दीपावली क्यों मनाई जाती है? | दीपवाली कैसा त्यौहार है? 

Deepawali kyu manai jati hai- दीपावली भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है आप सभी लोग भी दीपवाली मनाते हैं ये त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है तो आज हम आपको दीपावली के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

दीपवाली कैसा त्यौहार है? 

Deepawali kyu manai jati hai
Image Credit: Shutterstock

दीपावली का त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. ये त्यौहार 5 दिनों तक चलने वाला महापर्व है दीपावली का त्यौहार भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है सिर्फ अपने देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी ये त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन पूरे घर की साफ-सफाई की जाती है और शाम को गणेशजी और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है और मिठाई बांटी जाती है. दीपावली का त्यौहार दशहरा के ठीक 20 दिन बाद मनाया जाता है.

दीपवाली क्यों मनाई जाती है?

दीपावली मनाने के पीछे कई सारी अलग-अलग कहानियां है, अलग-अलग परम्परायें है कहा जाता है कि त्रेतायुग में जब भगवान श्रीराम 14 वर्ष के वनवास को पूरा करके लंकापति रावण का वध करके कार्तिक अमावस्या को ही अयोध्या नगरी लौटे थे तब उनकी प्रजा ने मकानों की सफाई की थी और घी का दीप जलाकर उनका स्वागत किया था.

दूसरी कथा के अनुसार जब श्रीकृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध करके प्रजा को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी वह दिन भी कार्तिक अमावस्या का था तो द्वारिका की प्रजा ने दीपक जलाकर उनको धन्यवाद किया था इसीलिए तभी से दीपवाली का त्यौहार मनाया जाता है.

एक और परम्परा के अनुसार सतयुग में कार्तिक अमावस्या को जब समुंद्र मंथन हुआ तो नारायण और देवी लक्ष्मी प्रकट हुई थी और भगवान नारायण से देवी लक्ष्मी का विवाह हुआ था तभी से दीपवाली का त्यौहार मनाया जाने लगा है और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

भारतीय संस्कृति में दीपक को सत्य और ज्ञान का द्योतक माना जाता है क्युकी वो स्वयं जलता है लेकिन दूसरों को प्रकाश देता है. ये भी कहा जाता है कि ‘दीपदान ’ से शरीरिक एवं अध्यात्मिक शक्ति प्राप्त होती है जहाँ पर सूर्य का प्रकाश नही पहुंच सकता है वहां पर दीपक का प्रकाश पहुंच जाता है इसीलिए दिवाली मनाई जाती है.

दीपवाली कब मनाई जाती है?

दीपावली का यह त्यौहार कार्तिक मास की कृष्णपक्ष की अमावस्या को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है इस त्यौहार में भगवान गणेशजी और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस त्यौहार के दिन व्यापारी लोग अपने बही-खाते की भी पूजा करते हैं.

इसे भी पढ़ें?

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है? | रक्षा बंधन कब से शुरू हुआ?

आप आपने क्या सीखा?

हम आशा करते है कि हमारा ये (Deepawali kyu manai jati hai) आर्टिकल आपको काफी इंटरेस्टिंग लगा होगा इसमें हमने आपको दीपावली से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है,

हमारी ये (Deepawali kyu manai jati hai) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइयेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर जरुर कीजियेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *