English language कैसे सीखें? | English kaise bole

English language kaise sikhe

English language kaise sikhe- आज के समय में इंग्लिश सीखना बहुत जरूरी है इसीलिए आप में से बहुत से लोग इंग्लिश सीखना चाहते है जिससे वो इंग्लिश में बोल सके, बात कर सकें. लेकिन उन्हें इंग्लिश सीखने के बारे में पूरी जानकारी नही मिल पाती है कि वो कैसे इंग्लिश सीखें. इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इंग्लिश लैंग्वेज सीखने के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

इंग्लिश लैंग्वेज सीखने के लिए क्या करे?

English language kaise sikhe
Image Credit: Shutterstock

आज के समय में इंग्लिश लैंग्वेज आना बहुत जरूरी है इसीलिए बहुत से लोग इंग्लिश सीखना चाहते हैं. इंग्लिश लैंग्वेज सीखना आसान काम नही है लेकिन अगर आप इंग्लिश में इंटरेस्टेड है तो आप बहुत जल्दी इंग्लिश सीख सकते हैं. इंग्लिश आने के लिए आपको इंग्लिश में बात करना और  बोलना होगा. इंग्लिश सीखने के लिए आपको सोशल मीडिया (यूट्यूब, फेसबुक) पर बहुत सारे फ्री कोर्सेज मिल जायेंगे जहाँ से आप फ्री में इंग्लिश सीख सकते हैं और कुछ पेड कोर्सेज भी है अगर आप पेड कोर्स कर चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं.

योर एनवायरनमेंट

इंग्लिश सीखने से पहले आपको अपना एनवायरनमेंट तैयार करना है बहुत लोग ऐसे होते है जो इंग्लिश लैंग्वेज को समझ लेते है लेकिन बोल नही पाते है तो ऐसा आपके एनवायरनमेंट के कारण होता है क्युकी आपके एनवायरनमेंट में ऐसे लोग भी रह रहे हैं जो आपके इंग्लिश बोलने पर आपका मजाक बनाते है इसीलिए इंग्लिश सीखने से पहले आपको अपने अनुसार एनवायरनमेंट तैयार करना है और ये आप दो तरह से कर सकते हैं पहला आप अपने शहर में किसी ऐसे कॉलेज को चुनिए जहाँ पर आप इंग्लिश बोल पायें और लोग आपका मजाक न बनाये, और दूसरा आप ऐसी जगह सिफ्ट हो जहाँ पर लोग 24 घंटे इंग्लिश में बात करते हों. इंग्लिश सीखने के लिए अच्छा एनवायरनमेंट होना बहुत जरूरी है.

बेसिक से सीखें

किसी भी चेज या कोई भी लैंग्वेज सीखने के लिए बेसिक से सीखना शुरू करें. इंग्लिश सीखने के लिए आपको सबसे पहले Tense, Voice, Preposition, और Conjunction  सीखना है क्युकी इंग्लिश सीखने के लिए आपको इनके बारे में जानकारी होना जरूरी है. आपको डायरेक्ट एडवांस से सीखना शुरू नही करना है क्युकी बेसिक सीखते-सीखते आपको एडवांस लेवल की चीजें आने लगेंगी.

डेली कुछ वर्ल्ड याद करें

आपको इंलिश आने के लिए वर्ल्ड और उनकी मीनिंग आना बहुत जरूरी है इसीलिए आपको डेली इंग्लिश के 10 वर्ल्ड याड करने है. इंग्लिश अच्छे से सीखने के लिए आपको दो काम रोज करना है, एक आपको इंग्लिश के कुछ वर्ल्ड को अच्छे से सुनना होगा और उसे ज्यादा से ज्यादा बोलना होगा और दूसरा काम ये है कि आपको इंग्लिश के कई वर्ड्स रोज याद करना होगा.

अपनी एक डिक्शनरी बनायें

इंग्लिश सीखते समय अपने साथ एक डायरी रखें और पूरे दिन आप जो भी देखें, उनका इंग्लिश मीनिंग पता कीजिये. आपकी डायरी में दो तरह की लिस्ट होगी पहली उन शब्दों की जो आपको पहले से पता होंगे, और दूसरी उन शब्दों की जिनके बारे में आपको नही पता है. जिनके बारे में आपको नही पता है आप उन्हें डिक्शनरी में लिखिए. इससे आपकी डिक्शनरी तैयार हो जाएगी.

अच्छे से सुनें

कोई भी लैंग्वेज सीखने के लिए आपको सबसे पहले उसे अच्छे से सुनना है अच्छे से सुनने के बाद आपको उसे बोलना है. जब तक आप किसी लैंग्वेज को अच्छे से सुनेंगे नही तब तक आप बोल नही पायेंगे.

ग्रीटिंग्स याद करें

अगर आप इंग्लिश सीखना शुरू करते हैं तो स्टार्टिंग में अल्फाबेट्स सीखने के बाद आपको उस इंग्लिश लैंग्वेज में ग्रीटिंग्स याद करें. इससे जब आप किसी से बात करेंगे तो कॉमन प्रयोग होने वाले वर्ड्स को इस्तेमाल कर पाएंगे आपको कोई दिक्कत नही होंगी.

सेल्फ कॉन्फिडेंस

स्टार्टिंग में ज्यादातर सभी लोग इंग्लिश बोलने में घबरा जाते है या फिर लोग आपका मजाक बनाने लगते हैं इससे आप अपनी याद की गयी चीजें भूल जाते हैं और कॉन्फिडेंस एकदम कमजोर हो जाता है. सेल्फ कॉन्फिडेंस बनाये रखने के लिए स्पीच देना, ग्रुप डिस्कशन करना और घर पर मिरर के सामने खड़े होकर आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं इससे आपका कॉन्फिडेंस इम्प्रूव होगा.

इसे भी पढ़ें?

German Language कैसे सीखें? | जर्मन लैंग्वेज क्यों सीखनी हैं

Spanish Language कैसे सीखें? | स्पेनिश लैंग्वेज सीखना चाहिये

New Language कैसे सीखें? | नई भाषा कैसे सीखें

चीनी भाषा कैसे सीखें? | चाइनीस भाषा को क्यों सीखना चाहिये?

आज आपे क्या सीखा?

हम आशा करते हैं कि हमारा ये (English language kaise sikhe) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसमें हमने आपको इंग्लिश लैंग्वेज सीखने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये (English language kaise sikhe) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और बहुत से लोग इंग्लिश सीखना चाहते है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.