DSSSB क्या होता है? | DSSSB का फुल फॉर्म क्या होता है?

DSSSB kya hota hai in Hindi

आप में से बहुत से स्टूडेंट्स को पता होगा कि DSSSB क्या होता है इसका प्रोसेस क्या होता है और इससे रिलेटेड पूरी जानकारी लेकिन आप में से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही होगी इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको DSSSB से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे.

DSSSB का फुल फॉर्म क्या होता है?

DSSSB का फुल फॉर्म Delhi Subordinate Service Selection Board (दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड) होता है.

DSSSB क्या होता है (What is DSSSB in Hindi)

DSSSB एक एजेंसी है जो विभिन्न सरकारी विभागों में विभिन्न पदों के लिए लिखित परीक्षा कंडक्ट कराती है यह एग्जाम स्टेट लेवल का होता है और यह एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कराया जाता है

DSSSB kya hota hai in Hindi

DSSSB हर साल दिल्ली सरकार की प्रशासनिक विभागों के अंतर्गत योग्य पदों पर भर्ती करवाने का काम करता है यह प्रशासनिक के साथ शिक्षण भर्तियों के साथ साथ ग्रुप A, ग्रुप B, ग्रुप C और ग्रुप D के पदों के लिए हर साल भर्ती करवाता है.

DSSSB कौन-कौन सी पोस्ट के लिए भर्ती करवाता है?

DSSSB निम्नलिखित पदों पर भर्ती करवाता है-

  1. TGT – Trained Graduate Teacher
  2. ATP Assistant Teacher Primary
  3. Assistant Teacher Nursery
  4. Junior Secretarial Assistant (LDC)
  5. काउंसलर
  6. हेड क्लर्क
  7. पटवारी
  8. स्टोर कीपर
  9. सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट
  10. साइंटिफिक असिस्टेंट
  11. केयरटेकर
  12. वर्कशॉप इंस्ट्रक्टर
  13. लेबोरेटरी असिस्टेंट
  14. असिस्टेंट बैक्टेरियोलोजिस्ट
  15. लीगल असिस्टेंट
  16. जूनियर टेलीफोन
  17. मैनेजर
  18. स्टेनोग्राफर

आदि के अलावा और भी कई सारे पदों के लिए DSSSB भर्ती करवाता है.

DSSSB के लिए योग्यता क्या रखी गयी है?

DSSSB का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए, इसके द्वारा बहुत से पदों पर भर्ती की जाती है तो कैंडिडेट को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा अपनी एलिजिबिलिटी चेक करना होगा और अपनी एलिजिबिलिटी के अनुसार पोस्ट पर अप्लाई करना होगा और सभी पदों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग-अलग है इसमें अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की आयु 18 से 32 साल के बीच में होनी चाहिए.

जैसे-

10th पास कैंडिडेट के लिए-

जूनियर स्टेनोग्राफर, असिस्टेंट ग्रेड-I, टेक्निकल असिस्टेंट, इन्वेस्टिगेटर, स्टेनोग्राफर, जूनियर टेलीफोन ऑपरेटर, ड्राफ्ट्समैन, फायर ऑपरेटर, स्टोरकीपर आदि.

12th पास कैंडिडेट के लिए-

जूनियर असिस्टेंट, फी कलेक्टर/सब इन्स्पेटर/ऑक्शन रिकॉर्डर, जूनियर क्लर्क, वेटरनरी एंड लाइवस्टॉक इंस्पेक्टर आदि.

DSSSB के लिए अप्लाई कैसे करें?

DSSSB एग्जाम का फॉर्म आपको अप्लाई भरना होता है इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर आपको इससे रिलेटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी और यही से आप अपना फॉर्म भी ऑनलाइन भर सकते हैं.

DSSSB का प्रोसेस क्या होता है?

DSSSB के सिलेक्शन प्रोसेस में सबसे पहले टियर 1 और टियर 2 का एग्जाम होगा.

टियर 1 टेक्निकल/जनरल होगा और इसके सेक्शन A में आपसे जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग एबिलिटी, अरिथमेटिक और नुमेरिकल एबिलिटी, हिंदी लैंग्वेज एंड कोम्प्रेहेंसिव एंड इंग्लिश लैंग्वेज एंड कोम्प्रेहेंसिव से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं और सेक्शन B में आपसे ऑब्जेक्टिव मल्टीपल टाइप क्वेश्चन पूछे जायेंगे.

टियर 2 के सेक्शन A में मल्टीपल टाइप क्वेश्चन पूछे जायेंगे जिसमे आपसे जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव आप्टिट्यूड, जनरल अवेयरनेस, और इंग्लिश लैंग्वेज एंड कोम्प्रेहेंसिव से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं इसका सेक्शन B में आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड प्रश्न पूछे जायेंगे.

इसे भी पढ़ें?

CSAT एग्जाम क्या होता है?

NTSE एग्जाम क्या होता है

SSLC क्या होता है? 

NTSE एग्जाम क्या होता है?

Super TET एग्जाम क्या होता है? 

NMAT एग्जाम क्या होता है?

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हमारा ये (DSSSB kya hota hai in Hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा क्युकी इसमें हमने आपको DSSSB से रिलेटेड पूरी इनफार्मेशन दी है

हमारी ये (DSSSB kya hota hai in Hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो कैंडिडेट DSSSB के बारे में जानकारी चाहते है उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.