डिप्लोमा कोर्स क्या है और कैसे करें | What is Diploma in Hindi

diploma course kya hai hindi

बहुत से लोग डिप्लोमा कोर्स करते हैं क्या आप जानते हैं ये कोर्स क्या है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको डिप्लोमा कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे- डिप्लोमा कोर्स क्या है? इसमें कितने कोर्सेज होते हैं डिप्लोमा कोर्स के बेस्ट कॉलेजस कौन-कौन से हैं? इसमें एडमिशन फीस कितनी है? अगर आप किसी सब्जेक्ट  से डिप्लोमा कोर्स कर रहे हैं तो आप अच्छा करियर आप्शन पा सकते हैं.

डिप्लोमा क्या है? (What is Diploma in Hindi)

डिप्लोमा किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी के द्वारा दिया गया एक ऐसा सर्टिफिकेट होता है जिससे ये पता चलता है कि स्टूडेंट ने किस सब्जेक्ट से डिप्लोमा कम्पलीट किया है आप जिस कॉलेज से डिप्लोमा करना चाहते हैं उसमें बहुत से कोर्सेज होते हैं

diploma course kya hai hindi

जिसमे से आपको किसी एक सब्जेक्ट को चुनना होता है जिस सब्जेक्ट से आप डिप्लोमा करके आप अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप उसी सब्जेक्ट को चुनें जिसमे आपका इंटरेस्ट हो, इसमें आपको ज्यादातर चीजें प्रक्टिकली बताई जाती है .

डिग्री और डिप्लोमा में अंतर क्या है?

किसी भी फील्ड में मास्टर डिग्री (एम.फिल या पीएचडी) लेने के लिए ग्रेजुएशन होना कम्पलसरी है अगर आप हाई एजुकेशन लेना चाहते हैं तो आपके पास डिग्री होना जरूरी है डिग्री सब्जेक्ट में डीप स्टडी कराई जाती है जिससे स्टूडेंट को सब्जेक्ट से जुड़े पूरी नॉलेज ले सके, इसीलिए डिग्री पूरी करने के लिए 2 से 4 साल तक का समय लगता है और अगर डिप्लोमा कोर्स की बात की जाये तो इसमें किसी भी स्पेशल सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है

इसमें आपको किसी बिज़नेस या प्रोफेशन के बारे में भी जानकारी दी जाती है इसमें कुछ दिनों तक आपको इंटर्नशिप या जॉब भी कराई जा सकती है ये आपके द्वारा चुने गये सब्जेक्ट पर डिपेंड करता है कुछ डिप्लोमा कोर्स 6 महीने और कुछ कोर्सेज 1 या 2 साल के होते है डिप्लोमा  कम्पलीट कर लेने के बाद आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डिप्लोमा कोर्स आप कौन-कौन से सब्जेक्टस से कर सकते है?

आप 8th क्लास के बाद भी डिप्लोमा कोर्स में ऐसे सब्जेक्ट्स (वायर मैन, कारपेंटर, पैटर्न मेकर और प्लास्टिक पेंटर ऑपरेटर आदि ) में अप्लाई कर सकते हैं और हाई एजुकेशन के बाद भी आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं और 10th क्लास पास करने के बाद आप मैकेनिक, कमर्शियल आर्ट, मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक जैसे सब्जेक्ट्स में से आप डिप्लोमा में कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते है

लेकिन अगर आप 12th के बाद ये कोर्स करना चाहते हैं तो कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट और स्टेनोग्राफी जैसे बहुत से ऑप्शन्स मिलेंगे जिनसे आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

कुछ मेन सब्जेक्ट्स जैसे-

एडवांस्ड इलेक्ट्रोनिक्स,

बेकर एंड कांफेक्सनर,

डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर,

इलेक्ट्रीशियन,

इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक,

मैट्रोलोजी एंड इंजीनियरिंग इंस्पेक्शन,

मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर

आदि है इसके अलावा और भी बहुत से सब्जेक्ट्स हैं जिनसे आप ये कोर्स कर सकते हैं.

डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन कितने तरह से ले सकते हैं?

पहला है आप 10th के बाद भी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं इसे पॉलिटेक्निक भी कहा जाता है ये तीन साल का होता है इनके लिए गवर्नमेंट कॉलेजस होते है जहाँ पर आप एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन पा सकते हैं इसमें अगल-अलग सब्जेक्ट्स(आईटी, इलेक्ट्रोनिक, सिविल इत्यादि जैसे बहुत से सब्जेक्ट्स होते हैं) उपलब्ध होते हैं जिसमें से आपको किसी एक सब्जेक्ट्स को चुनना होता है.

दूसरा है आप 12th पास करने के बाद भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं अगर आपने 12th में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट लिया था तो आप 12th कम्पलीट करने के बाद भी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं और तीसरा है आप लेट्रलएंट्री के बेस पर भी एडमिशन ले सकते हैं इसमें आप एक साल छोड़ कर डायरेक्ट सेकंड इयर में एडमिशन पा सकते हैं.

डिप्लोमा की फीस कितनी होती है?

सभी के सभी कॉलेजस में सब्जेक्ट्स के बेस पर फीस भी अलग-अलग होती है और सिम्पली डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करने में सालाना खर्च 60,000 के लगभग आता है तो अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपका पूरा खर्च  1,70,000 से 1,80,000 के आसपास आएगा.

डिप्लोमा कोर्स करने के कुछ टॉप कॉलेजस कौन-कौन से हैं?

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी पुने,

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब,

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी न्यू दिल्ली,

एंजेल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एंड मैनेजमेंट नॉयडा,

इंदिरा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस आंध्रप्रदेश,

इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट सोनीपत हरियाणा, आदि टॉप कॉलेजस हैं जहाँ से आप ये कोर्स कर सकते हैं.

डिप्लोमा करने के फायदे क्या है?

  1. ये कोर्स आप 10th, 12th या ग्रेजुएशन करने के बाद भी कर सकते हैं.
  2. इस कोर्स में ज्यादातर प्रक्टिकली वर्क कराया जाता है जिससे डिप्लोमा कोर्स कम्पलीट स्टूडेंट को जॉब मिलने के चांसेस ज्यादा होते हैं.
  3. ये कोर्स करने में कम समय लगता है.
  4. आप डिप्लोमा कभी भी कर सकते हैं.
  5. इसमें खर्च भी कम लगता है.

डिप्लोमा  कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते हैं?

डिप्लोमा कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप आसानी से जॉब पा सकते हैं अगर एक इंजीनियर की बात करें तो एक इंजीनियर के तौर पर 25 हजार से 30 हजार रूपये प्रति माह तक की सैलरी आसानी से पा सकता हैं.

बीएससी नर्सिंग कोर्स क्या है? | नर्सिंग कोर्स क्या है

एमसीए कोर्स (MCA Course) क्या है | MCA की फीस कितनी है?

पॉलिटेक्निक क्या है | पॉलिटेक्निक कैसे करे

B’Pharma क्या है | बी फार्मा कैसे करे?

Pet exam क्या है? | What is upsssc pet in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (diploma course kya hai hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको डिप्लोमा कोर्स क्या है इसमें फीस कितनी लगती है ये कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी पा सकते है. आदि,

इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है, आपको हमारी ये (diploma course kya hai hindi) जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और जो लोग ये कोर्स करना चाहते हैं उनके साथ भी जरुर शेयर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *