Digital Marketing क्या है | Free Digital Marketing Course

digital marketing kya hai in hindi

Digital Marketing क्या है कहा से सिखना है कहाँ से स्टार्ट करे internship कहाँ से मिलेगा part-time full-time job कैसे apply करे.

digital marketing kya hai in hindi

सब कुछ बताऊंगा डिटेल्स में Digital Marketing क्या है एक ऐसी skill है जिसकी डिमांड आज भी है और आगे भी रहेगा इसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी जिन लोगो का छोटा-मोटा business है और वो online आगे बडाना चाहते है.

तो चलिए देखते है ये फ्री कोर्सेस को कैसे सिखना है और job और internship कैसे मिलेगा.

पहले कोर्स के लिए google पर टाइप करे https://academy.hubspot.com/ और अपने home पेज पर आ जाना है academy.hubspot.com के सभी courses फ्री है सबसे अच्छी बात यहाँ ये है की आपको फ्री courses मिलेगे ही और साथ ही आपको resources और templates भी मिलते है.

आपको इस वेबसाइट के home पेज पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है और इनके जितने भी कोर्स है सारे कोर्स को एनरोल कर सकते हो यहाँ पर कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहो उतना कोर्स एनरोल करके सिख सकते हो.

अगर आप मार्केटिंग सिखना चाहते हो तो सिख सकते हो लेकिन अगर आप digital marketing सिखना चाहते हो तो आपको पता होना चहिये की एक digital marketer को क्या-क्या आना चाहिए.

Digital Marketing Modules – 2021

Digital Marketing Foundation.
Competitor and Website Analysis.
Market Research & Niche Potential.
Website Design using WordPress CMS.
Affiliate Marketing.
Blogging.
Freelancing.
Google AdSense etc.

ये सारे टोपिक्स को फोलो करना है आपको और ये सारे topic आपको आने चाहिए इसमें से आप एक-एक topic को पड़े और academy.hubspot.com पर जाकर search करे और इस तरह से आपको सिख जाना है.

मै आपको इंग्लिश में क्यों कह रहा हूँ देखने के लिए क्युकी आपको पता ही है की digital मार्केटिंग में जादा इंग्लिश का ही use है हर जगह आपको इंग्लिश में सारा काम करना होता है.

ये तो था पहला कोर्स अब आपको दुसरे कोर्स के लोए टाइप करना है google में  learnvern.com और इसके home पेज पर आ जाये दूसरा कोर्स इसी वेबसाइट पर मिलेगा.

Get certified in the Fundamentals of Digital Marketing

इस कोर्स को करने के बाद बेसिक आपका एकदम क्लियर हो जायेगा इसमें आपको google की तरफ से certificate भी मिलता है वो काफी valuable होता है.

आप अपने cv में लिख सकते है ये certificate का name almost सभी digital marketer के पास ये certificate होता ही है google में search करे fundamentals of digital marketing.

इसमें साफ़-साफ़ लिखा है की आपके certificate में जो बैचेज रहेंगे वो 3 तरह के बैचेज रहेंगे पहला google का दूसरा open  university का IAB andy os Europe का रहेगा.

इन modulus को एक-एक करके complete करना होगा हर एक topic के अन्दर विडियो होंगे और उन विडियो को ध्यान से देखना है और इसमें quiz होंगे हर एक quiz को complete करना है तभी आगे बड पाओगे.

नहीं तो जो आपको certificate मिलेगा वो name आपके cv से मैच नहीं करेगा इस लिए अपने email और cv का एक नाम रखना है आपको ताकि बाद में कोई प्रोब्लेम न हो.

और इस तरह आप इस कोर्स को complete कर सकते है और कोर्स करने के बाद आपको internship करना है इसके लिए आप इस पर देख सकते है. Internship कैसे करे  

job search कैसे करें

यदि आपको यह digital marketing kya hai in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this digital marketing kya hai in Hindi

Spread the love

2 thoughts on “Digital Marketing क्या है | Free Digital Marketing Course

    1. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका। ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के article पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *