हेडफोन लगाना है खतरनाक | ईरफ़ोन लगाने से क्या होता है

अगर आप Earphone lagane ke nuksan के बारे में पूरी जानकरी चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में Earphone lagane ke nuksan से रिलेटेड पूरी जानकरी दी है.

3 Biggest Disadvantages of Using Earphones and Headphones

Earphone lagane ke nuksan

Earphone या Headphone का use तो आज के time में सभी लोग अपनी daily life में करते हैं और थैंक्स तो टेक्नोलॉजी जिसकी वजह से आज के समय में हम एक छोटे से earphone या headphone के अंदर music, videos सुन पाते हैं इसके साथ ही जो भी calling है वो आसानी से इस headphone या earphone की मदद से कर पाते हैं.

लेकिन आपको पता ही होगा कि किसी चीज के कुछ फायदे होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं वैसे ही यहाँ पर headphone को इस्तेमाल करने के कई सारे नुकसान हैं जिसके बारे में शायद आपको नही पता होगा और शायद जानने के बाद आप headphone को इस्तेमाल करना छोड़ देंगे..

Disadvantages of using Earphone and Headphone-

सुनने की क्षमता हममे से सभी लोगों को लाउड music सुनना (Ability to hear all of us listen to loud music)

Earphone Lagane ke nuksan

सुनने की क्षमता हममे से सभी लोगों को लाउड music सुनना या फिर फुल volume में music को सुनना बेहद अच्छा लगता है interesting लगता है लेकिन शायद आपने देखा होगा जब भी आप आने phone में headphone लगाके या फिर earphone लगाके कोई music सुनते हो और volume को हाई करते हो तो वहाँ पर आपको एक message show होता है.

या फिर कहें warning show होता है जिसमे आपको ये बताया जाता है कि अगर आप हाई volume पर music को सुनते हैं तो ऐसे में आपके सुनने की क्षमता खत्म हो सकती है तो इस message को हम सब लोग basically ignore कर देते है और हाई volume पर music को सुनते हैं लेकिन शायद आपको idea नही होगा.

अगर आप अपने mobile में headphone लगाके या फिर earphone लगाके रोजाना continue हाई volume पर music सुनते रहते हैं तो definetilly आपके जो सुनने की क्षमता धीरे-धीरे ख़त्म हो सकती है और एक time बाद आप बहरे भी हो सकते है मानों या न मानों लेकिन ये बात सच है.

इसलिए वहाँ पर आपको वो warning message दिखाया जाता है जिसे हम सभी लोग ignore कर देते हैं तो आगे से ध्यान रहें कि हमेशा हाई volume में music कभी न सुनें अपने headphone या earphone में, गाने सुनें headphone का इस्तेमाल करें लेकिन थोड़ी देर के लिए करें और हमेशा medium या फिर low volume में गानों को सुनें.

Earphone और Headphone use करने से infection का फैलना (Use of earphone and headphone spread of infection)

Earphone और Headphone use करने से infection का फैलना आप में से सभी लोगों ने कभी न कभी अपने earphone को किसी न किसी फॅमिली या फिर friends को इस्तेमाल करने के लिए जरुर दिया होगा. 

या फिर आपने भी कभी न कभी अपने friend या फॅमिली member के headphone को इस्तेमाल जरुर किया होगा लेकिन यहाँ पर हैडफ़ोन की अदला-बदली से infection फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

मान लीजिये अगर जिस यूजर को आपने headphone दिया है उसके कानों में infection है तो वो इन्फेक्शन आपके earphone या headphone के द्वारा आपके कानों में भी आ सकता है तो ऐसे में आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है तो आगे से ध्यान रहे जब भी आप किसी के headphone को इस्तेमाल करें या फिर अपना headphone किसी को दे रहें हैं.

तो ऐसे में इस्तेमाल करने से पहले उस headphone को एक बार साफ जरुर कर लें clear जरुर कर लें जिससे कि infection फैलने का या infection आने का खतरा कम हो जाता है तो आगे से आपको ये बात जरुर ध्यान रखना है अगर आप headphone या फिर earphone का इस्तेमाल करते हैं तो .

कानों में दर्द क्यों होता है (Why do ears hurt)

कानों में दर्द होना आपने देखा होगा कि जब भी आप अपने headphone को एक लम्बे समय के लिए इस्तेमाल करते हो या रोजाना इस्तेमाल करते हो तो कुछ समय बाद वही headphone दोबारा से जब आप अपने कानों से लगते हो तो आपके कानों में दर्द होना शुरू होना शुरू हो जाता है.

तो कहीं न कहीं headphone या earphone के इस्तेमाल से आपके कानों में दर्द होना शुरू हो जाता है.इससे बचने के लिए आपको market में कई सारे ऐसे headphone या फिर earphone मिल जाते हैं जिससे आपके कानों में दर्द नही होता वो पतले वाले होते हैं और जो आपके कानों को पूरी तरह ढक देते हैं.

तो ऐसे headphone को अगर आप इस्तेमाल करते हो तो ये headphone आपके कानों में हवा को बिलकुल पास होने नही देता जिसके वजह से आपके कानों में infection फैलने का खतरा और बढ़ जाता है और जो भी music अगर आप सुनते हो तो वो music आपके जो सुनने की क्षमता को खराब कर सकता है.

और एक समय बाद आप बहरे भी हो सकते हैं तो यहाँ पर अगर आप ऐसे headphone या earphone का इस्तेमाल एक लम्बे समय के लिए रोजाना करते हो तो आने वाले समय में आपको इसके परिणाम झेलने पड़ सकते हैं तो यहाँ पर हम आपसे ये नही कहेंगे कि आप headphone या earphone का इस्तेमाल न करो.

इस्तेमाल करो लेकिन ज्यादा समय के लिए न करो, लम्बे समय के लिए तो बिलकुल न करो और जो आप music सुन रहे हो वो हमेशा low volume या medium volume में सुने हाई volume में सुनने की कोशिश न करें वरना आपको पता है इसके क्या परिणाम हो सकते है तो बस यही है कुछ disadvantages है earphone या headphone को इस्तेमाल करने के.

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारा (Earphone lagane ke nuksan in Hindi) ये article आपके लिए बहुत useful और helpful रहेगा और आपको पसंद भी आयेगा.

I hope guys like this Earphone lagane ke nuksan in Hindi.

इसे भी पढ़ें?

आईएएस की पावर क्या होती है

IPS Officer कैसे बनें

आईएएस और आईपीएस में कौन बड़ा है

PLC Programming in Hindi 

अपनी Mobile कंपनी कैसे शुरू करें

Spread the love

5 thoughts on “हेडफोन लगाना है खतरनाक | ईरफ़ोन लगाने से क्या होता है

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

  2. Hello sir mai Ankit verma noida se hu jaisa ki isme btaya gya hai ki headphone lgane se bahut sare effect ear par aate hai, but earphone lgakar ham apne bahut sare kamo ko kar sakte hai dusre kam ki sath bhi ham ear meheadphone lgakar ham kise se bat karte hue bhi apne kam ko bhi asane se dhere dhere pura kar lete hai jisse hme time ki bachat hote hai sir jaisa ki earphone ek prakar se hmare ear par effect dalta hai vaise hi dusre taraf earphone hmare liye usefull bhi hai

    1. सही है लेकिन सबसे पहले हमें अपनी सुरक्षा देखनी है उसके बाद तो हम काम कर सकते है हम इसे जितना कम use करेंगे तो हमारा ही फायदा है, ये जब से ईरफ़ोन आया है तब से लोगो को बहुत ज्यादा सुनने में प्रॉब्लम होती है इसका जितना हम कम use करेंगे उतना हमारा ही फायदा होगा.

  3. Hello friends mai Ankit verma noida se hu, jaisa ki freeskillsindia.Com me naye naye cheje sikhne ko ek dusre ko pachuchne se ham sabko ek nye jankari bhi milti hai isliye mai freeskillsindia.Com me jurana chahta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published.