DSP का प्रमोशन कैसे होता है?

DSP ka Promotion kaise hota hai- DSP का पूरा नाम डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस होता है डीएसपी के कंधे पर तीन स्टार होते है आप में से बहुत से लोग डीएसपी बनना चाहते होंगे, आज इस आर्टिकल में हम आपको डीएसपी के प्रमोशन के बारे में बतायेंगे.

DSP का प्रमोशन कैसे होता है?

डीएसपी (डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस) बनने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है और इसके लिए स्टेट सर्विस पब्लिक कमीशन का एग्जाम देना होता है.

DM kaise bane in hindi

डीएसपी के पद पर लगभग 10 साल काम करने के बाद आपका प्रमोशन ASP (एडिशनल सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस) के पद पर होता है जिसके कुछ सालों के बाद इनका प्रमोशन करके इन्हें SP (सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस) के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है. एसपी के बाद पर लगभग 6 से 7 साल तक काम करने के बाद आपको SSP (सीनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस) के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

DSP Kaise Bane | DSP बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

कुछ साल एसएसपी के पद पर काम करने के बाद आपका प्रमोशन करके DIGP (डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस) का पद दे दिया जाता है और उसके बाद IGP (इंस्पेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस) के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है. इस तरह से आपको एक DSP के पद से IGP के पद पर प्रमोशन किया जाता है और आईजीपी के पद से रिटायरमेंट मिल जाता है. किसी भी पद से प्रमोशन का समय निश्चित नही होता है ये कभी भी हो सकता है कैंडिडेट का प्रमोशन उसके कार्य और पुराने रिकार्ड्स पर निर्भर करता है.

इन सभी पदों पर सैलरी कितनी मिलती है?

डीएसपी को प्रतिमाह वेतन 68,000 से 80,000 रूपये तक होता है जिसके बाद ASP को प्रतिमाह 72,000 से 85,000 रूपये, SP को 78,000 से 80,000 रूपये, SSP को प्रतिमाह 90,000 से 1,18,000 रूपये, DIGP को प्रतिमाह 95,000 से 1,31,000 रूपये, और IGP को प्रतिमाह 1,10,000 से 1,44,000 रूपये तक वेतन दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें?

B.Com General कोर्स क्या है? | बीकॉम जनरल कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

Adobe Creative Cloud क्या है?

Cerebral Palsy क्या है? | What is Cerebral Palsy in hindi

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, हम उम्मीद करते है कि हमारी ये (DSP ka Promotion kaise hota hai) जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगी, इसमें हमने आपको DSP के प्रमोशन से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है जैसे- डीएसपी का प्रमोशन कैसे होता है? इन सभी पदों पर सैलरी कितनी मिलती है?

हमारी ये (DSP ka Promotion kaise hota hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *