घर पर डांस कैसे सीखे | Dance Kaise Sikhe in Hindi

Dance kaise sikhe hindiवैसे तो सभी लोग डांस के बारे में जानते हैं जब भी कोई गाना बजने लगता है छोटे से लेकर बड़े तक सभी लोग झूमने लगते हैं सभी लोग डांस सीखते हैं कोई मन बहलाने के लिए, कोई स्किल्स डेवेलोप करने के लिए तो कोई करियर बनाने के लिए डांस सीखता है

बहुत से लोग बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट में लाखों रूपये खर्च करके डांस सीखते हैं और आज के समय में तो बहुत लोग घर पर ही विडियो देख कर डांस सीख रहे हैं और अपनी डांस स्किल्स को बढ़ा रहे हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आप कैसे घर पर ही डांस सीख सकते हैं और इसमें आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिये.

घर पर डांस कैसे सीख सकते हैं?

dance kaise sikhe hindi

एक स्टाइल चुनें

डांस सीखने के लिए आपको एक डांस मूव को चुनना होगा कि आप किस स्टाइल का डांस सीखना पसंद करेंगे दुनिया में बहुत तरह के डांस स्टाइल्स हैं जिसमे से आप अपनी पसंद का डांस चुन सकते हैं बहुत से लोग इन्डिविसुअल डांस सीखना चाहता हैं जैसे- बैले, जाज, हिफोप इत्यादि.

इसे भी पढ़ें- कबड्डी क्या है और कैसे खेलते हैं? | कबड्डी खेलने के नियम क्या है?

या फिर कोई अपने पार्टर के साथ डांस सीखना चाहे जिसमे बोलरूम और साल्सा शामिल हो और बहुत लोग इंडियन क्लासिकल भरत नाट्यम् सीखना पसंद करेंगे इसीलिए आपको सबसे पहले ये कन्फर्म करना होगा कि आपको यही डांस सीखना है या कोई दूसरा क्युकी इसी के बाद आगे के सभी स्टेप्स को फॉलो किया जा सकता है.

टेक्निक्स और डेली रूटीन बनाये

ये सेलेक्ट करने के बाद कि आप कौन सा डांस सीखना चाहते हैं उसके बाद आपको ये कन्फर्म करना है कि आप उस डांस का बेसिक सीखना चाहते हैं या एक स्पेसिफिक डांस फॉर्म सीखना चाहते हैं कुछ लोग तो सिर्फ मनोरंजन के लिए डांस सीखते हैं जिसमे अगर आपको बेसिक भी पता है

तो भी चलेगा लेकिन अगर आप एडवांस लेवल का डांस सीखना चाहते हैं  तो आपको एक स्पेसिफिक डांस फॉर्म सीखना होगा, इसके लिए आपको एक रूटीन बनाना होगा और डेली प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी होगा डांस एक प्रकार का एक्सरसाइज है जो आपके बॉडी को हेल्थी और फिट रखने में मदद करता है.

सही विडियो चुनें

अपने पसंद का डांस चुनने के बाद आपको एक सही विडियो चुनना होगा जो आपको सही तरीके से डांस सिखा सके, आज के समय में यूट्यूब पर ऐसे बहुत से टीचर हैं जो आपको बेसिक से एडवांस लेवल का डांस सिखा सकते हैं ऐसी कई वेबसाइटस हैं

इसे भी पढ़ें- खो-खो खेल क्या है और कैसे खेला जाता है?

जो आपको डांस सिखाने के लिए क्लास टुटोरिअल और टिप्स दी जाती है इनमे से कुछ फ्री साइट्स और कुछ पेड साइट्स हैं आपको गूगल पर जाकर अपने पसंद का डांस और क्लास टुटोरिअल लिखना है जैसे- कथक बेसिक टुटोरिअल.

वार्म अप

डांस करने से पहले आपको अपने आप को वार्म अप करना बहुत जरूरी है आपको अपनी हार्ट बीट्स को बढ़ाना है, और मसल्स को गरम करना है/वार्म करना है जिसके लिए आप टहल सकते हैं कुछ स्ट्रेचिंग करना है जैसे- पैर की उंगलियों को छूना और पैरों को पूरा खोलना, ज्यादातर डांस स्टाइल्स में फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत होती है इसीलिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज जरुर करें जिससे आपके शरीर में लचीलापन रहे.

सीखना शुरू करें

एक्सरसाइज पूरी करने के बाद आपको 10 मिनट का ब्रेक लेना है और फिर अपने डांस की प्रैक्टिस स्टार्ट करें धीरे-धीरे आप डांस को सीखना शुरू करें जिससे आपके शरीर और मसल्स को अर्जेस्ट होने का समय मिल सके विडियो चलाये और सीखना स्टार्ट करें ज्यादातर कोशिश करें कि आपकी विडियो बड़े स्क्रीन पर चल रही हो और उसका रिमोट अपने पास रखें ताकि पॉज करने में आसानी हो अगर आपको कोई स्टेप सीखने में समय लग रहा है

तो टेंशन न लें, क्युकी शुरुआत में सीखने में काफी टाइम लगता है गलतियाँ भी होंगी लेकिन आपको अपने आप को मोटीवेटेड रखना होगा.

शीशे के सामने प्रैक्टिस करें

जब भी आप डांस कर रहे हो तो अपने पॉस्चर पर ध्यान दें और इसके लिए आप शीशे का सहारा ले सकते हैं घर पर जहाँ जगह हो वहाँ शीशा लगवा सकते हैं और उसके सामने प्रैक्टिस करें और अपने साइड पॉस्चर को अपने ट्विटर से मिलाने की कोशिश करें शीशे में देखकर डांस करने से आपको अपनी गलती पता चलेगी

जिनको आपको सही करना है जब तक आप डांस में परफेक्ट ना हो जाये तब तक अगले डांस मूव की तरफ न बढ़े आप अपने डांस को रिकॉर्ड कर सकते हैं और एक कलेक्शन बना सकते हैं.

ताल को सुने और उस पर ध्यान दें

डांस को सीखने में आपको हमेशा गाने की ताल आपकी काफी मदद करती है आपको हमेशा ताल के साथ प्रैक्टिस करनी है जिससे आपको डांस सीखने में बहुत मजा आयेगा लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें प्रैक्टिस करते समय आपको बिना ताल के सीखना होता है जैसे- कत्थक, जिसे आपको पैर की आवाज और क्लैप की आवाज के साथ प्रैक्टिस करना होगा.

खूब प्रैक्टिस करें

डांस के सभी स्टेप्स सीखने के बाद आपको प्रैक्टिस बंद नही करना है एक नई स्किल में आपको महारथ हासिल करने में 10,000 घंटे लगते हैं तो आपको सीखने में ज्यादा समय लगे तो बिलकुल परेशान न हों डांस को बेटर सीखने के लिए अपनी विडियो के साथ-साथ ट्विटर की विडियो और दूसरी वीडियोस को भी देखें.

अपने फॅमिली-फ्रेंड्स के साथ डांस करें

जब आप कॉंफिडेंट हो जाये कि अब आप डांस सीख सकते है तो आप अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ डांस करें और म्यूजिक को एन्जॉय करें अपना एक बेसिक मूव बनाये जिसमे से 1 या 2 ऐसे मूव्स होंगे जिसे आप किसी भी गाने पर परफॉर्म कर सकें.

आप घर पर बैठे डांस कहाँ से सीख सकते हैं?

आप इंटरनेट के जरिये घर बैठे डांस सीख सकते हैं इंटरनेट पर आप दो तरह से डांस सीख सकते हैं पहला फ्री में और दूसरा पे करके आप डांस सीख सकते हैं.

यूट्यूब

यूट्यूब पर सब कुछ अवेलेबल है यहाँ से आप हर तरह के डांस सीख सकते हैं यहाँ से आप एडवांस लेवल तक के डांस सीख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अच्छे से रिसर्च करना होगा कि कौन सी विडियो आपके लिए सही है.

विमेव

यहाँ से भी आप अपनी पसंद का डांस सीख सकते हैं और बेसिक से एडवांस लेवल तक का डांस सीख सकते हैं.

अर्बनप्रो

यहाँ पर भी बहुत से प्रोफेशनल डांस टीचर्स हैं जिनसे आप हर तरह का डांस सीख सकते हैं यहाँ से डांस सीखने के लिए आपको फीस पे करना होगा जो सभी डांस के लिए अलग-अलग है.

सटीजी

ये एक वेस्टन वेबसाइट है जहाँ पर फीस पे करके वेस्टन डांस फॉर्म सीख सकते हैं.

इसके अलावा बहुत सी साइट्स हैं जहाँ से आप डांस सीख सकते हैं बहुत से पॉपुलर डांसर्स हैं जो खुद की ऑनलाइन क्लासेज चलाते हैं जिन्हें आप सर्च करके पता कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें?

म्यूजिशियन कैसे बनें? | How to Become a musician in hindi

मिस वर्ल्ड कैसे बनें? | मिस वर्ल्ड क्या है

पेंटर कैसे बनें? | पेंटिंग में करियर कैसे बनाये

कार रेसर कैसे बनें? | कैसे हम एक अच्छा कार रेसर बन सकते हैं?

आज आपने क्या सीखा?

हमे उम्मीद है हमारा ये (dance kaise sikhe hindi) आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बताया है कि आप घर बैठे कैसे डांस सीख सकते हैं

हमारी ये (dance kaise sikhe hindi) जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताइए और जो भी इस बारे में जानना चाहता हो उसके साथ भी जरुर शेयर कीजिये.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *