Dermatologist कैसे बने? | What is Dermatologist in hindi

Dermatologist kaise bane- आज के समय में लोग अपनी सुन्दरता को लेकर बहुत जागरूक रहते हैं इसीलिए अगर किसी को स्किन से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम हो जाये तो उसको सोल्व करने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट की जरूरत होती है आप मे से कुछ लोग डर्मेटोलॉजिस्ट बनना चाहते होंगे, इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में बतायेंगे कि कैसे आप एक डर्मेटोलॉजिस्ट बन कसते हैं?

डर्मेटोलॉजिस्ट क्या होता है? (What is Dermatologist in hindi)

Dermatologist kaise bane
Image Credit: Shutterstock

डर्मेटोलॉजिस्ट एक त्वचा विशेषज्ञ को कहा जाता है जो हमारी स्किन की प्रॉब्लम को डाइग्नोस करते हैं और उस पर ट्रीटमेंट करते हैं आज की आधुनिक दुनिया में लोग आपनी सुन्दरता को लेकर काफी जागरूक हो गये है अगर किसी को स्किन से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम होती है तो उसे डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा ही सोल्व किया जाता है. आज के समय में बहुत सी स्किन प्रॉब्लम हो जाती है जैसे- पिप्मल्स आना, एक्ने (Acne), स्कार (Scar), आँखों के नीचे डार्क सर्कल, ड्राई स्किन, आयल स्किन, फंगल इन्फेक्शन, और स्किन में खुजली आना, आदि जैसी सभी प्रॉब्लम को डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा सोल्व किया जाता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ह्स्किन के अलावा हमारे बाल और नाखून से रिलेटेड प्रोब्लम्स को भी सही कर सकते है जैसे- बालों का झड़ना, बालों में डेंडरफ होना या बालों का सफेद होना, आदि.

डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी पड़ती है?

ये मेडिकल के सबसे इम्पोर्टेन्ट फील्ड में से एक है इसके लिए आपको कई सालो की पढ़ाई करनी पड़ती है तब आप एक अच्छे स्किन स्पेसिलिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं. इस फील्ड में जाने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) से 12 पास करना होगा, उसके बाद आप बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी (MBBS) कोर्स कर सकते हैं एमबीबीएस के बाद आप त्वचा विज्ञान में मास्टर डिग्री प्रोग्राम और डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (MD) भी कर सकते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट में आपको डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स अंडरग्रेजुएट कोर्स से रिलेटेड कई तरह के कोर्सेज मिल जायेंगे, इस फील्ड में जाने के लिए आप इसमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं. अगर आप डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको डर्मेटोलॉजी की पढाई करनी होगी, डर्मेटोलॉजी में आपको स्किन, बाल, और नाखून के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है डर्मेटोलॉजी कोर्स करने के बाद आप स्किन स्पेसिलिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए कैंडिडेट NEET का एंट्रेंस एग्जाम पास करके एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन लेना होगा, एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट की सालाना एम्स की प्रवेश परीक्षा देनी होती है, इस फील्ड में अच्छा करियर बनाने के लिए आपको एक टॉप कॉलेज में एडमिशन लेना बहुत जरूरी है क्युकी आपकी स्किल्स जितनी ज्यादा डेवेलोप होगी आप करियर में उतना ही ज्यादा आगे बढ़ सकते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं?

आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, नई दिल्ली,

महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज

एसआरएम यूनिवर्सिटी

क्रिस्चियन कॉलेज मेडिकल, वेल्लोर,

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मुंबई,

जवाहरलाल नेहरूइंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रिसर्च, नई दिल्ली, आदि.

डर्मेटोलॉजिस्ट का करियर स्कोप क्या है?

जैसे-जैसे दुनिया में स्किन, बाल और नाखून जैसी प्रॉब्लम बढेंगी वैसे-वैसे डर्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड भी बढ़ती जाएगी, आपने भी देखा होगा कि लोग स्किन, बल या नाखून से रिलेटेड प्रॉब्लम से परेशान रहते है ऐसे से उन्हें इसका इलाज कराने के लिए सरकारी या प्राइवेट डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाना पड़ता है, तो ऐसे में अगर आप एक सरकारी या प्राइवेट डर्मेटोलॉजिस्ट है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर नही है, तो आप अपना खुद का क्लिनिक भी खोल सकते हैं और लोगों का इलाज कर सकते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

भारत में एक डर्मेटोलॉजिस्ट की सालाना सैलरी 6 लाख तक हो सकती है आपकी सैलरी आपके एक्सपीरियंस पर भी डिपेंड करती है. फॉरेन में आपको इस फील्ड में इससे भी ज्यादा का सैलरी पैकेज मिल सकता हैं.

इसे भी पढ़ें?

जॉब इंटरव्यू कैसे दें? | इंटरव्यू में ज्यादातर सवाल कौन-कौन पूछे जाते हैं?

NDA क्या है? | NDA के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

Goods sportsperson कैसे बनें? | Good sportsperson कौन है

Dyslexia क्या है? | What is Dyslexia in hindi

Pediatrician कैसे बनें? | What is Pediatrician in hindi

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है कि हमारा ये (Dermatologist kaise bane) आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूजफुल भी होगा, इसमें हमने आपको डर्मेटोलॉजिस्ट बनने से रिलेटेड सभी जानकारी दी है जैसे- डर्मेटोलॉजिस्ट क्या होता है? डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी पड़ती है? डर्मेटोलॉजिस्ट में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए टॉप कॉलेज कौन-कौन से हैं? डर्मेटोलॉजिस्ट का करियर स्कोप क्या है? और डर्मेटोलॉजिस्ट की सैलरी कितनी होती है? आदि.

हमारी ये (Dermatologist kaise bane) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ भी कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *