ECC Course क्या है? | ECC full form kya hota hai

ECC Course kya hai

ECC का फुल फॉर्म Expert Computer Course होता है यह एक कंप्यूटर कोर्स है इस कोर्स का certificate आप किसी भी गवर्नमेंट जॉब मे अप्लाई करने के लिए कर सकते हैं जो स्टूडेंट्स कम समय मे कोई कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं वो स्टूडेंट ECC कोर्स कर सकते हैं क्योंकि इस कोर्स में आपको कंप्यूटर से रिलेटेड सारी जानकारियां दी जाती है आप मे से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो इस कोर्स को करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ECC कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

ECC कोर्स क्या होता है (What is ECC course in Hindi)

ECC Course kya hai
Image Credit: Shutterstock

ECC का फुल फॉर्म Expert Computer Course होता है यह एक कंप्यूटर कोर्स है जो NIELIT (National Institute of Electronic & Information Technology) संस्था के द्वारा कंडक्ट किया जाता है. जिसे करने के बाद आप इसका certificate आप किसी भी गवर्नमेंट जॉब्स मे अप्लाई करने के लिए यूज कर सकते हैं अगर किसी गवर्नमेंट जॉब मे कंप्यूटर कोर्स माँगा जाता है तो आप उसमें इस कोर्स का certificate लगा सकते है क्योकि यह गवर्नमेंट द्वारा certified कोर्स होता है.

इसे भी पढ़ें- बैंक सखी कैसे बने

इसके अलावा आपको और भी कंप्यूटर कोर्सेज मिल जाएँगे जिन्हें आप कम समय मे कर सकते हैं.

ECC कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

ECC कोर्स करने के लिए candidate का किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास होना जरूरी है और candidate का कंप्यूटर मे इंटरेस्ट भी होना चाहिए.

इस कोर्स को करने के लिए कोई ऐज नहीं रिक्वायर्ड है इस कोर्स को कोई भी कर सकता है जो कंप्यूटर की नॉलेज और certificate लेना चाहता हो.

ECC कोर्स करने का प्रोसेस क्या है?

ECC कोर्स करने के लिए आपको कॉलेज मे एडमिशन लेना होगा इस कोर्स की ड्यूरेशन 6 महीने होती है जिस तरह से आप ccc कोर्स को दो तरह से कर सकते हैं पहला डायरेक्ट आप इसकी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है और दूसरा आप किसी कॉलेज मे एडमिशन लेकर भी इस कोर्स को कर सकते हैं, लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपको कॉलेज मे एडमिशन लेना होगा.

ECC कोर्स मे एडमिशन लेने के 6 महीने बाद इसका पेपर होता है.

ECC कोर्स मे क्या पढ़ाया जाता है?

ECC कोर्स करने के सिलेबस मे आपको कंप्यूटर हार्डवेयर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और maintenance से रिलेटेड टॉपिक के बारे मे डिटेल मे पढ़ाया जाता है जो आपको CCC कोर्स और O’Level कोर्स मे पढ़ाया जाता है वो सभी टॉपिक्स आपको ECC कोर्स मे पढ़ाये जाते हैं.

ECC कोर्स का एग्जाम पैटर्न क्या है?

ECC कोर्स का एग्जाम ऑनलाइन होता है और सभी क्वेश्चन्स ऑब्जेक्टिव टाइप रहते हैं और नेगेटिव मार्किंग नही होती है.

ECC कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

ECC कोर्स की रजिस्ट्रेशन फीस 500 रूपये होती है और examination फीस 100 रुपए होती है लेकिन कॉलेज में आपको फीस के अलावा अन्य चार्जेज पे करने पड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़े?

BOT कोर्स क्या है?

BF Tech Course क्या है

MPHW Course क्या है

LEET एग्जाम क्या होता है?

आप आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम आशा करते है कि हमारा ये (ECC Course kya hai) आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा, क्योकि इसमें हमने आपको ECC कोर्स करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है

हमारी ये (ECC Course kya hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइयेगा और जो स्टूडेंट्स ECC कोर्स को करना चाहते हैं उनके साथ भी शेयर कीजिएगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.