ भी बहुत जल्दी सिख जाओगे.

कैसे उसको download करना है कैसे उसको use करना है https://www.pdfdrive.com/ pdfdrive.com बहुत अच्छी वेबसाइट है यहाँ पर आप दुनिया की कोई पोपुलर book download कर सकते हो फ्री of cost किसी भी topic पे किसी भी सब्जेक्ट पे.

दोस्तों आपको पता ही होगा की इस digital दुनिया में मोबाइल पर इंग्लिश सिखने के लिए बहुत सारी एप्प है जैसे Duolingo , Hello English जैसे नहुत से एप्प है लेकिन ये सब advance एप्प है.

इसमें बहुत सारे features है इनसे भी आप इंग्लिश सिख सकते हो लेकिन मई जिस कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूँ वह एक text book कोर्स है रैपिडैक्स इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स .

इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर आ जाना है pdfdrive.com और टाइप करना है Rapidex English Speaking Course और इस तरह इस कोर्स को फ्री ले सकते है.

अगर आप download नहीं कर पा रहे है तो आप हमारे टेलीग्राम channel को join कर ले वहां पर आपको ये pdf मिल जायेगा और इस तरह से आप इसको पाकर free इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स को सिख सकते है.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप इस कोर्से को pdf में अपने phone से ही सिख सकते हो और आपके पास जब भी फ्री time हो आप पड़कर सिख सकते हो और साथ-साथ में बोलने की practice करते रहो.

इसके लिए आप शिसे के सामने खड़े होकर बोलने की कोशिस करो अगर आपको कोई नहीं मिल रहा है बात करने के लिए या फिर आप google play store में जाओ और search करो open talk यह कमल का एप्प है.

जब आप इस एप्प से एक महीने तक बात करोगे तो आपको अपने आप बहुत चेंजस नजर आएंगे दोस्तों यह एक कमाल का एप्प है जब आप लोगो से बात करते हो उनके वर्ड को सुनते हो और आप भी बोलते हो तो ये सारी चीजे काफी इम्पेक्ट डालती है.

open talk काफी सेफ एप्प है यहाँ पर आपका नंबर किसी के साथ शेयर नहीं होता है तो जितना जादा आप बात करेंगे आपकी इंग्लिश उतनी ही मजबूत होगी और यहाँ अपर एक लेबल बनता है जितनी जादा आपकी प्रोफाइल पुरानी होती जाएगी आपको लोग follow करते जायेंगे.

तो आप जिससे भी बात करते है उनसे आप chat भी कर सकते है और इस तरह से आप इसको एक से दो महीने तक इस एप्प को use करे और फर उसके बाद आप step 2 और 3 step को follow करे इसे तरह से आप इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स फ्री में कर के इंग्लिश बोल सकते है.

यदि आपको यह English Speaking Course in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this English Speaking Course in Hindi.

Free Digital Marketing Course 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *