डाटा (DATA) किसे कहते है | डेटा की पूरी जानकारी

data kya hai in hindi

What is Data in Hindi

आज हम हम लेकर आये है वो सवाल जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं तो आज बात करेंगे हम data की.
Business चाहे कितना भी किसी भी तरह का data की जरूरत सबको पड़ती है.

खास बात ये की हर business की जरूरत के हिसाब से data उपलब्ध भी होता है लेकिन सवाल ये है कि data होता क्या है ? और किसी भी business के लिए ये इतना important क्यों होता है? इस सवाल का जवाब आज हम आपको बतायेंगे और data से जुड़ी सभी जानकारी देंगे.

सबसे पहले हम बात करेंगे कि ये data क्या होता है? सामान्य रूप से देखे तो data characters का एक ऐसा सेट है जो किसी purpose के लिए collect और translate किया जाता है Data को collect करने का main reason analysis करना होता है.

Data में कोई भी characters, text, numbers, video, picture, और sound शामिल हो सकतें हैं जहाँ तक computer data की बात है, तो ये data ऐसी information होती है जो computer के द्वारा process और store की जाती है.

ये text documents के form में भी हो सकता है. Images, Audio clips, Software programs या किसी भी और रूप में हो सकता है, इस data को CPU के द्वारा process किया जाता है, और computer के hard disk में file, या folder के रूप में store किया जाता है.

Computer storage में data binary digits में रहता है यानि 1 और 0 के form में Data word Latin word से आया है और इसका अर्थ होता है something given . Data एक pleural word है और इसकी singular form Datum होती है. लेकिन अब ये word इतना चलन में आ गया है कि singular word use के लिए भी data word ही इस्तेमाल किया जाने लगा है.

तो computer में data input होने से पहले raw होता है और जब इस raw data को computer में input किया जाता है तब data process होता है तो इस तरह raw data से process data तैयार हो जाता है तब उसे information कहा जाता है.

Data को computer में store करने के लिए hard disk का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा दूसरे storage device का use भी किया जाता है Information, classified और organized data होती है जिसकी receiver के लिए कोई value होती है.

Processed data यानि information इतनी useful हो कि उसके base पर decisions और actions लिए जा सकें. इसके लिए processed data में ये qualities होनी बहुत जरुरी हैं. Timely यानि information की जब जरूरत हो तो वो उपलब्ध हो सकें.

processed data

Accuracy यानि information accurate हो, Completeness यानि information complete हो . तो processed data की qualities जानने के बाद, आइये अब computer data के types जानते हैं.

Text data इसमें alphabets आते हैं (A-Z),Number data इसमें numbers आते हैं (0-9), Alphanumeric data इसमें symbols आते है जो कि keyboards पर होतें हैं (जैसे कि @, #, $, & और भी बहोत सारे). Image data इसमें jpeg, jpg, png format में तैयार की गयी images आती हैं. Audio- video data की बात करें तो इसमें mp3, mp4 और hd जैसी बहुत सी formats में data रहता है.

आइये अब जानते हैं Data Processing क्या है ? और data processing cycle कैसे काम करता है ?  Data processing का मतलब लोगों या machine के द्वारा ज्यादा useful बनाने और किसी खास purpose के लिए उपयोगी बनाने के लिए फिर से तैयार करना, या एक systematic order में जमाना होता है.

Data processing 3 steps में होती है. Input, Processing और Output. यानि इन तीनो steps से मिल करके data cycle पूरा होता है तो आइये इनके बारे में जानते हैं सबसे पहले बात करते हैं input की .

इस step में data को computer में input किया जाता है data input करने से पहले collect किया जाता है verify किया जाता है और उसके बाद computer में input कर दिया जाता है ये data computer में binary form यानि कि 0 और 1 में store रहता है.

दूसरा है Processing, इस step में input data को ज्यादा useful बनाने के लिए process किया जाता है, Data processing का काम CPU करता है आगे बात करते हैं Output की , Process data information के रूप में प्राप्त होता है इस output step में input data की तुलना में ज्यादा useful data प्राप्त होता है जिसे hard disk में store भी किया जा सकता है और कभी भी वापस पढ़ा जा सकता है.

output step

अब सवाल ये है कि data processing की जरूरत क्यों पड़ती है ? तो आज के time सारा काम computer से होता है ऐसे में academic institutional या commercial use के लिए private और personal use के लिए और scientific research के लिए ज्यादा से ज्यादा data collect किया जाता है.

इस collective data को store करना, short और filter करके analyze करना बहोत जरुरी होता है. ताकि जरूरत के अनुसार इसका बेहतर use किया जा सके इसलिए data processing जरूरी होता है और ये process simple होगा या complex यह इस बात पर depend करता है कि किस scale पर data collection किया गया है और उससे किस प्रकार का result expected है .

तो आइये अब जानते हैं कि data management क्यों जरूरी होता है ? किसी भी organization के लिए data उसका one of the most important acid होता है , क्योकि data से ही information बनती है जो business से जुड़े decision का आधार होती है अगर data accurate complete और organized होता है.

तो ये data उस organization के growth में contribution देता है आजकल किसी भी organization के लिए data collection इतने बड़े scale पर होता है कि उसे manually process नही किया जा सकता, इसलिए हर company को एक strong data management system की जरूरत पड़ती है.

इसके अलावा data management से होने वाले अगर benefits की बात की जाय तो company कि productivity बढ़ती है security risk कम जाता है operations आसानी से complete हो जातें हैं data missing chances बहुत कम रह जाते हैं.

company के फायदे से जुड़े decisions लेना, काफी ज्यादा आसान हो जाता है तो इसके अलावा data का relevant होना भी हर company और organization के लिए जरूरी होता है तभी customers के साथ बेहतर relation बन पाते हैं और company के benefits के लिए strong strategy बनाई जा सकती हैं.

दोस्तों, हम आशा करतें हैं कि हमारा ये article data kya hai in hindi आपको पसंद आया होगा.

यदि आपको यह data kya hai in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

I hope guys like this data kya hai in Hindi.

Spread the love

One thought on “डाटा (DATA) किसे कहते है | डेटा की पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.