DIG कैसे बने DIG की तैयारी कैसे करें | DIG Full Form in Hindi

DIG kaise bane in Hindi

DIG kaise bane in Hindi

डीआईजी क्या है (What is a DIG in hindi)

हमारी सुरक्षा को लेकर हमेशा तत्पर रहने वाली police भी किसी एक company की तरह ही काम करती है police व्यावस्था में भी पद के अनुसार सभी पुलिसकर्मियों की भर्ती उनका वेतन उनका काम और उनकी ड्रेस की पहचान भी अलग-अलग होती है police व्यवस्था में एक पद DIG का होता है.

और बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं कि DIG कैसे बनते हैं और क्या करना पड़ता है?. DIG और IG में difference क्या होता है? DIG बनने के लिए क्या qualification है और age limit क्या है और physical test के लिए क्या करना चाहिये?.

तो आइये सबसे पहले जानते हैं police में DIG कैसे बनें? DIG का full form “Deputy Inspector General of Police” यानि पुलिस उपमहानिरीक्षक हैं रैंकिंग के सम्बन्ध में DIG का rank भारतीय सेना में लगभग ब्रिगेडियर rank के बराबर होता है.

अब बात करते हैं कि DIG बनने के लिए क्या करना है India में ज्यादातर administration jobs में आप दो तरह से entry ले सकते हैं या तो प्रमोट हो करके या exam पास करके, लेकिन आप कोई भी exam पास करके direct DIG नही बन सकते हैं क्युकी DIG सिर्फ promoted होकर ही बना जाता है अगर आप DIG बनना चाहते हैं.

तो आपको सबसे पहले Union Public Service Commission(UPSC) या State Public Service Commission(SPSC) के द्वारा आयोजित civil सेवा परीक्षा में पास होना पड़ेगा, अगर आप upsc exam को clear कर लेते हैं तो आप IPS बन जाते हैं.

और आपकी posting SP के तौर पर होती है और SP post से आप 14 साल में promoted हो करके DIG बन जाते हैं तो अगर आप SPCS exam पास कर लेते हैं.

तो आपकी posting DSP के तौर पर होती है और DSP post से लगभग 10 से 15 साल में आप SP बन जाते हैं और फिर 14 साल में promoted हो करके DIG बन जाते हैं. अब हम आगे जानते हैं कि DIG बनने के लिये Qualification, Age Limit, Exam की Process exactly क्या होती है?.

“Deputy Inspector General of Police” यानि कि DIG बनने के लिए candidate का graduate होना बहुत जरूरी है और candidate की ग्रेजुएशन में कितनी percentage है इससे कोई फर्क नही पड़ता है यानि candidate के पास कोई भी bachelor degree होना बहुत जरूरी है हर states में कितनी pcs होती है.

और वो pcs state में reservation के base पर candidate की age limit और age relaxation decide करती है जैसे कि मध्य प्रदेश में 21 से 30 साल तक age limit होती है और SC/ST category के students को 5 साल का age relaxation मिलता है तो upsc और state psc का जो exam pattern होता है वो same सा ही होता है.

बस फर्क ये होता है कि upsc में national level के questions आते हैं और state psc में state level के questions आते हैं यानि upsc का exam state psc से थोड़ा सा different होता है तो upsc state psc के process में आपको पहले Prelims देना होता है.

फिर Mains और फिर last में आपका Interview होता है इन 3 steps के अलावा Physical Test भी होता है जिसमे पहले आपकी Height Measure की जाती है.

फिर Race होती है और फिर Last में chest का Measurement किया जाता है अगर बात करें कि upsc में कितनी बार आप attempt कर सकते है तो general category में 6 बार, OBC में 9 बार और SC/ST में unlimited है.

आगे जानते है कि DIG बनने के बाद Training, Salary और Promotion के बारे में, अगर DIG के salary की बात की जाय तो हर state में हर राज्य में अलग-अलग होती है और DIG की salary की आगे बात करें तो DIG की salary 6th Pay Scale CPC के आधार पर शुरुआत में 37,400 रूपये से 67,000 रूपये तक होती है.

और इसके अलावा अन्य खर्च अलग से मिलते हैं और Basic 7th Pay Scale CPC के अनुसार 1,44,400 तक मिलती है और बाद में Minimum Monthly Gross Salary 2,02,000 तक हो जाती है और upsc exam पास करके DIG बने candidate 3 साल में promoted हो करके IG बन जाते हैं.

DIG ka full form in English

डीआईजी का फुल फॉर्म इंग्लिश में डेप्युटी इंस्पेक्टर जनरल होता है.

D – Deputy

I – Inspector

G – General of Police

और state pcs exam पास करके DIG बने candidates में से सिर्फ कुछ ही IG rank तक promoted हो पाते हैं और DIG के dress पर अधिकार चिन्ह के तौर पर उनके solider पर 3 सिल्वर star और 1 अशोक स्तम्भ लगा होता है और उसके नीचे IPS लिखा होता है और ये सब देखना बड़ा ही proud वाला movement होता है बहुत सारे student इसीलिए DIG बनना चाहते हैं तो उनके लिए ढेर सारी शुभकामनायें.

इस आर्टिकल में अपने जाना की DIG कैसे बने अगर आप पायलट बनना चाहते है तो pilot kaise bane आर्टिकल को पढ सकते है 

हमे उम्मीद है कि हमारा ये article आपको DIG kaise bane in Hindi जरुर पसंद आया होगा हमारे द्वारा दी गयी DIG की इस information को जो इस बारे में जानना चाहते हैं उनके साथ जरुर share कीजिये और comment भी कीजिये

I hope guys like this DIG Kaise bane in Hindi.

आईएएस की पावर क्या होती है | IAS Officer कैसे बने ?

Spread the love

One thought on “DIG कैसे बने DIG की तैयारी कैसे करें | DIG Full Form in Hindi

  1. नमस्कार दोस्तों, मैं Shailendra Maurya, Freeskillsindia(मुक्त कौशल भारत) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. #We Freeskillsindia Team Support DIGITAL INDIA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *