दुनिया की सबसे पावरफुल बंदूकें कौन सी है?

duniya ki sabse powerful bandook kaun si hai

अगर किसी खतरनाक बन्दूक की बात करें तो ज्यादातर लोग ए के 47 के बारे में जानते हैं, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक बंदूकें कौन सी है? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

दुनिया की सबसे खतरनाक/पावरफुल बन्दूकें कौन सी है?

duniya ki sabse powerful bandook kaun si hai

पंट गन(Punt Gun)

ये गन ह्युमन हिस्ट्री की सबसे बड़ी शोर्ट गन है इस गन की लम्बाई 4 मीटर है और वजन 50 kg है ये दुनिया की सबसे खतरनाक बन्दूक है 1920 में अमेरिकन पुलिस ने एक 113kg की पंट गन को सीज कर दिया था इस गन को चलाने के लिए ज्यादा गन पाउडर की जरूरत होती थी इस गन का यूज बर्ड्स का शिकार करने के लिए किया जाता था. पंट गन 50 गन से जेनेरेट पॉवर के बराबर पॉवर जेनेरेट करती थी इस गन की वजह से बर्ड्स बहुत मर रहे थे इसीलिए कुछ देशों में इसे बंद कर दिया गया.

ए ए 12 (AA12)

शोर्ट गन बहुत ही पॉवर फुल होती है लेकिन स्टार्टिंग में इसे बार-बार रीलोड करने की समस्या आने के कारण मैक्सवेल एचेसन ने ए ए12 नाम की शोर्ट गन बनाई थी ये दुनिया की पहली फुल्ली ऑटोमेटिक अस्सोल्ट शोर्ट गन्स में से एक थी इसे हर राउंड में रीलोड नही करना पड़ता था ये अपने आप चलती रही थी. ये पहली ऐसी गन थी जिसे कोम्बैक्स शोर्ट गन के जैसे डिजाईन किया गया था इसके बाद इस पैटर्न को मिल्ट्री पुलिस सिस्टम को बेच दिया गया था ये गन देखने में बहुत की अच्छी थी ये गन खरीदना बहुत मुश्किल है क्युकी ये 2200 डॉलर के प्राइस टैग के साथ आती है और ये गन सिर्फ मिल्ट्री और पुलिस फ़ोर्स के लिए लोगों को दी जाती है. कुछ गन्स ऐसी है जिन्हें बेचा गया है जो प्राइवेट कलेक्टर के पास है जो सस्ते में नही देते है.

थंडर 50 BMG (Thunder 50 BMG)

ये गन दुनिया की ऐसी गन है जो टैंक आर्मर को टक्कर देने के लिए बेस्ट है इस पिस्टल में 50 कैलिवर की बुलेट लगती है इसे ब्राउनिंग एम2 मशीन गन (Browning M2 Machine Gun) और बैर्रेट एम 82 स्नीपर (Barrett M82 Sniper) में यूज किया जाता है. ये इतनी पावरफुल होती है कि इससे टैंक को भी उड़ाया जा सकता है इसको चलाने के लिए सही डिस्टेंस का यूज करना चाहिए क्युकी ज्यादा दूर से चलाने पर ये बहुत अच्छे से काम नही करेगी. इस पिस्टल को दोबारा सर्विस नही कराया गया है इसीलिए इस पिस्टल को चलाने वाले को इंजरी हो सकती है इसीलिए इस गन को चलाने के लिए सिर्फ गन कलेक्टर ही आगे आते हैं.

पैफिअर जालिसका 600 नाइट्रो एक्सप्रेस( Pfeiffer Zaliska 600 Nitro Express)

इसके जैसी बन्दूक वर्ल्ड में सिर्फ दो ही है 6 kg की ये रिवोल्वर 2 ए के 47 असोल्लट रायफल के बराबर होती है इस मोन्सटर गन की लम्बाई 55cm है इस मॉडल को आस्ट्रेलियन डिज़ाइनर एडोल्फर जेलिसका ने 1995 में  बनाया था इसे मोस्ट पावरफुल हंटिंग राउंड के लिए डिजाईन किया गया था इस गन को चलाना बहुत ही खतरनाक और खर्चीला है इस गन का एक शॉट 70 से 100 बग के बीच में आता है जो शूटर इसे चलाते समय कानों में एयर प्रोटेक्शन नही पहनते है उनके लिए ये बहुत खतरनाक होता है इससे आपके कान खराब हो सकते हैं. इस गन का यूज अफ्रीकन बुफल्लो और एलीफैंट का शिकार करने के लिए बनाया गया है.

मशीन गन (Machine Gun)

ये गन सोविद केपीवी मशीन गन और एंटी टैंक रायफल का अटूट मिश्रण माना जाता है ये गन दुश्मन के टैंक पर 300 मीटर के डिस्टेंस पर 35 mm जितना मोटा छेद बना देती है. इस मशीन के अन्दर लोड करने वाले राउंडर बहुत ही पॉवरफुल होते हैं ये 14.5*114mm एंटी टैंक बुल्लेट्स हैं. ये अपने टारगेट को 2 किलोमीटर की दूरी से पूरी तरह से नष्ट कर सकती है और डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई पर भी टारगेट कर सकती है.

इसे भी पढ़ें?

सबसे ज्यादा बिकने वाली लक्जरी कार कौन-सी है?

सफर के दौरान फोन की बैटरी जल्दी क्यों ख़त्म हो जाती है?

अगर कोई अन्तरिक्ष में बन्दूक चलाये तो क्या होगा?

चीन का सामान सस्ता क्यों होता है? | चीन के प्रोडक्ट सस्ते क्यों है?

आज आपने क्या सीखा?

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल (duniya ki sabse powerful bandook kaun si hai) आपको पसंद आया होगा इसमें हमने आपको दुनिया की सबसे खतरनाक बदूकों के बारे में पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (duniya ki sabse powerful bandook kaun si hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी जरुर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *