EMI क्या है ? | What is EMI in Hindi

EMI kya hai Hindi– आप में से बहुत से लोगों ने EMI के बारे में सुना होगा और कुछ लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी भी होगी, लेकिन अगर आपको ईएमआई के बारे में पूरी जानकारी नही है तो हरे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको EMI से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

EMI क्या होता है? (What is EMI in Hindi)

EMI kya hai Hindi
Image Credit: Shutterstock

EMI का फुल फॉर्म Equated Monthaly Installment होता है इसे समान मासिक किश्त भी कहा जाता है. अगर कोई व्यक्ति लोन लेता है तो उसे एक साथ लोन मिल जाता है, लेकिन जब आपको कोई लोन चुकाना होता है तो आप एक साथ पूरा लोन नही दे सकते हैं. इसीलिए इसे आसान बनाने के लिए बैंक की तरफ से आपको ईएमआई का आप्शन दिया जाता है जिसके द्वारा आप हर महीने पेमेंट करके आपके लोन को आसानी से चुका सकते हैं.

किसी लोन को चुकाने या कोई सामान खरीदने पर आपको जो समान मासिक किश्तों को किया जाता है इसके तहत जिस चीज का पेमेंट किया जाता है उसे ईएमआई का जाता है. जब आप ईएमआई चुकाते है तो उसमे आपके रूपये के अलावा ब्याज भी जोड़ा जाता है.

EMI कैसे करे?

जब भी आप लोन लेते हैं तो उसे समय के अनुसार बाँट दिया जाता है और साथ ही आपके लोन ली गयी राशि पर लगने वाला ब्याज जो होता है उसे भी समय के अनुसार बाँटकर ईएमआई (समान मासिक किश्त) में जोड़ दिया जाता है.

उदाहरण- अगर किसी व्यक्ति ने 1 साल के लिए 1 लाख रूपये लोन लिया है और 1 लाख रूपये पर बैंक 10% का ब्याज ले रही है तो इस हिसाब से आपकी 1 महीने की किश्त 8792 रूपये होगी. इस किश्त में 8333 रुपये आपकी मूल राशि रहेगी और 458 रूपये आपका ब्याज जोड़ा जायेगा. EMI की गणना करने के लिए आप इसकी वेबसाइट emicalculator.net पर जा सकते हैं.

EMI के द्वारा पेमेंट कैसे करें?

ईएमआई द्वारा पेमेंट करने के दो तरीके है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन. अगर आप ईएमआई से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का यूज करके पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको अपने क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड आप जो भी यूज कर रहे हैं उसका नंबर डालना है और इस तरह आपके एकाउंट से रूपये किश्त के रूप में कट जायेंगे. लेकिन अगर अप ऑफलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको बैंक जाकर पैसे जमा करने पड़ेंगे.

इसे भी पढ़ें?

पेमेंट गेटवे क्या है?

SBI बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं 

फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें 

Term Life Insurance क्या है? 

E-Commerce क्या है? 

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (EMI kya hai Hindi) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा इसमें हमने आपको EMI से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- ईएमआई क्या है? ईएमआई कैसे करें? और ईएमआई के द्वारा पेमेंट कैसे करें? आदि.

हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.